खेल

भारत के विश्व कप विजेता ने 2023 वनडे विश्व कप के लिए भारत के नंबर 4 का नाम बताया

Kunti Dhruw
28 July 2023 3:11 PM GMT
भारत के विश्व कप विजेता ने 2023 वनडे विश्व कप के लिए भारत के नंबर 4 का नाम बताया
x
पूर्व तेज गेंदबाज आरपी सिंह ने शुक्रवार को श्रेयस अय्यर की संभावित अनुपस्थिति में आईसीसी विश्व कप के दौरान नंबर 4 पर भारत के विकल्प के रूप में सूर्यकुमार यादव का समर्थन किया, और कहा कि मुंबईकर को बड़े आयोजन से पहले पर्याप्त खेल का समय दिया जाना चाहिए। नंबर 4 स्लॉट पर एक मजबूत बल्लेबाज का न होना 2019 विश्व कप में भारत की विफलताओं में से एक था, और चार साल बाद टीम इसी मुद्दे से परेशान हो सकती है क्योंकि श्रेयस चोट से उबर रहे हैं।
लेकिन सूर्यकुमार अब तक वनडे क्रिकेट में अपनी टी20ई क्षमता को दोहरा नहीं पाए हैं और पिछले 16 मैचों में उन्होंने कोई अर्धशतक नहीं बनाया है।
हालांकि, आरपी सिंह ने कहा कि सूर्यकुमार के विकल्प को खारिज करना मूर्खतापूर्ण होगा।
“श्रेयस (अय्यर) के साथ सूर्यकुमार यादव नंबर 4 के लिए एक अच्छा विकल्प हैं, बशर्ते वह फिट हों। लेकिन अगर आप उसे एक बैकअप विकल्प के रूप में भी देख रहे हैं, तो उसे गेम-टाइम देना महत्वपूर्ण है और वह निश्चित रूप से एक अच्छा विकल्प है, "आरपी सिंह ने जियो सिनेमा द्वारा आयोजित एक बातचीत के दौरान कहा।
उन्होंने कहा, "सूर्यकुमार ने अभी तक वनडे क्रिकेट में अपनी छाप नहीं छोड़ी है, लेकिन जिस तरह से वह बल्लेबाजी कर रहे हैं और जिस तरह के बल्लेबाज हैं, वह नंबर 4 या 5 के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं।"
“प्रमुख टूर्नामेंटों से पहले आपके पास हमेशा बैकअप विकल्प होने चाहिए। टी20 क्रिकेट में उनका मौजूदा फॉर्म बहुत अच्छा रहा है, एकदिवसीय प्रारूप अलग है क्योंकि आपके पास (सामना करने के लिए) अधिक संख्या में गेंदें होती हैं। इसके कारण, उन्हें अपना गेम-प्लान थोड़ा बदलना होगा, ”उन्होंने कहा।
बाएं हाथ के पूर्व तेज गेंदबाज ने इस तथ्य पर प्रकाश डाला कि भारत के पास नंबर 4 स्थान के लिए चुनने के लिए ज्यादा विकल्प नहीं हैं।
“वह एक अनुभवी खिलाड़ी है, यह एक क्लिक के बारे में है - एक बड़ा स्कोर बनाने के लिए उसे कितने गेम खेलने पड़ते हैं। एक बार ऐसा हो जाने पर उन्हें ऐसी किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। वैसे भी, टीम के पास नंबर 4 के लिए भी कितने विकल्प हैं?''
आरपी सिंह ने कहा कि तेज गेंदबाज उमरान मलिक को एक गेंदबाज के रूप में अपने कौशल में सुधार करना होगा क्योंकि केवल गति ही उनका हथियार नहीं हो सकती, उन्होंने कहा कि वह विश्व कप में खेलने के लिए दौड़ में शामिल गेंदबाजों में से एक हैं।
“विश्व कप से पहले आपके पास अच्छी संख्या में मैच हैं। उन्हें एशिया कप में 5-6 मैच और तीन मैच (ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ) मिल सकते हैं। उमरान के पास गति का फायदा है। लेकिन उनके साथ मुद्दा कौशल का है - उनकी डिलीवरी ज्यादा चलती नहीं है, ”आरपी सिंह ने कहा।
“अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में, केवल गति ही एकमात्र हथियार नहीं हो सकती। आपको एक गेम-प्लान भी बनाना होगा, और यह एक ऐसी चीज़ है जिसे वह उतनी तेज़ी से नहीं सीख रहा है जितनी उसे सीखनी चाहिए। वह काफी रन भी देते हैं. लेकिन ऐसा लगता है कि वह विश्व कप के लिए तैयार है क्योंकि उसके पास गति है। -टर्म विकल्प तो उसे तदनुसार पॉलिश करना होगा, ”आरपी सिंह ने कहा।
आरपी सिंह ने जसप्रीत बुमराह की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की संभावना का स्वागत किया।
तेज गेंदबाज आगामी आयरलैंड दौरे के दौरान वापसी कर सकते हैं और आरपी सिंह ने कहा कि उनके लिए जितना संभव हो उतने मैच खेलना महत्वपूर्ण है।
“बुमराह के लिए, आयरलैंड दौरे और एशिया कप में कुछ खेल हासिल करना विश्व कप में खेलने के संदर्भ में बेहतर होगा। जब आप चोट के कारण वापसी कर रहे होते हैं तो शरीर और दिमाग को सामंजस्य बिठाने के लिए समय की जरूरत होती है और इसके लिए आपको कुछ मैच खेलने की जरूरत होती है।"
यह देखते हुए कि ऋषभ पंत के विश्व कप में शामिल होने की संभावना नहीं है और केएल राहुल अभी भी मैच-फिट होने से दूर हैं, आरपी सिंह ने इशान किशन को विकेटकीपर-बल्लेबाज स्लॉट के विकल्प के रूप में रखा है।
“मुझे लगता है कि भारतीय टीम इशान किशन को दूसरे विकेटकीपिंग विकल्प के रूप में देख रही है। पहले वनडे (वेस्टइंडीज के खिलाफ) में उन्हें खेलने का समय मिला, ताकि केएल राहुल के उपलब्ध न होने की स्थिति में वह आत्मविश्वास बनाए रखने के लिए कुछ गेंदें खेल सकें और कुछ रन बना सकें,'' उन्होंने कहा।
Kunti Dhruw

Kunti Dhruw

    Next Story