खेल

आईओए ने रणधीर सिंह को ओसीए के कार्यवाहक अध्यक्ष पद पर बने रहने को कहा, विल हेल्म एशियाड

Kunti Dhruw
30 July 2023 6:17 PM GMT
आईओए ने रणधीर सिंह को ओसीए के कार्यवाहक अध्यक्ष पद पर बने रहने को कहा, विल हेल्म एशियाड
x
अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा ओसीए में हाल के चुनाव को मान्यता देने से इनकार करने के बाद भारत के अनुभवी खेल प्रशासक रणधीर सिंह चीन के हांगझू में आगामी एशियाई खेलों के दौरान एशियाई ओलंपिक परिषद के प्रभारी होंगे। IOA ने रणधीर को OCA के कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में अपने कर्तव्यों का निर्वहन जारी रखने के लिए कहा है।
आईओसी ने बैंकॉक में हाल ही में हुए ओसीए चुनावों में कथित संलिप्तता को लेकर कुवैत के शेख अहमद अल-फहद अल-सबा पर तीन साल के लिए प्रतिबंध लगाने के बाद भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के पूर्व महासचिव और पूर्व-आईओए सदस्य रणधीर को पत्र लिखा। , जहां बाद के भाई शेख तलाल फहद अल-अहमद अल-सबा को 20 के मुकाबले 24 वोटों से शीर्ष महाद्वीपीय खेल निकाय का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। लेकिन आईओसी ने अपने नैतिक आयोग की सिफारिश पर ओसीए अध्यक्ष पद पर शेख अहमद के चुनाव को मान्यता देने से इनकार कर दिया और चुनावों की जांच शुरू कर दी।
ओपेक के पूर्व महासचिव, शेख अहमद को 2021 में स्विस आपराधिक अदालत द्वारा जालसाजी का दोषी ठहराए जाने के बाद पहले ही आईओसी के सदस्य के रूप में निलंबित कर दिया गया था, जिसके बाद उन्होंने ओसीए के अध्यक्ष के रूप में भी पद छोड़ दिया।
"चूंकि आईओसी जांच अक्टूबर 2023 से पहले समाप्त होने की संभावना नहीं है और चूंकि आईओसी ने शेख तलाल अल-सबा के चुनाव को मान्यता नहीं दी है, इसलिए आईओसी ओसीए के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में और ओसीए कार्यकारी बोर्ड के साथ आपके साथ काम करना जारी रखेगा। बैंकॉक महासभा से पहले लागू किया गया था, "आईओसी ने पत्र में कहा।
"हम उम्मीद करते हैं कि आप ओसीए प्रशासन को सभी मामलों में निर्देश देना जारी रखेंगे, जिसमें किसी भी कार्यकारी बोर्ड, सामान्य सभा और ओसीए के प्रशासन के लिए आवश्यक अन्य बैठकों को बुलाना शामिल है।
"अगर आप पुष्टि कर सकें कि आईओसी को दैनिक प्रशासन व्यवसाय के लिए किसे संबोधित करना चाहिए तो हम भी आपकी सराहना करेंगे।" अब आईओसी के मानद सदस्य, पूर्व निशानेबाज रणधीर ने 1991 से 2015 तक ओसीए महासचिव के रूप में भी काम किया है।
आईओसी ने आगे कहा, "आईओसी जांच के नतीजे के बाद, हम सुशासन के बुनियादी सिद्धांतों के अनुसार ओसीए के निरंतर कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए रोडमैप के अगले चरणों को लागू करने के लिए आपके साथ काम करेंगे।" रणधीर ने सितंबर 2021 में एशिया ओलंपिक परिषद के कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला था क्योंकि शेख अहमद अल-फहद अल-सबा ने स्विस जालसाजी मुकदमे में दोषी फैसले के खिलाफ अपील करने का फैसला किया था।
पांच बार के ओलंपिक निशानेबाज और 1978 में एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता, रणधीर को मानद जीवन उपाध्यक्ष के पद से पदोन्नत किया गया था। आगामी एशियाई खेल 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक होने हैं।
Kunti Dhruw

Kunti Dhruw

    Next Story