खेल

कोहली से पोंटिंग के 'वर्ल्ड रिकॉर्ड' को खतरा, रच देंगे इतिहास

Tulsi Rao
24 Dec 2021 3:31 AM GMT
कोहली से पोंटिंग के वर्ल्ड रिकॉर्ड को खतरा, रच देंगे इतिहास
x
इंडिया पहली बार साउथ अफ्रीका की धरती पर टेस्ट सीरीज जीतने उतरेगी. इससे पहले उसे इस देश में कभी भी टेस्ट सीरीज में जीत नसीब नहीं हुई है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) जब रविवार 26 दिसंबर को सेंचुरियन के मैदान पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले जाने वाले बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में उतरेंगे तो उनके निशाने पर रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) का वर्ल्ड रिकॉर्ड (World Record) होगा. विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में एक शतक लगाते ही एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व चैम्पियन कप्तान रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ देंगे. 26 दिसंबर से 30 दिसंबर तक भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा. टीम इंडिया पहली बार साउथ अफ्रीका की धरती पर टेस्ट सीरीज जीतने उतरेगी. इससे पहले उसे इस देश में कभी भी टेस्ट सीरीज में जीत नसीब नहीं हुई है.

कोहली रच देंगे इतिहास
33 साल के विराट कोहली साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में शतक जड़ने में कामयाब रहते हैं, तो वह इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 42 शतक जड़ने वाले कप्तान बन जाएंगे. इसी के साथ ही वह रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ देंगे, जिनके नाम बतौर कप्तान इंटरनेशनल क्रिकेट में 41 शतक दर्ज हैं. कोहली के नाम फिलहाल टेस्ट, वनडे और टी-20 इंटरनेशनल में कप्तान के तौर पर अब तक कुल 41 शतक हैं और वह ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रिकी पोंटिंग के साथ बराबरी पर हैं.
कप्तान के तौर पर इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक
1. विराट कोहली - 41 शतक/रिकी पोटिंग - 41 शतक
2. ग्रीम स्मिथ - 33 शतक
3. स्टीव स्मिथ - 20 शतक
4. माइकल क्लार्क - 19 शतक
कोहली के नाम अब तक 70 शतक
इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक शतक की बात करें, तो विराट कोहली के नाम अब तक 70 शतक हैं. विराट कोहली से आगे पोंटिंग (71) और सचिन तेंदुलकर हैं. साल 2019 से लेकर अब तक विराट कोहली के बल्ले से एक भी शतक नहीं निकला, लेकिन साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट में विराट कोहली शतक बनाने के लिए बेताब होंगे. कोहली अगर सेंचुरियन टेस्ट में शतक लगाते हैं, तो वह इंटरनेशनल क्रिकेट में रिकी पोंटिंग के 71 शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे.
इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक
1. सचिन तेंदुलकर - 100 शतक
2. रिकी पोटिंग - 71 शतक
3. विराट कोहली - 70 शतक


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta