खेल

जानें क्यों रिटायरमेंट ले रहे हैं हरभजन सिंह?

Bharti sahu
23 Dec 2021 5:56 AM GMT
जानें क्यों रिटायरमेंट ले रहे हैं हरभजन सिंह?
x
भारतीय टीम के लिए लंबे समय तक तीनों प्रारूपों की क्रिकेट खेलने वाले आफ स्पिनर हरभजन सिंह आज अपने करियर से जुड़ा बड़ा और अहम फैसला ले सकते हैं

भारतीय टीम के लिए लंबे समय तक तीनों प्रारूपों की क्रिकेट खेलने वाले आफ स्पिनर हरभजन सिंह आज अपने करियर से जुड़ा बड़ा और अहम फैसला ले सकते हैं। हरभजन सिंह आज यानी 23 दिसंबर को क्रिकेट की दुनिया को अलविदा कह सकते हैं। सूत्रों की मानें तो 350 से ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेलने वाले स्पिनर हरभजन सिंह क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर सकते हैं।

क्रिकेट की दुनिया में भज्जी के नाम से मशहूर हरभजन सिंह ने आखिरी प्रतिस्पर्धी मैच इसी साल अप्रैल में खेला था, जब वे रायल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए आइपीएल खेले थे। वहीं, इंटरनेशनल क्रिकेट में उन्होंने आखिरी मैच मार्च 2016 में खेला था। टी20 इंटरनेशनल मैच में वे यूएई के खिलाफ ढाका के शेर-ए-बांग्ला क्रिकेट स्टेडियम में उतरे थे और इसके बाद उनको मौका नहीं मिल सका।
क्यों रिटायरमेंट ले रहे हैं हरभजन सिंह?
पंजाब के जालधंर में जन्मे हरभजन सिंह के रिटायरमेंट लेने के पीछे तीन प्रमुख वजह हैं। पहली वजह उनकी उम्र है, क्योंकि वे इस समय 41 साल के हैं और क्रिकेट के खेल में इतनी उम्र बहुत ज्यादा मानी जाती है। दूसरा कारण ये हो सकता है कि वे आइपीएल में किसी फ्रेंचाइजी के सपोर्ट स्टाफ के तौर पर जुड़ सकते हैं। इसके अलावा मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी कहा जा रहा है कि वे राजनीति की दुनिया में कदम रख सकते हैं।
हरभजन सिंह के करियर की बात करें तो उन्होंने मार्च 1998 में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था। वे आस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में टेस्ट मैच खेलने उतरे थे। इसके बाद से साल 2015 तक उन्होंने कुल 103 टेस्ट मैचों में 417 विकेट चटकाए, जबकि 236 वनडे इंटरनेशनल मैचों में 269 विकेट लिए। इसके अलावा 28 टी20 इंटरनेशनल मैचों में उनके नाम 25 विकेट दर्ज हैं। वे टेस्ट क्रिकेट में दो शतकों के साथ 2225 रन बनाने में सफल रहे हैं, जबकि वनडे क्रिकेट में उनके बल्ले से 1237 रन निकले हैं।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta