खेल

गरीबी में गुजरा मारोडोना बचपन, महान फुटबॉल के थे 11 बच्चे, जानें इनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें

Gulabi
26 Nov 2020 5:06 AM GMT
गरीबी में गुजरा मारोडोना बचपन, महान फुटबॉल के थे 11 बच्चे, जानें इनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें
x
फुटबॉल के महानतम खिलाड़ियों में शुमार अर्जेंटीना के डिएगो माराडोना हमारे बीच नहीं रहे. उनका निधन बुधवार को हुआ.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। फुटबॉल के महानतम खिलाड़ियों में शुमार अर्जेंटीना के डिएगो माराडोना हमारे बीच नहीं रहे. उनका निधन बुधवार को हुआ. फुटबॉल मैदान के बाहर माराडोना अपनी जीवन शैली, कोकीन-शराब की लत और कई बच्चों के चलते हमेशा सुर्खियों में बने रहे. अद्भभुत प्रतिभा के धनी माराडोना को कुछ लोग ब्राजील के महान फुटबॉलर पेले से भी शानदार खिलाड़ी मानते हैं. फीफा ने साल 2001 में पेले के साथ उन्हें सदी का महानतम खिलाड़ी चुना था.

आइये जानते हैं माराडोना के निजी जिंदगी के बारे में

माराडोना का जन्म 1960 में अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स के झुग्गी-झोपड़ियों वाले एक कस्बे लानुस में हुआ था. माराडोना सीनियर के आठ संतानों में माराडोना उनके पांचवें बच्चे थे. माराडोना का बचपन बेहद गरीबी में गुजरा. उनके पिता आस-पास के गांवों घूम-घूमकर मवेशी बेचा करते थे. बाद में उन्होंने एक केमिकल फैक्ट्री में नौकरी की. माराडोना सिर्फ 15 वर्ष की आयु में ही सुपरस्टार बन चुके थे. उन्होंने सिर्फ 16 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल जगत में कदम रख दिया था. फुटबॉल जगत के इतिहास में माराडोना और मेस्सी ही ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने फीफा अंडर 20 वर्ल्ड कप और वर्ल्ड कप में गोल्डन बॉल का खिताब जीता है.

1978 में राष्ट्रीय टीम में नहीं मिली जगह

1978 में माराडोना को छोटे कद के कारण राष्ट्रीय फुटबॉल टीम में जगह नहीं मिली थी और वह फीफा वर्ल्ड कप में खेलने से चूक गए. इसके बाद 1982, 1986, 1990 और 1994 में माराडोना ने फीफा वर्ल्ड कप में भाग लिया. मेक्सिको में हुए 1986 वर्ल्ड कप में उनकी कप्तानी में अर्जेंटीना ने वेस्ट जर्मनी को हराकर खिताब भी जीता. 1990 में उन्होंने टीम को फाइनल में पहुंचाया, हालांकि अर्जेंटीना को हार का सामना करना पड़ा.

11 बच्चों के पिता थे माराडोना

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार माराडोना कम से कम 11 बच्चों के पिता थे. हालांकि कानूनी तौर पर वो सिर्फ 2 ही बच्चों के पिता हैं. एक इंटरव्यू में उन्होंने अपने बच्चों पर टिप्पणी की थी कि उनके सिर्फ दो ही वैध बच्चे हैं बाकी सब उनके पैसे और गलतियों का नतीजा हैं. पिछले साल उन्होंने स्वीकार किया था कि क्यूबा में भी उनके तीन बच्चे हैं.

साल 2004 में पत्नी से हुआ तलाक

वह अपनी पत्नी क्लाउडिया विलफाने से मिले जब वह सिर्फ 17 साल की थीं. 10 साल के लंबे रिलेशनशिप के बाद माराडोना ने 1989 में क्लाउडिया से शादी की. हालांकि उनके रिश्ते का सुखद अंत नहीं हुआ. कोर्ट के माध्यम से दोनों साल 2004 में तलाक ले लिया था. मारोडना अपनी पत्नी क्लाउडिया से दो बेटियों के पिता थे.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it