खेल

मोर्गन ने 2 देशों से खेला क्रिकेट, पटौदी अकेले भारतीय थे शामिल

Tulsi Rao
29 Dec 2021 10:20 AM GMT
मोर्गन ने 2 देशों से खेला क्रिकेट, पटौदी अकेले भारतीय थे शामिल
x
ऐसे में प्लेयर्स दूसरे देशों में जाकर भी खेलने लगते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन क्रिकेटर्स के बारे में, जिन्होंने दो देशों से क्रिकेट खेला है. इस लिस्ट में एक भारतीय भी शामिल है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। क्रिकेट का जनक इंग्लैंड को माना जाता है, जब भारत पर इंग्लैंड का राज था. तब क्रिकेट यहां भी प्रचलित हो गया. किसी भी क्रिकेट टीम में 11 खिलाड़ी ही खेल सकते हैं, इसलिए कई बार होनहार खिलाड़ियों को मौका नहीं मिल पाता है, ऐसे में प्लेयर्स दूसरे देशों में जाकर भी खेलने लगते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन क्रिकेटर्स के बारे में, जिन्होंने दो देशों से क्रिकेट खेला है. इस लिस्ट में एक भारतीय भी शामिल है.

1.इयोन मोर्गन
इंग्लैंड की टीम ने एक ही वर्ल्ड जीता है. उस वर्ल्ड कप को दिलाने में इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) ने अहम भूमिका निभाई थी. मोर्गन 2019 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के कप्तान थे. मोर्गन हमेशा ही अपनी तूफानी गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं. वह बहुत ही धाकड़ बल्लेबाजी करते हैं. मोर्गन ने इंग्लैंड और आयरलैंड दोनों ही टीमों के लिए क्रिकेट खेला है.
2. ल्यूक रोंची
ल्यूक रोंची (Luke Ronchi) ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दोनों ही देशों के लिए क्रिकेट खेला है. रोंची ने 2013 में न्यूजीलैंड के लिए अपना डेब्यू किया था. वहीं, 2008 में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना डेब्यू किया था. 2017 में रोंची ने क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया था.
3. ब्रायड रैंकिन
ब्रायड रैंकिन (Boyd Rankin) ने इंग्लैंड और आयरलैंड दोनों ही देशों के लिए क्रिकेट खेला है. रैंकिन ने 2007 में आयरलैंड के लिए अपना डेब्यू किया था. वहीं, 2013 में उन्होंने इंग्लैंड टीम के लिए भी इंटरनेशनल क्रिकेट खेला फिर 2014 में वो आयरलैंड वापस चले गए और वहीं से खेलने लगे. रैंकिन ने अपने करियर में कुल तीन टेस्ट, 75 वनडे और 50 टी20 मैच खेले हैं. उन्होंने साल 2020 में अपना आखिरी मैच खेला था.
4. केप्लर वेसेल्स
यह बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका दोनों की तरफ से खेल चुका है, नाम है केप्लर वेसेल्स (Kepler Wessels). इन्होंने अपने 10 साल के करियर में 109 वनडे मैच खेले, जिसके दौरान उन्होंने 1 शतक और 26 अर्धशतक की बदौलत 3367 रन बनाए. वनडे में उनका सर्वोच्च स्कोर 107 रन है. वेसेल्स अपने करियर में कभी भी शून्य पर आउट नहीं हुए. वे 7 बार नॉटआउट भी रहे हैं.
5. इफ्तार अली खान पटौदी
इफ्तार अली खान पटौदी (Iftikhar Ali Khan Pataudi) अपने जमाने के फेमस क्रिकेटर्स रहे हैं. पटौदी ने भारत और इंग्लैंड दोनों ही देशों के लिए क्रिकेट खेला है. पटौदी ने अपने करियर में 6 टेस्ट मैच खेले, जिसमें तीन भारत के लिए और तीन इंग्लैंड के लिए खेले. 1932 में इंग्लैंड के लिए और 1946 में भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेला था.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta