खेल

IND vs SL: यहां जानिए पिंक बॉल से खेले जाने वाले टेस्ट मैचों में कैसा रहा है टीम इंडिया का प्रदर्शन?

AJAY
11 March 2022 7:08 AM GMT
IND vs SL: यहां जानिए पिंक बॉल से खेले जाने वाले टेस्ट मैचों में कैसा रहा है टीम इंडिया का प्रदर्शन?
x
भारत-श्रीलंका के बीच यह डे-नाइट टेस्ट होगा

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। भारत-श्रीलंका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा. यह डे-नाइट टेस्ट होगा, जिसमें लाल की जगह पिंक गेंद से क्रिकेट खेला जाता है. अब तक टीम इंडिया ने इस पिंक गेंद से महज तीन टेस्ट खेले हैं. इनमें उसे दो में जीत और एक में हार मिली है.



पहला पिंक बॉल टेस्ट
टीम इंडिया ने साल 2019 के नवंबर में अपना पहला पिंक बॉल टेस्ट खेला था. कोलकाता के ईडन गार्डंस में खेले गए इस मुकाबले में भारतीय टीम के सामने बांग्लादेश की चुनौती थी. इस मैच में बांग्ला टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. पहली पारी में बांग्ला टीम महज 106 रन पर ऑल आउट हो गई थी. इसके बाद भारत ने कप्तान कोहली के शतक की बदौलत 347 रन पर अपनी पारी घोषित कर दी थी. बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में भी कुछ खास नहीं कर सकी थी और 195 रन पर ऑलआउट होकर पारी और 46 रन से हार गई थी.
एडिलेड में भारत ने खेला था अपना दूसरा डे-नाइट टेस्ट
दिसंबर 2020 में हुए इस टेस्ट में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी. पहली पारी में टीम इंडिया ने 244 रन का ठीक-ठाक स्कोर खड़ा किया और ऑस्ट्रेलियाई टीम को 191 पर समेट कर 53 रन की लीड ली. लेकिन दूसरी पारी में भारतीय टीम 36 रन के शर्मनाक स्कोर पर ऑल आउट हो गई. ऑस्ट्रेलिया ने 90 रन के आसान से लक्ष्य को महज 2 विकेट गंवाते हुए हासिल कर लिया. इस तरह अपने दूसरे पिंक बॉल टेस्ट में ही भारत को बेहद शर्मनाक हार मिली थी.
इंग्लैंड के खिलाफ था तीसरा पिंक बॉल टेस्ट
फरवरी 2021 में खेला गया यह टेस्ट बेहद ही रोचक रहा था. इस टेस्ट में इंग्लैंड को 112 रन पर ऑल आउट कर भारतीय पारी भी महज 145 पर सिमट गई थी. इसके बाद इंग्लैंड की दूसरी पारी भी 81 रन पर ऑल आउट हो गई थी. यहां से भारत ने बिना विकेट गंवाए 49 रन का लक्ष्य हासिल कर पिंक बॉल टेस्ट में जीत हासिल की थी. इस मैच में अक्षर पटेल 'प्लेयर ऑफ दी मैच' रहे थे, उन्होंने 70 रन देकर 11 विकेट चटकाए थे.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta