Top
खेल

टीम इंडिया के पेस अटैक में है ये बड़ी खामी, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से पहले बोले इरफान पठान

Subhi
22 Nov 2020 3:48 AM GMT
टीम इंडिया के पेस अटैक में है ये बड़ी खामी, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से पहले बोले इरफान पठान
x
इसमें कोई संदेह नहीं कि भारत का मौजूदा पेस अटैक दमदार है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | इसमें कोई संदेह नहीं कि भारत का मौजूदा पेस अटैक दमदार है. बुमराह, शमी और ईशांत जैसे गेंदबाजों से सजी इसी पेस अटैक के दम पर भारत ने पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर इतिहास रचते हुए टेस्ट सीरीज पर कब्जा जमाया था. इस तिकड़ी ने तब मिलकर 21.6 की औसत से 48 विकेट चटकाए थे. थोड़ा और पहले जाएं तो बुमराह, शमी और ईशांत के नाम एक और बड़ी कामयाबी साथ मिलकर एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा 136 विकेट लेने की दर्ज है. इस मामले में इन्होंने साल 2018 में होल्डिंग, मार्शल और गॉर्नर के 130 विकेटों का विश्व कीर्तिमान ध्वस्त किया था. लेकिन, वो कहते हैं न कि चांद में दाग तो होता ही है. लिहाजा इतना दमखम रखने वाली भारतीय पेस अटैक में भी एक बड़ा लूप होल है.

इरफान पठान को सूझी भारत के पेस अटैक में खामी

भारतीय पेस अटैक में ये खामी उनकी तकनीक या रफ्तार को लेकर नहीं बल्कि एक बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के न होने से जुड़ी है. भारत के पूर्व बाएं हाथ के तेज गेंदबाज इरफान पठान में IANS से बातचीत में भारत की इस खामी को उजागर भी किया है. उन्होंने कहा, " भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों के पास लाजवाब पेस अटैक है. लेकिन मुझे लगता है कि ऑस्ट्रेलिया थोड़ा बीस इसलिए है क्योंकि उसके खेमें में मिचेल स्टार्क के तौर पर बाएं हाथ का बड़ा तेज गेंदबाज है. लेफ्ट हैंड पेसर टीम को वैरायटी देता है. वो एंगल बनाता है जो दाएं हाथ के बल्लेबाज के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है." 2003-04 और 2007-08 के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया का हिस्सा रहे पठान ने कहा कि, " बेशक ये एडवांटेज थोड़ा है पर ऑस्ट्रेलिया के फेवर में है."

मैक्ग्रा ने भी कही थी पठान वाली बात

बता दें इरफान पठान से पहले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा भी भारतीय टीम में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के न होने की कमी का खुलासा कर चुके हैं. उन्होंने भी इसी वजह से ऑस्ट्रेलियाई पेस अटैक को टीम इंडिया से बीस आंका था. वहीं एक और बाएं हाथ के भारत के पूर्व तेज गेंदबाज ज़हीर खान ने भारतीय पेस अटैक में खामियां तो नहीं निकाली पर इतना जरूर कहा कि इस बार की सीरीज का फैसला गेंदबाज करेंगे.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it