खेल

भारत अगले साल दिल्ली में FIDE महिला ग्रां प्री की मेजबानी करेगा

Kunti Dhruw
26 Dec 2022 3:37 PM GMT
भारत अगले साल दिल्ली में FIDE महिला ग्रां प्री की मेजबानी करेगा
x
चेन्नई: अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) के एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को कहा कि भारत अगले साल की शुरुआत में प्रतिष्ठित शतरंज टूर्नामेंट फिडे महिला ग्रां प्री की मेजबानी करेगा।
एआईसीएफ के अध्यक्ष डॉ. संजय कपूर ने आईएएनएस को बताया कि एशियाई स्तर का एक और शतरंज टूर्नामेंट भी अगले साल भारत में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा, "हम मार्च 2023 में फिडे महिला ग्रां प्री और बाद में 2023 में एक एशियाई कैलेंडर कार्यक्रम आयोजित करने जा रहे हैं।"
इस कार्यक्रम के दिल्ली में आयोजित होने की उम्मीद है। इस साल चेन्नई में आयोजित शतरंज ओलंपियाड के बाद भारत में होने वाला यह दूसरा बड़ा अंतरराष्ट्रीय आयोजन होगा। FIDE महिला ग्रां प्री टूर्नामेंट में दो साल 2022-23 तक फैले चार टूर्नामेंट शामिल हैं।
महिला ग्रैंड प्रिक्स सीरीज़ 2022-23 में कुल 16 खिलाड़ी शामिल होंगी और उनमें से प्रत्येक चार में से तीन टूर्नामेंट में भाग लेगी। प्रत्येक महिला ग्रां प्री टूर्नामेंट एक राउंड रॉबिन प्रारूप में बारह खिलाड़ियों के साथ खेला जाता है। चारों आयोजनों में से प्रत्येक के लिए कुल पुरस्कार राशि 80,000 रुपये है, साथ ही ग्रां प्री सीरीज के लिए समग्र स्टैंडिंग में शीर्ष 8 फिनिशरों के बीच 80,000 रुपये वितरित किए जा रहे हैं।
WGP सीरीज़ में अधिक संचयी अंक हासिल करने वाली दो खिलाड़ी FIDE महिला कैंडिडेट्स टूर्नामेंट 2023-24 के लिए क्वालीफाई करती हैं।
Next Story