खेल

केएल राहुल ने रणनीति का किया खुलासा, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ निभाएंगे इस खिलाड़ी की भूमिका

Gulabi
26 Nov 2020 8:26 AM GMT
केएल राहुल ने रणनीति का किया खुलासा, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ निभाएंगे इस खिलाड़ी की भूमिका
x
कई सालों से टीम इंडिया के लिए तीन भूमिकाएं निभाईं हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। सिडनी: भारतीय क्रिकेट में एमएस धोनी (MS Dhoni) की जगह लेना नामुमकिन है. 'टीम को ऐसा खिलाड़ी एक बार मिलता है. उन्होंने कई सालों से टीम इंडिया के लिए तीन भूमिकाएं निभाईं हैं. जिसमें एक खिलाड़ी, कप्तान और विकेटकीपर की भूमिका है. टीम इंडिया को नई बुलंदियों तक पहुंचाने में धोनी का बहुत बड़ा हाथ है और अब उनकी जगह टीम में कौन लेगा इस पर पिछले कुछ वक्त से काफी अंदाज लगाए जा रहे हैं.

ऋषभ पंत (Rishabh Pant ) और केएल राहुल (KL Rahul) का नाम इस लिस्ट में सबसे आगे है. ऋषभ को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे और टी20 टीम में शामिल नहीं किया गया है और यह मौका केएल राहुल के पास है. वह टीम के उप कप्तान भी हैं.

अब लोकेश राहुल विकेट के पीछे धोनी की इन्हीं भूमिकाओं को निभाने के लिए तैयार हैं, जिसकी शुरुआत वह तीन मैचों की वनडे सीरीज से करेंगे.

राहुल न्यूजीलैंड के खिलाफ कोविड-19 से पहले फरवरी में खेली गई तीन मैचों की वनडे सीरीज में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज खेले थे, जिसमें उन्होंने नाबाद 88 और 112 रनों की पारियां खेली थीं.

राहुल (KL Rahul) ने कहा है कि, 'कोई भी धोनी की जगह को नहीं भर सकता. निश्चित तौर पर उन्होंने हमें एक रास्ता दिखाया, चाहे वो विकेटकीपिंग हो या बल्लेबाज की भूमिका. इसे कैसे किया जाना चाहिए, यह हमने धोनी से बहुत सीखा है'.

उन्होंने कहा, मेरी युजी (युजवेंद्र चहल), जड्डु (रवींद्र जडेजा) और कुलदीप (यादव) व अन्य स्पिनरों के साथ टीम में अच्छी दोस्ती और समझ है. हां, मुझे लगता है कि मैं उन्हें यह बताऊंगा कि गेंदबाजी में बेहतर गति या लंबाई क्या हो सकती है. या कुछ गलत हो रहा है तो आप फील्ड सेटिंग बदल सकते हैं'.

राहुल (KL Rahul) ने कहा, 'मुझे लगता है कि जो भी विकेटकीपर की भूमिका निभाते हैं, उनके पास यह जिम्मेदारी होती है (स्पिनरों सहित सभी गेंदबाजों को बताने की कि क्या करना है). जैसा कि मैंने पहले ही कहा कि मैं न्यूजीलैंड में एक सीरीज में यह कर चुका हूं. मैंने उसका आनंद लिया था'.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it