खेल

जानिए मुंबई टीम की ये 5 खास बातें

Bharti
12 Nov 2020 8:34 AM GMT
जानिए मुंबई टीम की ये 5 खास बातें
x
रोहित शर्मा की अगुवाई में मुंबई इंडियंस ने पांचवीं बार आईपीएल खिताब अपने नाम किया है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | रोहित शर्मा की अगुवाई में मुंबई इंडियंस ने पांचवीं बार आईपीएल खिताब अपने नाम किया है. कप्तान रोहित शर्मा की 68 रनों की पारी और ट्रेंट बोल्ट की घातक गेंदबाजी की बदौलत मुंबई ने दिल्ली को फाइनल में दिल्ली कैपिटल्स को पांच विकेट से हराया. दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 156 रन बनाये. इस लक्ष्य को मुंबई इंडियंस ने 18.4 ओवर में पांच विकेट गंवाकर 157 रन बनाकर हासिल कर लिया.

इस बार आईपीएल में पिछली बार की विजेता मुंबई इंडियंस शुरू से ही फाइनल के लिए फेवरेट टीम मानी जा रही थी. मुंबई की टीम हर लिहाज से संतुलित थी. सबसे खास बात यह है कि टीम सिर्फ बड़े खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर नहीं टिकी थी. हर मैच में अलग-अलग खिलाड़ियों ने योगदान दिया. आइये जानते हैं मुंबई टीम की 5 खास बातें:

1. मुंबई के पास रोहित शर्मा जैसा कप्तान

मुंबई इंडियस के पास रोहित शर्मा जैसा कप्तान है जो मुश्किल परिस्थितियों में अपना धैर्य नहीं खोता. टीम में सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाने वाले रोहित आईपीएल में धोनी से भी सफल कप्तान है. जहां धोनी ने तीन बार आईपीएल खिताब जीता है, वहीं रोहित ने यह कारनामा पांच बार किया है

2. सबसे खतरनाक गेंदबाज बुमराह

मुंबई के पास लसिथ मलिंगा और जसप्रीत बुमराह जैसे खतरनाक गेंदबाज है. हालांकि इस बार आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले मलिंगा मुंबई टीम के हिस्सा नहीं थे. हालांकि उनकी कमी को न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने पूरा किया. आईपीएल 2020 में ट्रेंट बोल्ट (25) और बुमराह (27) ने मिलकर 52 विकेट चटकाया.

3. इशान किशन और राहुल चाहर जैसे युवा खिलाड़ी

झारखंड के युवा विकेट-कीपर बल्लेबाज ने मुंबई इंडियन्स को चैम्पियन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. सौरभ तिवारी के चोटिल होने पर अंतिम 11 में मौका पाने वाले किशन ने 57.33 की शानदार औसत से 516 रन बनाये. उन्होंने इस दौरान सत्र में सबसे ज्यादा 30 छक्के भी लगाये. कप्तान रोहित शर्मा के चोटिल होने के दौरान उन्होंने पारी का आगाज करते हुए भी शानदार बल्लेबाजी की. लेग स्पिनर राहुल चाहर ने भी 15 मैचों में 15 विकेट चटकाया.

4. क्विंटन डी कॉक और सूर्य कुमार यादव का फॉर्म

सूर्य कुमार यादव ने लगातार तीसरे साल आईपीएल में चार से ज्यादा स्कोर बनाया. यादव ने पिछले 44 मैचों में 10 अर्धशतक की बदौलत 1416 रन बनाए हैं. वहीं विकेटकीपर और सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाने वाले क्विंटन डी कॉक ने लगातार दूसरे साल 500 से ज्यादा रन बनाए. आईपीएल 2020 में डि कॉक ने चार फिफ्टी की बदौलत 503 तो सूर्यकुमार ने 480 रन बनाए

5. क्रुणाल, हार्दिक और पोलार्ड की आलराउंडर तिकड़ी

आइये जानते हैं मुंबई टीम की 5 खास बातें:मुंबई टीम का सबसे मजबूत पक्ष उसकी आलराउंडर की तिकड़ी है. इस बार हार्दिक पंड्या भले ही गेंदबाजी नहीं कर रहे थे लेकिन उन्होंने विस्फोटक पारियां खेली. पंड्या ने 179 के स्ट्राइक रेट 281 रन बनाए जिसमें 25 छक्के शामिल थे. वहीं कीरोन पोलार्ड ने 191 के स्ट्राइक रेट से 268 रन बनाए जिसमें 22 छक्के शामिल थे. आखिरी ओवरों ये बल्लेबाज धमाल मचा देते थे.



Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it