खेल

मीराबाई चानू ने विश्व चैंपियनशिप और राष्ट्रमंडल सीनियर चैम्पियनशिप से हटे, जानें वजह ?

Bharti
25 Nov 2021 7:59 AM GMT
मीराबाई चानू ने विश्व चैंपियनशिप और राष्ट्रमंडल सीनियर चैम्पियनशिप से हटे, जानें वजह ?
x
ओलंपिक रजत पदक विजेता भारोत्तोलक मीराबाई चानू सात से 17 दिसंबर के बीच उज्बेकिस्तान के ताशकंद में होने वाली विश्व चैंपियनशिप और राष्ट्रमंडल सीनियर चैम्पियनशिप से हट गयी है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | ओलंपिक रजत पदक विजेता भारोत्तोलक मीराबाई चानू सात से 17 दिसंबर के बीच उज्बेकिस्तान के ताशकंद में होने वाली विश्व चैंपियनशिप और राष्ट्रमंडल सीनियर चैम्पियनशिप से हट गयी है। मीराबाई ने इस साल की शुरुआत में तोक्यो ओलंपिक में महिलाओं के 49 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीता था और पूर्व विश्व चैंपियन भी हैं। वह भारत के मुख्य कोच विजय शर्मा की सलाह पर दोनों स्पर्धाओं से हट गयी है।

शर्मा ने पीटीआई-भाषा से कहा, '' हमरा मुख्य लक्ष्य (विश्व चैम्पियनशिप एवं राष्ट्रमंडल सीनियर चैम्पियनशिप के लिए) यह है कि भारोत्तोलक अगले साल के राष्ट्रमंडल खेलों के लिए क्वालीफाई करें। उन्होंने कहा, ''हमने प्रतियोगिता के लिए मीरा के नाम को भेजा था लेकिन उनका प्रदर्शन अभी उतना अच्छा नहीं हो पा रहा है। हम उनके स्नैच की तकनीक पर थोड़ा और काम कर रहे है। वह ओलंपिक पदक विजेता है, ऐसे में राष्ट्रमंडल खेलों के लिए उनका क्वालिफिकेशन कोई मुद्दा नहीं है।''
राष्ट्रमंडल सीनियर चैम्पियनशिप का आयोजन पिछले साल (सिंगापुर में) होना था लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण नहीं हो सका था। इसका आयोजन भी विश्व चैम्पियनशिप के साथ उसी स्थल पर होगा। युवा ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता जेरेमी लालरिनुंगा सहित देश के बीस भारोत्तोलक इस टूर्नामेंट में भाग लेंगे। शर्मा ने कहा, '' मीरा को कोई परेशानी नहीं है लेकिन यह एक रणनीतिक फैसला है। वह पिछले पांच साल से प्रतियोगिताओं में लगातार भाग ले रही है।
मीराबाई ने हालांकि पिछले महीने पीटीआई-भाषा को दिये साक्षात्कार में कहा था कि उन्हें भार उठाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है और दर्द महसूस हो रहा है। एशियाई चैम्पियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता झिल्ली दलबेहेरा इस प्रतियोगिता में मीराबाई के वर्ग में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। वह पहले 45 किग्रा वर्ग में प्रतिस्पर्धा करती थीं।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it