खेल

लंबे समय तक कॉलेज प्रशासक रहे ल्यू पर्किन्स का 78 वर्ष की आयु में निधन

Kunti Dhruw
20 July 2023 4:26 AM GMT
लंबे समय तक कॉलेज प्रशासक रहे ल्यू पर्किन्स का 78 वर्ष की आयु में निधन
x
लंबे समय तक कॉलेज प्रशासक ल्यू पर्किन्स, जिन्होंने कई विश्वविद्यालयों में एथलेटिक निदेशक के रूप में सेवा करने और एनसीएए के भीतर एक प्रभावशाली भूमिका निभाने से पहले आयोवा में बास्केटबॉल खेला था, का मंगलवार को निधन हो गया। वह 78 वर्ष के थे.
पर्किन्स के परिवार ने कंसास द्वारा जारी एक बयान में उनकी मृत्यु की घोषणा की, जहां उन्होंने जून 2003 से सितंबर 2011 तक एथलेटिक निदेशक के रूप में कार्य किया, इस अवधि में पुरुषों की बास्केटबॉल राष्ट्रीय चैंपियनशिप भी शामिल थी। कोई कारण नहीं बताया गया, हालांकि पर्किन्स पार्किंसंस रोग के प्रभाव से जूझ रहे थे।
जयहॉक्स एथलेटिक निदेशक ट्रैविस गोफ ने कहा, "ल्यू ने कैनसस एथलेटिक्स पर एक अमिट प्रभाव डाला और केयू में दैनिक आधार पर जुनून और जोश के साथ अपनी भूमिका निभाई।" “हम इस विश्वविद्यालय और एथलेटिक विभाग के प्रति उनके समर्पण के लिए हमेशा आभारी रहेंगे। हम इस दौरान ल्यू के अद्भुत परिवार के बारे में सोच रहे हैं और अपने गहन विचार और सहानुभूति भेज रहे हैं।
पर्किन्स को 2005 में नाइस्मिथ मेमोरियल बास्केटबॉल हॉल ऑफ फ़ेम बोर्ड ऑफ़ ट्रस्टीज़ के लिए चुना गया था। उन्होंने एनसीएए चैंपियनशिप और प्रतियोगिता कैबिनेट और एनसीएए बाउल प्रमाणन समिति में भी काम किया।
हॉकआईज़ में शामिल होने से पहले पर्किन्स मैसाचुसेट्स में पले-बढ़े, जहां उन्होंने 1965-67 तक हॉल ऑफ फेम बास्केटबॉल कोच राल्फ मिलर के अधीन खेला। इसके बाद उन्होंने साउथ कैरोलिना-ऐकेन विश्वविद्यालय में प्रशासन में अपना करियर शुरू किया, जहां उन्होंने एथलेटिक निदेशक और बास्केटबॉल कोच दोनों के रूप में स्कूल को एक जूनियर कॉलेज से चार साल के स्कूल तक बढ़ने में मदद की। मानद डॉक्टरेट प्राप्त करने के लिए पर्किन्स 2005 में यूएससी-ऐकेन लौट आए।
विचिटा स्टेट में एडी की नौकरी पाने से पहले उन्होंने पेन में एसोसिएट एथलेटिक डायरेक्टर के रूप में काम किया, जो तब दो साल की परिवीक्षा पर था। उन्होंने लागत-बचत कदम में स्कूल के फुटबॉल कार्यक्रम को समाप्त करने का विवादास्पद निर्णय लिया, लेकिन सफल बास्केटबॉल कोच एडी फोगलर को नियुक्त करने के लिए पर्किन्स की भी प्रशंसा की गई।
पर्किन्स 1987 में मैरीलैंड के लिए रवाना हुए, जहां पुरुषों का बास्केटबॉल कार्यक्रम स्टार बास्केटबॉल खिलाड़ी लेन बायस की मृत्यु के कारण प्रभावित हो रहा था। अपने संक्षिप्त प्रवास के दौरान, पर्किन्स बास्केटबॉल कोच गैरी विलियम्स को लेकर आए, जिन्होंने बाद में टेरप्स को राष्ट्रीय खिताब दिलाया।
पर्किन्स ने अगले 13 साल कनेक्टिकट में एथलेटिक निदेशक के रूप में बिताए, जहां महिलाओं के बास्केटबॉल कार्यक्रम ने चार राष्ट्रीय खिताब जीते और पुरुषों के बास्केटबॉल और फुटबॉल कार्यक्रमों ने भी चैंपियनशिप का दावा किया। उन्होंने हस्कीज़ फुटबॉल कार्यक्रम के विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जो 2000 में डिवीजन I स्तर और उनके जाने के एक साल बाद बिग ईस्ट में शामिल हुआ।
हालाँकि, अक्सर मिलनसार रहने वाले पर्किन्स को संभवतः कैनसस में बिताए गए समय के लिए जाना जाता है।
जब वह जेहॉक्स के एथलेटिक निदेशक थे, उनके लंबे समय से कमजोर फुटबॉल कार्यक्रम ने मार्क मैंगिनो के तहत 2008 ऑरेंज बाउल जीता और, कुछ महीनों बाद, बिल सेल्फ के तहत पुरुषों का बास्केटबॉल राष्ट्रीय खिताब जीता। स्कूलों का एथलेटिक बजट बढ़ गया और मेमोरियल स्टेडियम, एथलेटिक्स के बूथ फैमिली हॉल और परिसर में अन्य सुविधाओं में महत्वपूर्ण उन्नयन किया गया।
पर्किन्स का कार्यकाल घोटाले में समाप्त हो गया, जब मार्च 2010 में, स्कूल ने घोषणा की कि वह एथलेटिक्स टिकटिंग कार्यालय की आंतरिक जांच कर रहा था। एफबीआई और आईआरएस के नेतृत्व में एक अलग जांच में पांच कर्मचारियों और एक सलाहकार के खिलाफ संघीय आरोप लगाए गए और आरोप लगाया गया कि उन्होंने अवैध रूप से पुनर्विक्रय करने के लिए टिकटों में $ 2 मिलियन से अधिक की चोरी की थी।
पर्किन्स ने महीनों बाद घोषणा की कि वह सेवानिवृत्त हो जाएंगे, और वह सितंबर 2010 में जयहॉक्स से दूर चले गए।
सेल्फ ने कहा, "ल्यू ने केयू में अपने समय में कई अच्छे काम किए।" “एथलेटिक विभाग की मानसिकता को बदलने और अधिक सुसंगत स्तर पर चैंपियनशिप के लिए प्रतिस्पर्धा करने में उनका बड़ा योगदान था। ... ल्यू के बारे में एक बात जो मुझे सबसे ज्यादा याद रहेगी वह यह थी कि वह हमेशा छात्र-एथलीटों को पहले स्थान पर रखता था, और जो छात्र-एथलीट उसे अच्छी तरह से जानते थे, वे सभी उससे प्यार करते थे।''
Next Story