खेल

IND vs SA: बेहद खराब है इन 3 खिलाड़ियों की किस्मत, बेंच पर ही कट जाएगा पूरा साउथ अफ्रीका दौरा

Tulsi Rao
21 Dec 2021 4:44 AM GMT
IND vs SA: बेहद खराब है इन 3 खिलाड़ियों की किस्मत, बेंच पर ही कट जाएगा पूरा साउथ अफ्रीका दौरा
x
भारतीय टीम ने आज तक साउथ अफ्रीका की जमीन पर कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीती है, ऐसे में इस बार भारतीय टीम इस टेस्ट सीरीज को जीतकर अपनी पहली टेस्ट सीरीज जीत दर्ज करना चाहेगी. सेंचुरियन में पहला टेस्ट मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे से शुरू होगा. भारतीय टीम अपनी बेस्ट प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान पर उतरना पसंद करेगी. ऐसे में 3 भारतीय खिलाड़ी ऐसे हैं, जिनका पूरा साउथ अफ्रीका दौरा बेंच पर ही कट जाएगा.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। भारत का साउथ अफ्रीका दौरा जल्द ही शुरू होने वाला है. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 26 दिसंबर से सेंचुरियन (Centurion) में खेला जाएगा. यहां भारतीय टीम को तीन टेस्ट और तीन वनडे मुकाबले खेलने हैं. भारतीय टीम ने आज तक साउथ अफ्रीका की जमीन पर कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीती है, ऐसे में इस बार भारतीय टीम इस टेस्ट सीरीज को जीतकर अपनी पहली टेस्ट सीरीज जीत दर्ज करना चाहेगी. सेंचुरियन में पहला टेस्ट मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे से शुरू होगा. भारतीय टीम अपनी बेस्ट प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान पर उतरना पसंद करेगी. ऐसे में 3 भारतीय खिलाड़ी ऐसे हैं, जिनका पूरा साउथ अफ्रीका दौरा बेंच पर ही कट जाएगा.

1. ईशांत शर्मा
साउथ अफ्रीका के खिलाफ पूरी टेस्ट सीरीज में सीनियर तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा को बाहर बैठना पड़ सकता है, जबकि उनकी जगह मोहम्मद सिराज या उमेश यादव को शामिल किया जा सकता है. जबकि मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह की जगह तो पहले से ही पक्की है. सीनियर तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने अपने करियर की शुरुआत साल 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच से शुरू की थी और उसी के अगले महीने ईशांत को वनडे में डेब्यू करने का मौका मिला. ईशांत अब तक 80 वनडे मैच खेल चुके हैं, जिसमें वो 115 विकेट चटकाने में सफल रहे हालांकि टी20 क्रिकेट में शर्मा इतने सफल नहीं रहे. युवाओं के रहते जल्द बड़े फैसले लिए जा सकते हैं, जिसके लिए टीम इंडिया में अभी से ही तैयारी होने लगी है. ईशांत का वनडे करियर देखा जाए तो अच्छा कहा जा सकता है, लेकिन चयनकर्ताओं ने इन्हें 2016 से एक भी वनडे मैच में खेलने का मौका नहीं दिया है. टीम इंडिया में लगातार कॉम्पिटिशन बढ़ रहा है. सिराज और उमेश यादव जैसे गेंदबाज टेस्ट फॉर्मेट में अच्छा कर रहे हैं. ऐसे में टीम इंडिया से इशांत शर्मा का पत्ता कट सकता है. ईशांत 100 से अधिक टेस्ट खेल चुके हैं, जिसमें 311 विकेट अपने नाम कर चुके हैं.
2. ऋद्धिमान साहा
विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ विकेटकीपिंग और बैटिंग दोनों से ही प्रभावित किया था, लेकिन साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अब ऋषभ पंत टीम से जुड़ चुके हैं. ऋषभ पंत भारतीय टीम की पहली पसंद रहे हैं, ऐसे में ऋद्धिमान साहा को अफ्रीका दौरे पर खेलने का मौका मिलेगा, यह कह पाना काफी मुश्किल है. साहा धोनी के टेस्ट क्रिकेट से रिटायर होने के बाद लगातार टीम में विकेटकीपर के तौर पर खेलते थे. लेकिन जैसे ही पंत ने टीम में अपनी जगह बनाई तभी से साहा को बहुत कम मौके मिल पाए हैं. अब साहा तभी टीम में फिर से दिख सकते हैं जब पंत (Rishabh Pant) चोटिल होने के चलते बाहर हो जाएं. साहा इस वक्त 36 साल के हो चुके हैं और इस उम्र में काफी क्रिकेटर रिटायरमेंट लेने का मन बना लेते हैं.
3. जयंत यादव
भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और बेहतरीन फॉर्म में चल रहे अक्षर पटेल के साउथ अफ्रीका दौरे में बाहर होने के कारण जयंत यादव को भारतीय टीम में मौका मिला है, लेकिन यह मौका उन्हें मैदान पर भी मिलेगा ये कह पाना बेहद ही कठिन है, क्योंकि साउथ अफ्रीका में पिच स्पिन गेंदबाजों के अनुकूल नहीं होती अगर भारतीय टीम एक स्पिन ऑपशन के साथ मैदान पर उतरना भी चाहेगा तो जयंत से पहले टीम में अनुभवी अश्विन को मौका मिलेगा. ऐसे में जयंत यादव शायद ही खेलते नजर आएंगे


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta