खेल

IPL 2022: इन खिलाड़ियों पर जमकर हुई पैसों की बरसात, देखें सूची

Janta Se Rishta Admin
14 Feb 2022 2:13 AM GMT
IPL 2022: इन खिलाड़ियों पर जमकर हुई पैसों की बरसात, देखें सूची
x

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 की मेगा नीलामी समाप्त हो चुकी है. बेंगलुरु में आयोजित इस दो दिवसीय नीलामी में खिलाड़ियों पर जमकर धनवर्षा हुई. भारतीय सितारों में ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर का जलवा देखने को मिला. वहीं, लियाम लिविंगस्टोन, वानिंदु हसारंगा जैसे विदेशी स्टार्स छाए रहे. नीलामी समाप्त होने के बाद फैंस को आईपीएल के शुरू होने का इंतजार है.

600 खिलाड़ियों की लगी बोली, 204 बिके

आईपीएल 2022 की नीलामी में 600 खिलाड़ियों को लिस्टेड किया गया था. इसमें 228 कैप्ड और 365 अनकैप्ड प्लेयर्स शामिल थे. इनके अलावा 7 खिलाड़ी एसोसिएट देशों के भी शामिल रहे. ऑक्शन में 377 भारतीय और 223 विदेशी खिलाड़ियों पर बोली लगनी थी. लेकिन मेगा ऑक्शन में 67 विदेशी खिलाड़ी समेत कुल 204 प्लेयर्स ही बिके. पहले दिन की नीलामी में 74 खिलाड़ी खरीदे गए, वहीं दूसरे दिन 104 खिलाड़ियों पर पैसों की बरसात हुई.

551 करोड़ से ज्यादा हुए खर्च, लखनऊ ने खर्च किए सबसे ज्यादा पैसे

पूरी ऑक्शन प्रक्रिया में कुल 5 अरब, 51 करोड़ और 70 लाख रुपये खर्च हुए. इस दौरान लखनऊ सुपर जायंट्स ने 21 खिलाड़ियों के लिए पूरे 90 करोड़ रुपए खर्च कर डाले. खास बात यह है कि लखनऊ फ्रेंचाइजी ने बाकी टीमों के मुकाबले कम खिलाड़ी खरीदे. लखनऊ सुपर जायंट्स ने केएल राहुल को कप्तान बनाया है. इसके अलावा फ्रेंचाइजी ने नीलामी से पहले राहुल के अलावा मार्कस स्टोइनिस और रवि बश्नोई को भी साइन किया था.

ईशान किशन आईपीएल 2022 की नीलामी में सबसे महंगे बिकने वाले प्लेयर रहे. विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन को मुंबई इंडियंस (MI) ने 15.25 करोड़ रुपए में खरीदा. इसके साथ ही ईशान किशन आईपीएल की नीलामी में दूसरे सबसे महंगे बिकने वाले भारतीय खिलाड़ी भी बन गए. युवराज सिंह ऑक्शन में बिकने वाले सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी हैं. युवराज को दिल्ली डेयरडेविल्स ने साल 2016 की नीलामी में 16 करोड़ रुपए में खरीदा था. आईपीएल 2022 की नीलामी में दीपक चाहर दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी साबित हुए. चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) ने दीपक चाहर को 14 करोड़ रुपए में खरीदा. आईपीएल ऑक्शन में कुछ बड़े खिलाड़ियों को निराशा हाथ लगी. मिस्टर आईपीएल के नाम से मशहूर सुरेश रैना का भी नाम इन खिलाड़ियों में रहा. 2 करोड़ रुपए की बेस प्राइस वाले रैना को खरीदने में उनकी पिछली टीम चेन्नई सुपरकिंग्स ने भी दिलचस्पी नहीं दिखाई. गौरतलब है कि रैना आईपीएल के इतिहास में चौथे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. रैना ने 205 आईपीएल मुकाबलों में 5,528 रन बनाए हैं. उनसे आगे केवल विराट कोहली, शिखर धवन और रोहित शर्मा हैं. रैना के अलावा इयोन मॉर्गन, एरॉन फिंच, स्टीव स्मिथ जैसे प्लेयर्स भी नीलामी में अनसोल्ड रहे.

ऑक्शन के पहले दिन एक अप्रिय घटना हुई, जब ऑक्शनर ह्यूज एडमीड्स लो ब्लड प्रेशर की वजह से स्टेज से नीचे गिर गए.जिस समय यह घटना घटी, उस समय वानिंदु हसारंगा की बोली लग रही थी. एडमीड्स को मेडिकल इमरजेंसी के तहत उपचार के लिए ले जाया गया और ऑक्शन को भी कुछ वक्त के लिए रोकना पड़ा था. जब दुबारा ऑक्शन शुरू हुआ तो चारु शर्मा ने ऑक्शनर की भूमिका निभाई. टीवी प्रेजेंटर एवं मशाल स्पोर्ट्स के सह संस्थापक चारू शर्मा बेहद शॉर्ट नोटिस पर ऑक्शन के लिए तैयार हुए थे. चारू शर्मा ने जिम्मेदारी को बखूबी अदा किया और उन्होंने एडमीड्स की कमी नहीं खलने दी.

लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान केएल राहुल आईपीएल 2022 में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले क्रिकेटर होंगे. राहुल को लखनऊ फ्रेंचाइजी ने 17 करोड़ रुपए में साइन किया था. इस लिस्ट में दूसरे पर मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा, दिल्ली कैपिटल्स (DC) के कप्तान ऋषभ पंत और चेन्नई सुपर किंग्स के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा हैं. इन तीनों खिलाड़ियों को उनकी टीमों ने 16-16 करोड़ रुपए में रिटेन किया था. मुंबई इंडियंस के युवा बल्लेबाज ईशान किशन (15.25 करोड़) इस सूची में तीसरे नंबर पर हैं.

आईपीएल ऑक्शन के बाद खिलाड़ियों, फैंस एवं टीमों को टूर्नामेंट के शुरू होने का इंतजार है. अभी आईपीएल 2022 के लिए शेड्यूल जारी नहीं किया गया है, लेकिन इसके मार्च के आखिरी हफ्ते में शुरू होने की संभावना है. संभवत: मई के आखिर तक चलने वाले इस सीजन के दौरान 10 टीमों के बीच कुल 74 मैच खेले जाएंगे.

अधिकांश टीम मालिकों ने इच्छा व्यक्त की है कि टूर्नामेंट भारत में आयोजित किया जाए. बीसीसीआई भी आईपीएल 2022 को भारत में कराने के लिए उत्सुक है, लेकिन कोरोना वायरस के खतरों को देखते हुए भारतीय क्रिकेट बोर्ड प्लान-बी पर भी काम कर रही है. प्लान-बी के मुताबिक बीसीसीआई आईपीएल को साउथ अफ्रीका या यूएई में भी आयोजित कर सकती है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta