खेल

IND vs SA: टीम इंडिया ने रचा इतिहास, सेंचुरियन में पहली बार दी साउथ अफ्रीका को मात

abhishek gahlot
30 Dec 2021 11:03 AM GMT
IND vs SA: टीम इंडिया ने रचा इतिहास, सेंचुरियन में पहली बार दी साउथ अफ्रीका को मात
x

नई दिल्ली: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच सेंचुरियन के मैदान पर खेला जा रहा है. पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम के पास मैच जीतने का सुनहरा मौका है. इस मैच को जीतने से टीम इंडिया सिर्फ 3 कदम दूर है. भारत ने पहले टेस्ट मैच पर शिकंजा कस दिया है.

लंच तक साउथ अफ्रीका का स्कोर 182 रन 7 विकेट के नुकसान पर है और क्रीज पर टेम्बा बावूमा (34) और मैक्रो जेनीसन (5) मौजूद हैं.

इतिहास रचने से 3 कदम दूर

भारत के पास सेंचुरियन में इतिहास रचने का मौका है. इस मैच को जीतने के लिए टीम इंडिया को पांचवे दिन सिर्फ 3 विकेट की दरकरार है. भारतीय तेज गेंदबाजों ने मैच में कमाल का खेल दिखाया है. ऐसे में भारतीय टीम मैच जीतकर इतिहास रच सकती है. जसप्रीत बुमराह ने मैच में तीन विकेट हासिल किए.

वहीं, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर ने 2-2 विकेट हासिल किए हैं. 305 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम कभी लय में नजर नहीं आई. उसकी तरफ से सबसे ज्यादा रन कप्तान डीन एल्गर ने बनाए हैं. उन्होंने मैच में 77 रनों की पारी खेली. इसके अलावा कोई भी साउथ अफ्रीका का बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका. क्विंटन डीकॉक ने 21 रनों की पारी खेली.

भारत ने दिया था 305 रनों का टारगेट

भारत ने साउथ अफ्रीका को 305 रनों का टारगेट दिया है. चौथे दिन भारतीय पारी 174 रनों पर समाप्त हो गई. दूसरी पारी में कोई भी भारतीय बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया. साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी की. दोनों भारतीय ओपनर सस्ते में आउट हो गए. मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने चार रन बनाए और केएल राहुल (KL Rahul) ने 23 रनों का योगदान दिया.

नाइटवॉचमैन शार्दुल ठाकुर भी कोई खास कमाल नहीं दिखा पाए और सिर्फ 10 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद चेतेश्वर पुजारा (Cheteswar Pujara) 16, कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) 18, अजिंक्य रहाणे 20 रन बनाकर आउट हो गए.

रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने 14 रनों का योगदान दिया. विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने 34 रन बनाए. मोहम्मद शमी 1 और मोहम्मद सिराज बिना कोई रन बनाए आउट हो गए.



गेंदबाजों ने दिखाया कमाल

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहली पारी में भारतीय गेंदबाजों ने कमाल का खेल दिखाया है. उनकी गेंदों का तोड़ किसी भी बल्लेबाज के पास नहीं था. मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने घातक गेंदबाजी का नजारा पेश करते हुए 5 विकेट हासिल किए. वहीं, शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने 2-2 विकेट लिए. मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) को एक ही विकेट मिला. स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) को कोई भी विकेट नहीं मिल पाया. इन गेंदबाजों की बदौलत ही भारत ने साउथ अफ्रीका को पहली पारी में 197 रनों पर समेट दिया था और टीम इंडिया को 130 रनों की बड़ी बढ़त हासिल हुई.


पहली पारी में भारत ने दिखाया बल्लेबाजी में दम

पहली पारी में साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम ने धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी की. भारतीय ओपनर्स ने साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों की जमकर धज्जियां उड़ाईं. भारत के स्टार बल्लेबाज केएल राहुल ने शानदार 123 रनों की पारी खेली थी. वहीं मयंक अग्रवाल ने 60 रनों का योगदान दिया था.

चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली कोई भी कमाल नहीं दिखा पाए थे. पूर्व उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने 48 रनों की पारी खेली थी. इन बल्लेबाजों के दम पर ही भारत ने 327 रनों का हिमालय जितना बड़ा स्कोर खड़ा किया था.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta