Top
खेल

Ind vs Eng: आज से शुरू होगी डे-नाइट टेस्ट की रोमांचक टक्कर, जानें पिच, प्लेइंगXI और मौसम का हाल

Neha
24 Feb 2021 4:06 AM GMT
Ind vs Eng: आज से शुरू होगी डे-नाइट टेस्ट की रोमांचक टक्कर, जानें पिच, प्लेइंगXI और मौसम का हाल
x
रविचंद्रन अश्विन 400 टेस्ट विकेट लेने के क्लब में शामिल होने की कोशिश करेंगे जिसके लिये उन्हें छह विकेट की जरूरत है.

वर्ल्ड क्रिकेट की दिग्गज टीमों में शुमार भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम अहमदाबाद के मोटेरा (Motera) मैदान पर खेला जाएगा. यह मैच आज दोपहर 2:30 बजे से खेला जाएगा. यह डे-नाइट टेस्ट मैच होगा. टेस्ट सीरीज में भारत और इंग्लैंड (India vs England) की टीमें 1-1 की बराबरी पर हैं.

भारत के लिए जीत जरूरी
भारतीय टीम किसी भी तरह का जोखिम नहीं लेकर हार से बचना चाहेगी. अगले दो टेस्ट में से किसी एक में भी हार टीम इंडिया की WTC के फाइनल की राहें कठिन कर सकती है. मोटेरा का स्टेडियम नए तरीके से तैयार किया गया है और यहां की पिच भारतीय टीम (Team India) के लिए पूरी तरह नई है. अभी तक भारतीय टीम (Team India) ने गुलाबी गेंद से सिर्फ दो टेस्ट मैच खेले हैं.
पिछली बार 36 पर सिमट गई थी टीम इंडिया
पिछले साल दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ एडिलेड में खेला गया पहला टेस्ट गुलाबी गेंद से खेला गया था, जहां टीम इंडिया (Team India) को करारी हार का सामना करना पड़ा था. भारतीय टीम दूसरी पारी में महज 36 रन पर सिमट गई थी जो उसके टेस्ट इतिहास का सबसे न्यूनतम स्कोर है.
तेज गेंदबाजों पर नजरें
ऐसी संभावना है कि भारत तीसरे टेस्ट के लिए टीम में तीन स्पिनर को खेलाने की रणनीति में बदलाव कर सकता है. चेन्नई में खेले गए पहले दो टेस्ट में भारतीय टीम ने तीन स्पिनर खेलाए थे. अबतक खेले गए डे-नाइट टेस्ट में ज्यादातर विकेट तेज गेंदबाजों ने झटके हैं. भारत के पहले डे-नाइट टेस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ रविंद्र जडेजा ने दो और रविचंद्रन अश्विन ने महज पांच ओवर गेंदबाजी की थी.
गावस्कर ने पूरे किए थे 10,000 टेस्ट रन
अहमदाबाद क्रिकेट का वह मैदान है जो भारतीय क्रिकेट से जुड़ी कई उपलब्धियों का गवाह रहा है. सुनील गावस्कर ने यहीं पर 10,000 टेस्ट रन पूरे किए तो कपिल देव ने यहीं पर 83 रन देकर नौ विकेट लेकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और बाद में रिचर्ड हेडली का सर्वाधिक टेस्ट विकेट का तत्कालीन रिकॉर्ड भी इसी मैदान पर तोड़ा.
ईशांत 100वां टेस्ट खेलने उतरेंगे
आज ईशांत शर्मा इसी मैदान पर अपना 100वां टेस्ट मैच खेलने के लिए उतरेंगे और कपिल के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज बनेंगे. सचिन तेंदुलकर ने जहां टेस्ट मैचों में अपना पहला दोहरा शतक पूरा किया था वहां पर रविचंद्रन अश्विन 400 टेस्ट विकेट लेने के क्लब में शामिल होने की कोशिश करेंगे जिसके लिये उन्हें छह विकेट की जरूरत है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it