खेल

भारतीय तैराक साजन प्रकाश का रोम में जारी जलवा, Tokyo 2020 का टिकट हासिल करने के बाद तोड़ा 11 साल पुराना रिकॉर्ड

Kunti Dhruw
27 Jun 2021 3:48 PM GMT
भारतीय तैराक साजन प्रकाश का रोम में जारी जलवा, Tokyo 2020 का टिकट हासिल करने के बाद तोड़ा 11 साल पुराना रिकॉर्ड
x
टोक्यो ओलिंपिक करीब आने के साथ ही भारतीय तैराक साजन प्रकाश (Sajan Prakash) अच्छी लय हासिल करते दिख रहे हैं.

टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics) करीब आने के साथ ही भारतीय तैराक साजन प्रकाश (Sajan Prakash) अच्छी लय हासिल करते दिख रहे हैं. सिर्फ लय ही नहीं, बल्कि वह नए रिकॉर्ड भी लिख रहे हैं. शनिवार को अगर साजन ने इतिहास रचते हुए ओलिंपिक के लिए जरूरी ए श्रेणी हासिल की, तो रविवार को उन्होंने 11 साल पुराने नेशनल रिकॉर्ड को ही अपने नाम लिखवा लिया. रोम में पूल पर अपना जलवा बिखेर रहे साजन ने रविवार 27 जून को पुरुषों के 200 मीटर फ्रीस्टाइल में नया नेशनल रिकॉर्ड बना दिया. सेटे कोली ट्राफी में साजन ने इस स्पर्धा में एक मिनट 49.73 सेकेंड का समय निकाला और नया नेशनल रिकॉर्ड बनाया.

प्रकाश का यह इस महीने तीसरा राष्ट्रीय रिकॉर्ड है. रोम में चल रहे इस टूर्नामेंट को ओलिंपिक क्वालिफायर का दर्जा प्राप्त है और यहीं साजन ने शनिवार 26 जून को 200 मीटर बटरफ्लाई में ओलिंपिक ए कट हासिल कर इतिहास रचा था. साजन के अलावा अभी तक कोई भी भारतीय तैराक ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई नहीं कर सका है. ऐसे में साजन प्रकाश का ओलिंपिक से ठीक पहले इन रिकॉर्ड को तोड़ने से टोक्यो में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है.
वीरधवल खाड़े का रिकॉर्ड तोड़ा
शनिवार के प्रदर्शन को जारी रखते हुए साजन ने रविवार को पूल में 1 मिनट 49.73 सेकेंड का समय निकाला. 200 मीटन फ्रीस्टाइल में ये 2010 में बनाए वीरधवल खाड़े के नेशनल रिकॉर्ड से 0.13 सेकेंड बेहतर था. दिग्गज भारतीय तैराक खाड़े ने 2010 के एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीता था. उस वक्त उन्होंने एक मिनट 49.86 सेकेंड में नेशनल रिकॉर्ड बनाया था. अब साजन के पास ये रिकॉर्ड है, जिसे वह आने वाले वक्त में और सुधारना चाहेंगे.
इससे पहले साजन ने शनिवार को पुरुषों की 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा में एक मिनट 56.38 सेकेंड के रिकॉर्ड समय के साथ ओलिंपिक क्वालिफाईंग टाइम (ओक्यूटी) हासिल किया था. वह यह उपलब्धि पाने वाले पहले भारतीय हैं. इस दौरान उन्होंने एक मिनट 56.96 सेकेंड के अपने पिछले राष्ट्रीय रिकॉर्ड में भी सुधार किया. यह रिकॉर्ड उन्होंने पिछले महीने बेलग्रेड ट्रॉफी प्रतियोगिता में बनाया था.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta