खेल

IPL 2020, MI Vs RR LIVE Updating: मुंबई ने राजस्थान के ख़िलाफ़ टॉस जीतकर किया पहले बल्लेबाजी का फ़ैसला

Janta Se Rishta Admin
6 Oct 2020 1:37 PM GMT
IPL 2020, MI Vs RR LIVE Updating: मुंबई ने राजस्थान के ख़िलाफ़ टॉस जीतकर किया पहले बल्लेबाजी का फ़ैसला
x
आईपीएल में मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच अब तक 20 मुकाबले (2008-2019) हो चुके हैं. दोनों टीमें 10-10 मैच जीतकर बराबरी पर हैं.
जनता से रिश्ता वेबडेस्क। आईपीएल के 13वें सीजन का 20वां मैच मुंबई इंडियंस (एमआई) और राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के बीच अबु धाबी में खेला जा रहा है। मुंबई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। कप्तान रोहित शर्मा ने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया है।

दोनों टीमों के बीच पिछले 2 सीजन में 4 मैच खेले गए, जिसमें हर बार राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस को हराया। इस सीजन में राजस्थान ने अब तक 4 में से 2 मैच जीते और 2 हारे हैं। मुंबई ने 5 में से 3 मैच जीते और 2 में शिकस्त झेली है।

रोहित के पास मुंबई के लिए 4 हजार रन बनाने का मौका

कप्तान रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस की ओर से सबसे ज्यादा 4 हजार रन के लिए सिर्फ 86 रन दूर हैं। रोहित हाल ही में आईपीएल में अपने 5000 रन पूरे तीसरे खिलाड़ी बने हैं। उनके नाम एक शतक और 38 अर्धशतक दर्ज हैं। लीग में सबसे ज्यादा रन के मामले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के कप्तान विराट कोहली (5545) टॉप पर और चेन्नई सुपर किंग्स के सुरेश रैना (5368) दूसरे नंबर पर हैं।

रोहित शर्मा एंड टीम शानदार फॉर्म में

मुंबई इंडियंस ने शुरुआती हार के बाद शानदार वापसी की है। उसने अपने 5 मुकाबलों में से 3 मैच जीते हैं। कप्तान रोहित भी शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। हार्दिक पंड्या, ईशान किशन और कीरोन पोलार्ड भी लगातार रन बना रहे हैं। वहीं, पिछले मैच में क्विंटन डिकॉक ने भी रन बनाए थे। ऐसे में इस बार राजस्थान के लिए मुंबई को हराना आसान नहीं होगा।

मुंबई की गेंदबाजी भी जबरदस्त

मुंबई की गेंदबाजी भी पुराने रंग में लौट आई है। जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट और जेम्स पैटिंसन टीम के लिए विकेट निकालने में कामयाब हुए हैं। वहीं, राहुल चाहर और क्रुणाल पंड्या ने भी अपनी फिरकी में बल्लेबाजों को फंसाया है।

राजस्थान की बल्लेबाजी बटलर-सैमसन पर निर्भर

राजस्थान रॉयल्स की बल्लेबाजी कप्तान स्टीव स्मिथ, जोस बटलर और संजू सैमसन पर निर्भर है। राहुल तेवतिया और महिपाल लोमरोर ने कुछ अच्छी पारियां खेली हैं, लेकिन मुंबई के खिलाफ जीतने के लिए टॉप-3 बल्लेबाजों को रन बनाना होंगे।

गेंदबाजी में जोफ्रा आर्चर पर जिम्मेदारी

राजस्थान की गेंदबाजी जोफ्रा आर्चर पर निर्भर हैं। मुंबई के इन-फॉर्म बल्लेबाजों को रोकने के लिए दूसरे गेंदबाजों को भी जिम्मेदारी उठानी होगी। ऐसे में श्रेयस गोपाल और टॉम करन का रोल अहम होगा। वरुण एरॉन की वापसी से टीम की गेंदबाजी मजबूत हो सकती है।

दोनों टीम के महंगे खिलाड़ी

राजस्थान में कप्तान स्मिथ 12.50 करोड़ और संजू सैमसन 8 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं। वहीं, मुंबई में कप्तान रोहित शर्मा सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। टीम उन्हें एक सीजन का 15 करोड़ रुपए देगी। उनके बाद टीम में हार्दिक पंड्या का नंबर आता है, उन्हें सीजन के 11 करोड़ रुपए मिलेंगे।

पिच रिपोर्ट

अबु धाबी में पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। यहां स्लो विकेट होने के कारण स्पिनर्स को भी काफी मदद मिलेगी। शेख जायद स्टेडियम में टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना पसंद करेगी। यहां हुए पिछले 44 टी-20 में पहले गेंदबाजी करने वाली टीम की जीत का सक्सेस रेट 56.81% रहा है।

इस मैदान पर हुए कुल टी-20: 44

पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 19

पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती: 25

पहली पारी में टीम का औसत स्कोर: 137

दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर: 128

मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीता

आईपीएल इतिहास में मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 बार (2019, 2017, 2015, 2013) खिताब जीता है। पिछली बार उसने फाइनल में चेन्नई को 1 रन से हराया था। मुंबई ने अब तक 5 बार फाइनल खेला है। वहीं, राजस्थान ने आईपीएल का पहला सीजन अपने नाम किया था।

मुंबई का सक्सेस रेट राजस्थान से ज्यादा

लीग में मुंबई का सक्सेस रेट पंजाब से ज्यादा है। मुंबई ने आईपीएल में 192 मैच खेले हैं। इसमें उसने 112 मैच जीते और 80 हारे हैं, यानि लीग में उसका सक्सेस रेट 58.07% है। वहीं, लीग में राजस्थान का सक्सेस रेट 51.34% है। राजस्थान ने अब तक कुल 151 मैच खेले हैं। इनमें से उसने 77 जीते और 72 हारे हैं। 2 मैच बेनतीजा रहे।

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it