खेल

IND vs AUS: टीम इंडिया 36 रन पर ढेर... ऑस्ट्रेलिया को 90 रन का लक्ष्य

Subhi
19 Dec 2020 6:14 AM GMT
IND vs AUS: टीम इंडिया 36 रन पर ढेर... ऑस्ट्रेलिया को 90 रन का लक्ष्य
x
एडिलेड टेस्ट की दूसरी पारी में टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में अपना सबसे कम स्कोर बनाया

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | एडिलेड टेस्ट की दूसरी पारी में टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में अपना सबसे कम स्कोर बनाया. शमी के रिटायर्ड हर्ट होने की वजह से भारतीय पारी 9 विकेट पर 36 रन पर ही थम गई. टेस्ट में इससे पहले भारत का लोएस्ट टोटल 42 रन का था. बहरहाल, ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी शुरू हो चुकी है, जिसे जीत के लिए 90 रन बनाने हैं. पहले सेशन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने बिना विकेट खोए 15 रन बना लिए हैं और वो लक्ष्य से अब 75 रन दूर है.

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी शुरू, 90 रन का है लक्ष्य

एडिलेड टेस्ट में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 90 रन का आसान लक्ष्य रखा है. वेड ने पहले ही ओवर में उमेश यादव की गेंद पर चौका जड़कर अपनी टीम का खाता सेकेंड इनिंग में खोला. दूसरा ओवर भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने डाला और ये ओवर मेडन रहा. यानी, ऑस्ट्रेलिया लक्ष्य तक तो पहुंचना चाहता है पर बगैर कोई जोखिम उठाए.

टेस्ट क्रिकेट में 96 साल बाद हुआ ऐसा

टेस्ट क्रिकेट में 96 साल बाद ऐसा देखने को मिला जब टीम के किसी भी बल्लेबाज ने दहाी का आंकड़ा नहीं छुआ. पहली बार 1924 में बर्मिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ खेले टेस्ट में साउथ अफ्रीका का कोई भी बल्लेबाज दहाई का अंक नहीं छू सका था. और अब 96 साल बाद एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया का हाल भी वैसा ही हुआ.

डे- नाइट टेस्ट में बना सबसे कम स्कोर

एडिलेड टेस्ट की दूसरी पारी में टीम इंडिया के 9 विकेट पर बनाए 36 रन, टेस्ट क्रिकेट में उसके सबसे लोएस्ट टोटल का तो नया रिकॉर्ड है ही साथ ही डे-नाइट टेस्ट में भी किसी भी टीम का बनाया सबसे कम स्कोर है.

टीम इंडिया का बुरा हाल, 46 साल का रिकॉर्ड टूटा

एडिलेड टेस्ट में टीम इंडिया की बल्लेबाजी खास्ताहाल रही, जिसका नतीजा ये हुआ टीम इंडिया ने अपने सबसे लोएस्ट टेस्ट टोटल का नया रिकॉर्ड बनाया है. शमी के रिटायर्ड हर्ट होने की वजह से भारत की दूसरी पारी एडिलेड में 9 विकेट पर 36 रन पर ही थम गई. टेस्ट क्रिकेट में इससे पहले भारत का लोएस्ट टोटल 42 रन का था. जो उसने 1974 में बनाया था.

हेजलुवड ने अश्विन का लिया विकेट

हेडलवुड ने साहा के बाद अश्विन का विकेट लिया और टीम इंडिया को 8वां झटका दिया. इस तरह भारत को 26 रन पर 8 झटके लग चुके हैं. हेजलवुड ने बैक टू बैक 2 गेंदों पर दोनों विकेट लिए

हेजलुवड ने साहा का लिया विकेट

हेडलवुड ने साहा के तौर पर टीम इंडिया को 7वां झटका देते हुए दूसरी पारी में अपना दूसरा विकेट लिया. साहा 4 रन बनाकर आउट हुए. इस तरह भारत को 26 रन पर 7 झटके लग चुके हैं.

एडिलेड में बढ़ी भारत की मुश्किलें

तीसरे दिन टीम इंडिया की दूसरी पारी कुछ खास नहीं बीत रही. टीम ने 5 बल्लेबाज खो दिए . यानी मयंक, पुजारा, रहाणे, विराट सबके सब पवेलियन लौट चुके हैं. इनमें कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर सका. मयंक 9 रन पर आउट हुए जबकि विराट ने 4 रन बनाए वहीं पुजारा और रहाणे के लिए तो खाता खोल पाना भी दुर्लभ हो गया.

हेजलवुड ने पहली ही गेंद पर गिराया विकेट

तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने आते ही अपनी पहली गेंद पर टीम इंडिया का एक बड़ा विकेट लिया. उन्होंने मयंक अग्रवाल को टिम पेन के हाथों लपकवाकर चलता किया. ये तीसरे दिन भारत का गिरा तीसरा और दूसरी पारी में ओवर ऑल चौथा विकेट है. मयंक 9 रन बनाकर आउट हुए.

पुजारा की पारी पर कमिंस ने लगाया पूर्ण विराम!

दूसरी पारी में पुजारा की पारी पर जल्दी ही विराम लग गया. कमिंस ने उन्हें खाता भी नहीं खोलने दिया. वो विकेट के पीछे लपके गए. ये दूसरी इनिंग में भारत को लगा तीसरा झटका तो है ही साथ ही कमिंस का भी तीसरा विकेट रहा. पुजारा ने 8 गेंदों का सामना किया.

आउट होने से पहले बुमराह ने जीता कॉमेंटेटर का दिल

दूसरे दिन के खेल में 11 गेंदें खेलकर एक भी रन नहीं बनाने वाले बुमराह ने तीसरे दिन पहली ही गेंद पर 2 रन बटोरे. इसके बाद उन्होंने कमिंस की अगली गेंद को अच्छा डिफेंस भी किया, जिसकी शेन वॉर्न और ईशा गुहा ने कॉमेंट्री बॉक्स से तारीफ भी की. हालांकि, इसके बाद कमिंस ने अपनी आखिरी गेंद पर बुमराह का कैच अपनी ही गेंद पर लपक लिया.

पहली ही गेंद पर अपील के साथ शुरू हुआ Day 3

तीसरे दिन का पहला ओवर ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टार्क ने डाला, जिन्होंने पहली ही गेंद पर जोरदार अपील की. लेकिन अंपायर ने इसे नजरअंदाज कर दिया. इसके बाद ओवर की चौथी गेंद को मयंक ने चार रन के लिए भेजकर टीम इंडिया के तीसरे दिन का खाता खोला, जिसके बाद भारत का स्कोर दूसरी पारी में 1 विकेट पर 13 रन हो गया और लीड बढ़कर 66 रन.

बुमराह की बल्लेबाजी हो सकती है दिलचस्प

दूसरे दिन नाइट वॉचमैन के तौर पर प्रमोट होकर नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने आए बुमराह ने अच्छा डिफेंस किया था. उन्होंने 11 गेंदे खेली थी. इन गेंदों पर उन्होंने अच्छा डिफेंस किया था. ऐसे में तीसरे दिन के शुरुआती घंटे में उनकी बल्लेबाजी देखने लायक हो सकती है.

विराट कोहली के लिए आखिरी मौका

विराट कोहली ने इस साल इंटरनेशनल क्रिकेट में एक भी शतक नहीं जमाया है. ऐसे में एडिले़ड टेस्ट की दूसरी पारी उनके लिए शतक जमाने का आखिरी मौका होगा. एडिलेड टेस्ट के बाद विराट निजी वजहों से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के आखिरी 3 मैच नहीं खेलेंगे. विराट अगर दूसरी इनिंग में शतक जमाते हैं तो वो बतौर कप्तान सबसे ज्यादा इंटरनेशनल शतक जमाने वाले कप्तान भी बन जाएंगे. फिलहाल वो पॉन्टिंग के साथ बराबरी पर है.

सुबह साढ़े 9 बजे से शुरू होगा तीसरे दिन का खेल

एडिलेड टेस्ट के तीसरे टीम भारतीय टीम की नजर बड़े स्कोर पर होगी. मैच अब से कुछ देर बाद यानी भारतीय समयानुसार सुबह साढ़े 9 बजे से शुरू होगा. भारत के लिए मयंक अग्रवाल और बुमराह बल्लेबाजी करने उतरेंगे. फिलहाल टीम इंडिया वार्म अप कर रही है.



Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it