खेल

ICC को दिसंबर तक मिलेगा नया अध्यक्ष, 18 अक्तूबर नामांकन की आखिरी तारीख

Kunti
12 Oct 2020 2:20 PM GMT
ICC को दिसंबर तक मिलेगा नया अध्यक्ष, 18 अक्तूबर नामांकन की आखिरी तारीख
x
दुनिया की सर्वोच्च क्रिकेट संस्था ने अपने अगले मुखिया की तलाश तेज कर दी है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | दुनिया की सर्वोच्च क्रिकेट संस्था ने अपने अगले मुखिया की तलाश तेज कर दी है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने 18 अक्तूबर तक सभी उम्मीदवारों के नाम मंगवाने के आदेश जारी किए हैं, इस बाबत सोमवार को बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स को निर्देश दिए जा चुके हैं। यह चुनाव आईसीसी ऑडिट कमेटी के स्वतंत्र अध्यक्ष की देख-रेख में होगा। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि उम्मीदवार ज्यादा होने की स्थिति में मतदान प्रक्रिया किस तरह होगी।

क्या कहता है नियम?

चुनाव की स्थिति में उम्मीदवार के पक्ष में फैसला जाने के लिए आईसीसी के दो तिहाई सदस्य मत की दरकार होगी यानी 17 बोर्ड सदस्य मतों में 10-11 किसी एक के पक्ष में सहमत होंगे। निवृतमान अध्यक्ष शशांक मनोहर का कार्यकाल 1 जुलाई को खत्म हुआ था, इसके बाद से यह पद खाली है। दिसंबर में ही क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था को उसका अगला मुखिया मिल पाएगा। फिलहाल शशांक के सहयोगी रहे इमरान ख्वाजा कार्यकारी अध्यक्ष का पद संभाल रहे हैं। आईसीसी संविधान के मुताबिक उम्मीदवारों को मौजूदा या पूर्व आईसीसी निदेशक होना चाहिए।

रेस में कौन-कौन शामिल?

बीसीसीआई के मौजूदा अध्यक्ष सौरव गांगुली, इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष कॉलिन ग्रेव्स किसी वक्त में शशांक मनोहर की विरासत संभालने की दौड़ में शामिल थे, लेकिन कोरोना वायरस की वजह से ठप पड़ी क्रिकेट प्रतियोगिताओं और लॉकडाउन के लंबे दौर के बाद स्थिति काफी बदल चुकी है। दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष क्रिस नेंजानी और वेस्टइंडीज क्रिकेट के पूर्व मुखिया डेव कैमरून भी इस पद को संभालने के इच्छुक हैं।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it