खेल

वनडे मैच जीतने वाली महिला कप्तान बनीं मिताली राज

Bharti sahu
4 July 2021 9:03 AM GMT
वनडे मैच जीतने वाली महिला कप्तान बनीं मिताली राज
x
हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर हृदय से जुड़ा एक गंभीर रोग है। हाई ब्लड प्रेशर में तेज़ सिरदर्द, सांस लेने में दिक्कत होना, सीने में अक्सर भारीपन की समस्या, बार-बार चक्कर आना, नाक से खून आना, यूरिन में खून आना आदि हो सकता है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर हृदय से जुड़ा एक गंभीर रोग है। हाई ब्लड प्रेशर में तेज़ सिरदर्द, सांस लेने में दिक्कत होना, सीने में अक्सर भारीपन की समस्या, बार-बार चक्कर आना, नाक से खून आना, यूरिन में खून आना आदि हो सकता है। ये ज्यादातर खराब लाइफस्टाइल के कारण होती है। हाई बीपी के मरीजों में दिल का दौरा पड़ने का खतरा ज्यादा होता है। लेकिन हाई ब्लड प्रेशर को खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि बीपी के मरीजों के लिए अनार का सेवन करना किस तरह से फायदेमंद हो सकता है।

बीपी मरीजों के लिए अनार
अनार में पाए जाने वाले तत्व हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। इमसें कई ऐसे विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।
कंट्रोल में रहता है कोलेस्ट्रॉल
अनार में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल यानी लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन के लेवल को कंट्रोल में रखते हैं। इस कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अगर शरीर में ज्यादा हो जाए तो हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है।

ब्लड सर्कुलेशन को सही रहता है
फल या फिर जूस के रूप में अनार का सेवन करने से शरीर में ब्लड फ्लो सही रहता है। क्योंकि आयरन भरपूर मात्रा में होता है जो हीमोग्लोबिन को मेंटेंट रखता है। इसका सेवन करने से हार्ट में ब्लड फ्लो अच्छा होता है जिससे ऑक्सीजन की कमी नहीं होती है।
शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है
एंटी-ऑक्सीडेंट्स होने के कारण अनार के सेवनसे शरीर फ्री रैडिकल्स से लड़ने में सहायक होता है। अनार इंसुलिन सेंसिटिविटी को बेहतर करता है। ऐसे में डायबिटीज रोगियों के लिए इसका सेवन फायदेमंद हो सकता है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta