खेल

ICC का ऐलान- 2023 वर्ल्ड कप क्वालिफायर्स की मेजबानी करेगा ये देश

Gulabi
16 Dec 2020 2:51 PM GMT
ICC का ऐलान- 2023 वर्ल्ड कप क्वालिफायर्स की मेजबानी करेगा ये देश
x
भारत में आयोजित होने वाले 2023 वनडे वर्ल्ड कप से पहले खेले जाने वाले क्वालीफाइंग मुकाबलों की मेजबानी जिम्बाब्वे करेगा।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। भारत में आयोजित होने वाले 2023 वनडे वर्ल्ड कप से पहले खेले जाने वाले क्वालीफाइंग मुकाबलों की मेजबानी जिम्बाब्वे करेगा। यह मुकाबले 18 जून से नौ जुलाई 2023 तक खेले जाएंगे। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने इसकी घोषणा की। विश्व सुपर लीग की सात टीमों को विश्वकप 2023 में सीधा प्रवेश मिलेगा जबकि अंतिम पांच टीमें 2023 में होने वाले क्रिकेट विश्वकप क्वालीफायर में हिस्सा लेंगी और वह लीग-2 के तीन सर्वश्रेष्ठ टीम के साथ शामिल होंगी। क्रिकेट विश्वकप लीग-2 के मैच 19 मार्च 2021 से खेले जाएंगे। छह वनडे मैचों की इस सीरीज के शुरुआती मुकाबलों में मेजबान अमेरिका, ओमान और नेपाल से भिड़ेगा।


2023 के अंत तक 14 सीरीज में कुल मिलाकर 96 वनडे मैच खेले जाएंगे। आईसीसी कार्यक्रम प्रमुख क्रिस टेटली ने कहा कि जब हमने आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्वकप 2023 को अक्टूबर-नवंबर 2023 में आयोजित कराने का निश्चय किया, तो इसने हमें क्वालीफाईंग इवेंट कराने का मौका दिया जिससे हम इस खेल में भागीदारों को अधिकतम अवसर दे सकें। उन्होंने कहा कि हमने सदस्यों और हितधारकों से 96 वनडे और 60 लिस्ट-ए मैचों के फिर से कराने के लिए मिलकर काम किया है और प्रतिभागियों की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता रहेगी।
क्रिकेट विश्वकप चैलेंज लीग ए अगले साल अगस्त में खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में कनाडा डेनमार्क, मलेशिया, कतर, सिंगापुर और वानुअतु की मेजबानी करेगा, जिसमें कुल 15 मैच होंगे। इस लीग का फाइनल सितंबर 2022 में खेला जाना निर्धारित है। क्रिकेट विश्वकप चैलेंज लीग बी सितंबर 2021 में जर्सी में आयोजित किया जाएगा, जिसमें बरमूडा, हांगकांग, इटली, केन्या और युगांडा भाग लेंगे। इस टूर्नामेंट में 15 मैच खेले जाएंगे और इसका फाइनल फरवरी 2022 में खेला जाएगा। यह दोनों लीग विश्व क्रिकेट सुपर लीग के साथ चलते रहेंगे।

आईसीसी ने क्वालीफाईंग प्रक्रिया को समझाते हुए बुधवार को कहा कि लीग-2 के 21 त्रिकोणीय सीरीज पूरा होने के बाद टॉप तीन टीमें आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्वकप क्वालीफाइंग में अपना स्थान पक्का कर लेंगी। आखिरी चार टीमें पुरुष क्रिकेट विश्वकप क्वालीफायर प्ले ऑफ 2023 में हिस्सा लेंगी और वे चैलेंजेर लीग ए और बी के विजेता से भिड़ेंगी।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it