खेल

द्रविड़ कहते हैं, भारत का सुचारु परिवर्तन घरेलू व्यवस्था को श्रद्धांजलि

Kunti Dhruw
21 July 2023 4:21 AM GMT
द्रविड़ कहते हैं, भारत का सुचारु परिवर्तन घरेलू व्यवस्था को श्रद्धांजलि
x
स्पेन: मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट से पहले कहा कि एक मजबूत घरेलू प्रणाली जो दर्जनों प्रतिभाओं को निखारने की प्रक्रिया के साथ उन्हें निखारती है, ने भारतीय क्रिकेट को कठिन बदलाव के चरणों से सहज तरीके से निपटने में मदद की है। राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के पूर्व प्रमुख और पाथवेज़ क्रिकेट (भारत अंडर-19 और भारत ए) के प्रभारी के रूप में, द्रविड़ ने भारत के कई मौजूदा खिलाड़ियों जैसे कि शुबमन गिल, यशस्वी जयसवाल, इशान किशन, मोहम्मद सिराज पर नज़र रखी।
द्रविड़ ने कहा, "यह घरेलू प्रणाली के लिए एक श्रद्धांजलि है।" “इस तरह के खिलाड़ियों को तैयार करने के लिए बहुत सारा श्रेय घरेलू प्रणाली को दिया जाना चाहिए, खासकर बल्लेबाजी विभाग में, और उस आरामदायक माहौल को भी जिसने युवा खिलाड़ियों को आने और खुद को अभिव्यक्त करने की अनुमति दी है। “इसलिए एक कोच के रूप में हमारे दृष्टिकोण से यह अच्छा है कि युवा खिलाड़ी आएं, सीधे प्रदर्शन करें और वास्तव में अच्छा प्रदर्शन करें, चाहे वह आखिरी गेम में यशस्वी हो या जिस तरह से शुबमन पिछले छह-आठ महीनों में विकसित हुआ है या जिस तरह से ईशान (किशन) आए और आखिरी गेम में एक कठिन विकेट पर कीपिंग की, उन्होंने वास्तव में अच्छा काम किया। उन्होंने कहा, "इसलिए बहुत सारे युवा खिलाड़ी हैं, हमने वनडे और टी20 में भी देखा है, जो आगे आए हैं और वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है।"
द्रविड़ ने युवाओं को चेतावनी भी दी और कहा कि उन्हें आगे कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। “मुझे पता है कि जैसे-जैसे जयसवाल और गिल जैसे लोग आगे बढ़ेंगे और अधिक क्रिकेट खेलेंगे, उन्हें अन्य कठिन चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। आप जानते हैं, टीमें उन्हें बेहतर तरीके से जानने लगेंगी,'' द्रविड़ ने कहा। 'मुर्गे गिनने में विश्वास नहीं' एशिया कप का शेड्यूल आ गया है। यह टूर्नामेंट, जो विश्व कप की तैयारी होगी, 2 सितंबर को कैंडी में भारत-पाकिस्तान के बीच भिड़ंत होगी।
एक ही समूह में शामिल होने पर, 30 अगस्त से शुरू होने वाले 19 दिवसीय टूर्नामेंट के दौरान कट्टर प्रतिद्वंद्वी तीन बार लीग चरण, सुपर-4 और फाइनल में भिड़ सकते हैं। “मैं अपनी मुर्गियों की बहुत अधिक गिनती करने में विश्वास नहीं करता। मैं एक समय में एक ही खेल खेलना चाहता हूं,'' द्रविड़ ने पाकिस्तान से तीन बार भिड़ने की संभावना पर कहा।
“हम जानते हैं कि हमें पहले दो मैचों में पाकिस्तान और नेपाल से खेलना है, हमें उस पर ध्यान केंद्रित करने की ज़रूरत है, हमें अच्छी क्रिकेट खेलने की ज़रूरत है, हमें उन खेलों को जीतने की ज़रूरत है और फिर देखें कि टूर्नामेंट कहाँ जाता है। "अगर हमें उनके साथ तीन बार खेलने का मौका मिलता है, तो मुझे लगता है कि यह शानदार है, इसका मतलब है कि हम टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच जाएंगे और उम्मीद है कि पाकिस्तान भी फाइनल में पहुंचेगा।"
Kunti Dhruw

Kunti Dhruw

    Next Story