खेल

जसकरण मल्होत्रा अमेरिकी बल्लेबाज ने एक ही ओवर में ठोके छह छक्के

Mahima Marko
10 Sep 2021 2:43 AM GMT
जसकरण मल्होत्रा अमेरिकी बल्लेबाज ने एक ही ओवर में ठोके छह छक्के
x
इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ही ओवर में छह छक्के की उपलब्धि हासिल करना कोई आम नहीं है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क| इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ही ओवर में छह छक्के की उपलब्धि हासिल करना कोई आम नहीं है। इस खास रिकॉर्ड पर नजर डालें तो अब तक यहां सिर्फ तीन ही बल्लेबाज ऐसा कर सके हैं, लेकिन अब इस लिस्ट में एक और क्रिकेटर का नाम जुड़ गया है। भारतीय मूल के यूएसए के बल्लेबाज जसकरन मल्होत्रा ने पापुआ न्यू गिनी के गेंदबाज गॉडी तोका के ओवर में धमाल मचाते हुए छह छक्के बटोरे। चंडीगढ़ में जन्मे जसकरन की यह पारी इसलिए भी खास है, क्योंकि वे आखिर तक गेंदबाजों के लिए सिरदर्द बने रहे और 124 गेंदों पर 173 रनों की नाबाद पारी खेली।

जसकरन से पहले जो बल्लेबाज इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ओवर में छह छक्के लगा चुके हैं, उसमें दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स, भारत के युवराज सिंह और वेस्टइंडीज के कीरोन पोलार्ड का नाम शामिल है। जसकरन वनडे क्रिकेट में यह कारनामा करने वाले मात्र दूसरे बल्लेबाज हैं। उनसे पहले वनडे में हर्शल गिब्स ने नीदरलैंड के खिलाफ आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के दौरान यह रिकॉर्ड बनाया है। तब उन्होंने नीदरलैंड के गेंदबाज डैन वैन बुंगे के खिलाफ पारी के 30वें ओवर में एक ही ओवर में 6 छक्के जड़ दिए थे। वनडे की ही तरह टी-20 इंटरनेशनल में भी दो बल्लेबाजों ने इस रिकॉर्ड को अंजाम दिया है।

जसकरन ने अपनी इस धुआंधार पारी में 16 छक्के और चार चौके लगाए। इसी के साथ जसकरन अमेरिका की तरफ से वनडे क्रिकेट में शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। अमेरिकी बल्लेबाज ने अपनी इस खास पारी में भारत के धुआंधार बल्लेबाज रोहित शर्मा, दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स, वेस्टइंडीज के क्रिस गेल के एक मैच में 16 छक्के लगाने के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली। वनडे क्रिकेट के एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड इयोन मोर्गन के नाम है। इंग्लैंड के लिमिटेड ओवर फॉर्मेट में कप्तान मोर्गन ने 2019 में इंग्लैंड में हुए वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के खिलाफ 17 छक्के जड़े थे।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta