खेल

अजह​रुद्दीन और गावस्कर के स्पेशल क्लब में शामिल हुए केएल राहुल

Bharti sahu
3 Jan 2022 12:50 PM GMT
अजह​रुद्दीन और गावस्कर के स्पेशल क्लब में शामिल हुए केएल राहुल
x
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट जोहानिसबर्ग के द वांडरर्स स्टेडियम में खेला जा रहा है

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट जोहानिसबर्ग के द वांडरर्स स्टेडियम में खेला जा रहा है। टीम इंडिया ने टॉस जीता और विराट कोहली की गैर मौजूदगी में कप्तानी कर रहे केएल राहुल ने पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। दूसरे टेस्ट में कप्तान बनते ही राहुल ने अपने नाम एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है। इसके साथ ही राहुल पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन और सुनील गावस्कर के साथ स्पेशल क्लब में शामिल हो गए हैं।

नियमित कप्तान विराट पीठ में तकलीफ के चलते कोहली दूसरा टेस्ट नहीं खेल रहे हैं। वह जल्द ही ठीक होकर तीसरे टेस्ट में खेलते नजर आ सकते हैं। विराट की गैर मौजूदगी में राहुल को दूसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया है। रोहित शर्मा के टेस्ट सीरीज से बाहर होने के बाद राहुल को टेस्ट टीम का उपकप्तान बनाया गया था। लेकिन अब विराट के बाहर होने के बाद उन्हें जोहानिसबर्ग टेस्ट में टीम की कमान सौंपी गई है। यह पहली बार है कि राहुल किसी फॉर्मेट में भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे हैं। टेस्ट मैच के बाद राहुल तीन मैचों की वनडे सीरीज में भी कप्तानी करेंगे, जो​कि 19 जनवरी से खेला जाएगा। रोहित के पूरी तरह से फिट नहीं होने के कारण राहुल को वनडे टीम की कप्तानी सौंपी गई है।
कप्तान बनते ही राहुल 1990 में अजहरुद्दीन के बाद पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने सीमित ओवरों में कप्तान बनने से पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम की कमान संभाली है। उनसे पहले सुनील गावस्कर, बीएस बेदी, अजीत वाडेकर ये उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। राहुल ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला करने के बाद कहा, 'हर भारतीय खिलाड़ी का सपना होता है कि वह अपने देश की कप्तानी करे। वास्तव में टीम की कप्तानी करना मेरे लिए सम्मान की बात है। हमने यहां कुछ अच्छी जीत हासिल की है और उम्मीद है कि हम इसे जारी रखेंगे।'


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta