खेल

भारतीय जूनियर निशानेबाजों पर कोरिया विश्व चैम्पियनशिप के दौरान होटल मानदंडों का उल्लंघन करने की शिकायत दर्ज की गई

Kunti Dhruw
30 July 2023 9:59 AM GMT
भारतीय जूनियर निशानेबाजों पर कोरिया विश्व चैम्पियनशिप के दौरान होटल मानदंडों का उल्लंघन करने की शिकायत दर्ज की गई
x
चांगवोन में तीसरी विश्व जूनियर चैंपियनशिप के लिए भारतीय निशानेबाजी दल के कुछ सदस्यों ने हाल ही में उस होटल की "आचार संहिता का उल्लंघन किया", जिसमें वे ठहरे थे, और "घटनाओं" की सूचना 90 सदस्यीय दल के साथ आए अधिकारियों को दी गई है।
भारतीय दस्ते के साथ यात्रा कर रहे एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि होटल के रिसेप्शन ने एक घटना की सूचना दी थी जहां एक पुरुष निशानेबाज के कमरे के अंदर एक महिला निशानेबाज पाई गई थी। ऐसे कुछ उदाहरण भी थे जहां होटल के कमरों के अंदर कुछ उपकरण क्षतिग्रस्त हो गए थे।
"हम इस घटना (एक पुरुष निशानेबाज के कमरे में महिला निशानेबाज के पाए जाने की) की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं कर पाए हैं क्योंकि किसी ने भी उन्हें कमरे में प्रवेश करते या बाहर निकलते नहीं देखा है।
टीम के साथ चांगवोन गए एक अधिकारी ने कहा, "हालांकि, होटल ने कमरों में कुछ उपकरणों के क्षतिग्रस्त होने की कुछ घटनाओं की सूचना दी थी, जिसके लिए उन्हें मुआवजा दिया गया है।"
"एक घटना जहां एक महिला शूटर को एक पुरुष शूटर के कमरे के अंदर पाया गया था, होटल के रिसेप्शन द्वारा भी रिपोर्ट की गई थी, लेकिन उक्त शूटरों से पूछताछ करने पर, कुछ भी नहीं मिला। और, राष्ट्रीय दस्ते का कोई भी सदस्य किसी भी गतिविधि में शामिल नहीं था जैसा कि बताया गया था होटल से बाहर।" भारत ने कोरियाई शहर में विश्व जूनियर्स में भाग लेने वाले देशों के बीच सबसे बड़ा दल भेजा, जो 24 जुलाई को संपन्न हुआ।
भारत छह स्वर्ण, छह रजत और पांच कांस्य पदक सहित 17 पदकों के साथ चीन के बाद दूसरे स्थान पर रहा। चीन ने 12 स्वर्ण सहित 28 पदक जीते। टूर्नामेंट में 44 देशों के 550 से अधिक निशानेबाजों ने हिस्सा लिया। अधिकारी ने कहा, "जिन निशानेबाजों के बारे में बताया गया है, वे 'गैर-सरकारी' आधार पर गए थे। वे शॉटगन शूटर हैं।" जो निशानेबाज 'नो-कॉस्ट-टू-गवर्नमेंट' पर जाते हैं, वे अपने खर्चों का भुगतान करते हैं और 'न्यूनतम योग्यता स्कोर' (एमक्यूएस) श्रेणी में शूटिंग करते हैं।
एमक्यूएस वह न्यूनतम स्कोर है जिसे किसी इवेंट के लिए या शूटिंग प्रतियोगिताओं में अगले उच्च स्तर के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए हासिल किया जाना चाहिए। एमक्यूएस स्कोर नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एनआरएआई) द्वारा घोषित किए जाते हैं।
अधिकारी ने कहा, "पूछताछ के दौरान हमें पता चला कि एक महिला शूटर ने पुरुष शूटर के कमरे में शौचालय का इस्तेमाल किया था।" अधिकारी ने कहा, "ऐसी घटनाएं हुई हैं जहां खिलाड़ियों ने इलेक्ट्रिक केतली में नूडल्स तैयार किए और उन्हें क्षतिग्रस्त कर दिया। हमने क्षतिग्रस्त उपकरण के लिए होटल को भुगतान कर दिया है।"
अधिकारी ने पुष्टि की कि दल के साथ आए वरिष्ठ अधिकारियों में से एक ने नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एनआरएआई) को एक रिपोर्ट सौंपी है और "कोचिंग स्टाफ सहित सभी को जल्द ही पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा"।
"एनआरएआई ने इसे गंभीरता से लिया है और इसमें शामिल निशानेबाजों के साथ-साथ हमें भी पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा।" अधिकारी ने कहा कि यह ज्ञात नहीं है कि होटल ने भारतीय दल के अधिकारियों को सीसीटीवी फुटेज उपलब्ध कराया था या नहीं। उन्होंने कहा, ''उन्होंने (होटल ने) घटना का वीडियो फुटेज दिया होगा लेकिन मैं इससे अनभिज्ञ हूं।
अधिकारी ने कहा, "अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए भारत रवाना होने से पहले, हम दल को क्या करना है और क्या नहीं करना है, के बारे में जागरूक करते हैं। उन्हें यह बताने के लिए दैनिक ब्रीफिंग भी होती है कि क्या सही है और क्या गलत है।"
अधिकारी ने कहा, "मेरा मानना है कि यह उन निशानेबाजों का पहला अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन था, जिनकी रिपोर्ट की गई है।"
Next Story