खेल

Ind vs Eng 1st test match: चौथे दिन भारत का स्कोर 52/1, इंग्लैंड ने दिया 208 रन का लक्ष्य

Tulsi Rao
7 Aug 2021 6:34 PM GMT
Ind vs Eng 1st test match: चौथे दिन भारत का स्कोर 52/1, इंग्लैंड ने दिया 208 रन का लक्ष्य
x
nd vs Eng नॉटिंघम में खेले जा रहे पांच मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में इंग्लैंड ने भारत के सामने 208 रन का लक्ष्य रखा है। चौथे दिन इंग्लैंड की दूसरी पारी 303 रन पर सिमटी। भारत ने खेल खत्म होने तक 1 विकेट पर 52 रन बनाए थे.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम इस समय इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला ट्रेंट ब्रिज में खेल रही है। पहली पारी में एक तरफ जहां इंग्लैंड ने 183 रन बनाए थे तो वहीं भारतीय टीम केएल राहुल और जडेजा की अर्धशतक के दम पर पहली पारी में 278 के स्कोर तक पहुंची थी। दूसरी पारी में इंग्लैंड की टीम कप्तान जो रुट की शतकीय पारी के दम पर 303 रन तक पहुंची और भारत को जीत के लिए 208 रन का टारगेट दिया। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने एक विकेट के नुकसान पर 52 रन बनाए थे। मैच के आखिरी दिन भारत को मैच जीतने के लिए 157 रन बनाने होंगे।

भारत की दूसरी पारी, 208 रन का लक्ष्य
दूसरी पारी में भारत के ओपनर केएल राहुल और रोहित शर्मा ने सधी हुई शुरुआत की। 10 ओवर तक टिककर खेलने के बाद राहुल 26 रन बनाने के बाद स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर जोस बटलर को विकेट के पीछे कैच दे बैठे। चौथे दिन का खेल खत्म होने के वक्त भारत ने 1 विकेट के नुकसान पर 52 रन बनाए थे। रोहित और चेतेश्वर पुजारा 12-12 रन बनाकर खेल रहे थे।
इंग्लैंड की दूसरी पारी, जो रूट का शतक
मैच की दूसरी पारी में भारत को पहली सफलता बर्न्स को मो. सिराज ने आउट करवाकर दी। बर्न्स ने 18 रन बनाए और उनका कैच रिषभ पंत ने लपका। वहीं बुमराह ने क्राउले को 6 रन पर पंत के हाथों कैच करवाकर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। लंच के बाद डॉम सिब्ले को बुमराह ने 28 के स्कोर पर आउट किया। बेयरस्टो को सिराज ने 30 रन पर आउट किया। डेनियल लारेंस को शार्दुल ठाकुर ने 25 रन पर आउट किया। जोस बटलर का काम शार्दुल ठाकुर ने तमाम कर दिया और उन्होंने 17 रन बनाए। बटलर को शार्दुल ठाकुर ने क्लीन बोल्ड कर दिया।
154 गेंद पर 14 चौके की मदद से इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने अपना शतक पूरा किया। जो रूट का ये 21वां टेस्ट शतक था तो वहीं भारत के खिलाफ छठा। रूट को 109 रन पर बुमराह ने आउट किया। सैम कुर्रन को भी बुमराह ने 32 रन पर अपना शिकार बनाया। दूसरी पारी में भारत की तरफ से बुमराह ने पांच जबकि, सिराज व शार्दुल ने दो-दो और शमी ने एक विकेट लिया।
भारत की पहली पारी, शतक से चूक गए केएल राहुल
भारत को रोहित शर्मा और केएल राहुल ने अच्छी शुरुआत दिलाई और दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 97 रन की अच्छी साझेदारी हुई। इस साझेदारी को रॉबिन्सन ने रोहित शर्मा को 36 रन पर आउट करके तोड़ दिया। पुजारा को एंडरसन 4 रन पर आउट किया तो वहीं कप्तान कोहली एंडरसन की गेंद पर गोल्डन डक का शिकार हुए। टीम के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने 5 रन पर अपना विकेट गंवा दिया और रन आउट हो गए। रिषभ पंत 25 के स्कोर पर ओली रॉबिन्सन और केएल राहुल को 84 रन पर जेम्स एंडरसन ने आउट किया। शार्दुल ठाकुर को एंडरसन ने बिना खाता खोले ही आउट कर दिया।
रवींद्र जडेजा ने काफी अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन 56 रन के स्कोर पर उन्हें ओली रॉबिन्सन ने बेयरस्टो के हाथों कैच आउट करवा दिया। मो. शमी को रॉबिन्सन ने 13 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। बुमराह ने अच्छे हाथ दिखाए और 28 रन बनाए। उनकी पारी का अंत रॉबिन्सन ने किया तो वहीं मो. सिराज 7 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड की तरफ से तेज गेंदबाज ओली रॉबिन्सन ने पांच जबकि जेम्स एंडरसन ने चार विकेट लिए।
इंग्लैंड की पहली पारी, जो रूट का अर्धशतक
पहली पारी में भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन लाजवाब रहा और उन्होंने इंग्लिश कंडीशन का बखूबी फायदा उठाया। भारतीय तेज गेंदबाजों ने ही सारे विकेट लिए जबकि टीम में मौजूद एकमात्र स्पिनर रवींद्र जडेजा को कोई विकेट नहीं मिला। भारत की तरफ से बुमराह सबसे सफल गेंदबाज रहे और उन्होंने चार विकेट चटकाए जबकि शमी को तीन सफलता मिली।
वहीं सिराज को एक और शार्दुल ठाकुर को दो विकेट मिले। इंग्लैंड की तरफ से कप्तान जो रूट ने सबसे ज्यादा 64 रन की पारी खेली जबकि बेयरस्टो ने 29, जैक क्राउले ने 27 और सैम कुर्रन ने नाबाद 27 रन की पारी खेलकर टीम को 183 के स्कोर तक पहुंचाया। इंग्लैंड के ओपनर बल्लेबाज रोरी बर्न्स ने शून्य, सिब्ले ने 18 रन का योगदान दिया जबकि लारेंस और जोस बटलर भी बिना खाता खोले ही आउट हुए। रॉबिन्सन भी खाता नहीं खेल पाए तो वहीं ब्रॉड ने चार और एंडरसन ने एक रन बनाए।
भारत की प्लेइंग इलेवन-
रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली(कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।
इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन-
रोरी बर्न्स, डोम सिब्ली, जैक क्राउले, जो रूट (कप्तान), जॉनी बेयरेस्टो, डैन लॉरेंस, जोस बटलर (विकेटकीपर), सैम कुर्रन, ओली रॉबिन्सन, स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta