खेल

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप प्वाइंट्स सिस्टम में बदलाव से भारत को नुकसान

Bharti sahu
20 Nov 2020 9:12 AM GMT
आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप प्वाइंट्स सिस्टम में बदलाव से भारत को नुकसान
x
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल ने कोरोना वायरस महामारी के कारण गुरुवार को आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप प्वाइंट्स सिस्टम में बदलाव किया है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल ने कोरोना वायरस महामारी के कारण गुरुवार को आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप प्वाइंट्स सिस्टम में बदलाव किया है। इसका खामिआजा अब भारत को भुगतना पड़ा है और वह पहले स्थान से खिसककर दूसरे स्थान पर आ गई है और ऑस्ट्रेलिया टाॅप पर पहुंच गई है।

यह निर्धारित करने के लिए कि वैश्विक महामारी से प्रभावित श्रृंखला का अंक तालिका में क्या हिसाब है, बोर्ड ने अनिल कुंबले की अध्यक्षता वाली आईसीसी क्रिकेट समिति से इस आयोजन के लिए प्रतियोगिता की शर्तों को बदलने के लिए एक सिफारिश को मंजूरी दे दी।आईसीसी ने एक बयान में कहा, कोविड-19 के कारण अभी तक विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के आधे मैच खेले गए हैं, इसके साथ ही प्रतियोगिता खिड़की के अंत तक इसके 85% से अधिक बढ़ने का अनुमान है। उन्होंने कहा, वर्तमान नियम यह निर्धारित करते हैं कि पूर्ण नहीं हुए मैचों को अंकों के विभाजन के साथ ड्रा के रूप में माना जाएगा। क्रिकेट समिति ने उस स्थिति को बनाए रखने या खेले गए मैचों से अंतिम विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप लीग स्टैंडिंग का निर्धारण करने पर विचार किया।

अब अर्जित किए गए अंकों के प्रतिशत के आधार पर टीमों को स्थान दिया जाएगा। आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनु साहनी ने कहा, क्रिकेट समिति और मुख्य कार्यकारी समिति दोनों ने मैच और अंकों के आधार पर रैंकिंग वाली टीमों के दृष्टिकोण का समर्थन किया क्योंकि यह उनके प्रदर्शन को दर्शाता है ना कि नुकसान को, जो उन्होंने स्वयं किसी गलती (बिना मैच गंवाए) के बिना किया है।

उन्होंने आगे कहा, हमने विकल्पों की एक पूरी श्रृंखला का पता लगाया, लेकिन हमारे सदस्यों ने दृढ़ता से महसूस किया कि हमें अगले साल जून में पहली बार विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल की योजना के रूप में आगे बढ़ना चाहिए। इसी के साथ ही बोर्ड ने पुष्टि की कि आईसीसी वीमेंस टी20 वर्ल्ड कप अब 2022 के अंत में नहीं बल्कि 9-26 फरवरी 2023 में होगा।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta