खेल

पेरिस 2024 के लिए शरणार्थी ओलंपिक टीम का जश्न मनाने के लिए "100 मिलियन में 1" लॉन्च किया

Kunti Dhruw
15 May 2024 2:23 PM GMT
पेरिस 2024 के लिए शरणार्थी ओलंपिक टीम का जश्न मनाने के लिए 100 मिलियन में 1 लॉन्च किया
x
जनता से रिश्ता: पेरिस 2024 के लिए शरणार्थी ओलंपिक टीम का जश्न मनाने के लिए "100 मिलियन में 1" लॉन्च किया अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने बुधवार को "100 मिलियन में 1" अभियान शुरू किया, जिसका उद्देश्य उन 36 प्रेरणादायक एथलीटों पर प्रकाश डालना है, जिन्होंने अपनी शुरुआत तक पहुंचने के लिए अविश्वसनीय चुनौतियों का सामना किया है, और सभी से टीम का समर्थन करने का आह्वान किया है। वे दुनिया के सबसे बड़े खेल मंच पर 100 मिलियन से अधिक विस्थापित लोगों का प्रतिनिधित्व करते हैं।
लॉज़ेन (स्विट्जरलैंड): अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने बुधवार को "100 मिलियन में 1" अभियान शुरू किया, जिसका उद्देश्य उन 36 प्रेरणादायक एथलीटों पर प्रकाश डालना है, जिन्होंने अपनी शुरुआत तक पहुंचने के लिए अविश्वसनीय चुनौतियों का सामना किया है, और सभी से आह्वान किया है। जब वे दुनिया के सबसे बड़े खेल मंच पर 100 मिलियन से अधिक विस्थापित लोगों का प्रतिनिधित्व करते हैं तो टीम का समर्थन करें।
अभियान की शुरुआत एक ग्राफिक-उपन्यास-शैली की लघु फिल्म के साथ हुई, जिसमें रिफ्यूजी ओलंपिक टीम के एथलीटों की दुर्जेय खेल प्रतिभाओं और अद्वितीय व्यक्तिगत कहानियों को पेश किया गया, जिनमें सिंडी नगांबा (मुक्केबाजी), डोरसा यावरिवाफा (बैडमिंटन) और रामिरो मोरा (भारोत्तोलन), और रिफ्यूजी एथलीट शामिल हैं। छात्रवृत्ति धारक कवन मजीदी (जूडो), साथ ही वैश्विक शरणार्थी संकट के चौंकाने वाले पैमाने की ओर भी ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।
जब टीम ने रियो 2016 में अपनी शुरुआत की, तो वैश्विक स्तर पर लगभग 60 मिलियन विस्थापित लोग थे। पेरिस 2024 की पूर्व संध्या पर, यह संख्या अब 100 मिलियन से अधिक हो गई है और अभी भी बढ़ रही है - यानी हमारे ग्रह पर रहने वाले 70 लोगों में से लगभग 1 (यूएनएचसीआर, 2023)। जबरन विस्थापित किए गए सभी लोगों को एक जगह रखने से दुनिया का 14वां सबसे अधिक आबादी वाला देश बन जाएगा - और वह आबादी लगातार बढ़ रही है।
शरणार्थी ओलंपिक टीम की मुक्केबाज सिंडी नगाम्बा ने कहा: "ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करना - मेरे लिए यही सब कुछ है। शरणार्थी ओलंपिक टीम के प्रत्येक सदस्य की पृष्ठभूमि और जीवन के अनुभव अलग-अलग हैं, लेकिन खेल हमें एकजुट करता है हम एक परिवार हैं और हम वहां जा रहे हैं, एक-दूसरे का समर्थन करेंगे और दुनिया को दिखाएंगे कि हम क्या कर सकते हैं।
फिल्म को अत्याधुनिक एआई तकनीक का उपयोग करके तैयार किया गया था। फिल्म के निर्माण का एक अभिन्न पहलू शरणार्थी समुदाय से जुड़े योगदानकर्ताओं की भागीदारी थी, जैसे चित्रकार और लेखक एंजी जारौज, जो रचनात्मक स्टूडियो फ़्रेमस्टोर में सीरिया के शरणार्थी थे। फिल्म में रिकॉर्डिंग कलाकार चे लिंगो और मैनन डेव द्वारा निर्मित संगीत का एक मूल टुकड़ा भी शामिल है।
यह फिल्म एक व्यापक पहल का हिस्सा है जो टीम को अपनी विशिष्ट पहचान देती है, जो कि पहले शरणार्थी ओलंपिक टीम के प्रतीक के डिजाइन को बढ़ावा देती है - जो विविध एथलीटों को एक साथ लाने वाला एक एकीकृत प्रतीक है। प्रतीक में तीर के निशान हैं, जो उनकी यात्राओं के साझा अनुभव को दर्शाते हैं, और एक दिल है - जो ओलंपिक रिफ्यूज फाउंडेशन (ओआरएफ) के लोगो से निकला है, जो उस जुड़ाव का प्रतिनिधित्व करता है जिसे टीम प्रेरित करने की उम्मीद करती है और जिसे दुनिया भर के एथलीटों और विस्थापित लोगों ने पाया है। खेल.
रेमिरो मोरा, शरणार्थी ओलंपिक टीम, भारोत्तोलन, ने कहा: "मुझे शरणार्थी ओलंपिक टीम का प्रतीक पहनकर बाहर निकलने पर बहुत गर्व होगा। खुद का, अपनी यात्रा का, बल्कि उन हजारों लोगों का प्रतिनिधित्व करने के लिए जो खुद को मेरी तरह ही परिस्थितियों में पाते हैं। मुझे उम्मीद है कि पेरिस 2024 में हमें बाहर निकलते हुए देखकर हर जगह के लोगों में आशा और प्रेरणा आएगी।''
ओलंपिक खेलों रियो 2016 के लिए आईओसी द्वारा स्थापित, यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी एथलीटों को, चाहे उनकी परिस्थिति कुछ भी हो, ओलंपिक खेलों में प्रतिस्पर्धा करने का अवसर मिले, शरणार्थी ओलंपिक टीम का प्रबंधन ओआरएफ द्वारा किया जाता है।
तीसरी बार ओलंपिक खेलों में भाग लेते हुए, शरणार्थी ओलंपिक टीम दुनिया भर के 100 मिलियन से अधिक विस्थापित लोगों का प्रतिनिधित्व करेगी और इसका लक्ष्य विस्थापन से प्रभावित सभी लोगों के लिए समावेश और प्रेरणा का प्रतीक बनना है।
पेरिस 2024 के लिए शरणार्थी ओलंपिक टीम की घोषणा 2 मई को की गई थी, और यह 15 राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों (एनओसी) द्वारा आयोजित 36 एथलीटों से बनी है, जो 12 खेलों में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं: एथलेटिक्स, बैडमिंटन, मुक्केबाजी, ब्रेकिंग, कैनोइंग, साइकिलिंग, जूडो, खेल निशानेबाजी, तैराकी, तायक्वोंडो, भारोत्तोलन और कुश्ती।
टीम की संरचना कई मानदंडों पर आधारित है, जिसमें सबसे पहले, प्रत्येक एथलीट का खेल प्रदर्शन और यूएनएचसीआर, संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी द्वारा सत्यापित उनके मेजबान देश की शरणार्थी स्थिति शामिल है। खेल और लिंग के संतुलित प्रतिनिधित्व के साथ-साथ मूल देशों के प्रसार पर भी विचार किया गया है।
'100 मिलियन में से 1' फिल्म का निर्देशन विलियम बार्टलेट ने अकादमी पुरस्कार विजेता एनीमेशन और विजुअल इफेक्ट्स स्टूडियो फ़्रेमस्टोर में किया था।
Next Story