खेल

मेजबान शहर ऑकलैंड विश्व कप की तैयारियों में जुटा हुआ

Kunti Dhruw
19 July 2023 5:04 AM GMT
मेजबान शहर ऑकलैंड विश्व कप की तैयारियों में जुटा हुआ
x
पूरे ऑकलैंड में उत्साह बढ़ रहा था क्योंकि शहर बुधवार को महिला विश्व कप की शुरुआत करने के लिए तैयार था, जो अब तक के सबसे बड़े स्टैंडअलोन महिला खेल आयोजन को अपने तटों पर लाने के वर्षों के प्रयास की परिणति थी। ऑस्ट्रेलिया के लगभग सभी मेजबान शहरों की तुलना में छोटा, ऑकलैंड फिर भी पहले मैच से पहले गुरुवार के उद्घाटन समारोह में अपनी छाप छोड़ने के लिए तैयार है, जिसमें ईडन पार्क में नॉर्वे के खिलाफ न्यूजीलैंड के फुटबॉल फर्न्स का मुकाबला होगा। "यह गर्व का एक बड़ा स्रोत है," मेजबान शहर की प्रमुख संथा ब्राउन ने इस सप्ताह क्वीन्स व्हार्फ़ पर फैन फेस्टिवल के अंतिम चरण का निरीक्षण करते हुए कहा।
"पूरे स्तर पर (वहां) बहुत उत्साह बढ़ रहा है।" 2,000 क्षमता वाला फैन फेस्टिवल, जहां आगंतुक 34 मीटर की एलईडी स्क्रीन पर 48 मैच देख सकेंगे, गुरुवार को खुलेगा और प्रशंसकों के लिए एक केंद्र के रूप में काम करेगा।
फीफा संग्रहालय, खेल, भोजन और 85 से अधिक विभिन्न लाइव प्रदर्शनों की सुविधा के साथ, यह स्थल एक वीआईपी की मेजबानी भी करेगा: विश्व कप ट्रॉफी, जो 22 और 23 जुलाई को प्रशंसकों के देखने के लिए साइट पर होगी। ब्राउन ने कहा कि टूर्नामेंट न्यूजीलैंड में खेल की लोकप्रियता को बढ़ावा देने के लिए "विशाल उत्प्रेरक" बनने की क्षमता है, जहां रग्बी लंबे समय से पसंद का खेल रहा है। उन्होंने कहा, "हमने पहले ही इस तरह की रुचि और जागरूकता बढ़ती देखी है।" ऑकलैंड पूरे टूर्नामेंट में ईडन पार्क में नौ मैचों की मेजबानी करेगा, जिसमें एक सेमीफाइनल भी शामिल है। रुचि के संकेत किकऑफ़ घरेलू टीम को अपनी प्रतिष्ठा बदलने का एक आकर्षक अवसर भी प्रदान करता है।
जबकि ऑस्ट्रेलिया की मटिल्डा वास्तविक खिताब की दावेदार हैं, फ़ुटबॉल फ़र्न्स ने कभी भी महिला विश्व कप में कोई मैच नहीं जीता है। फीफा ने पिछले हफ्ते कहा था कि वह ऑस्ट्रेलिया की तुलना में वहां बिक्री की धीमी गति के बारे में चिंताओं के बीच न्यूजीलैंड में विश्व कप खेलों के लिए 20,000 टिकट दे रहा है, जहां अब तक लगभग 1 मिलियन टिकटों में से अधिकांश बेचे जा चुके हैं।
अनुभवी फुटबॉल फर्न ओलिविया चांस का मानना है कि उनके घरेलू मैदान पर चतुष्कोणीय टूर्नामेंट चीजों को सकारात्मक दिशा में ले जा सकता है। उन्होंने रॉयटर्स को बताया, "अमेरिका फुटबॉल के प्रति बहुत ज्यादा दीवाना है... वे महिलाओं के पक्ष में अविश्वसनीय रूप से अच्छी तरह से शामिल हो जाते हैं। और जो कुछ (है) उसका सिर्फ 20% यहां आना मुझे अच्छा लगेगा।"
"मुझे पता है कि हम छोटे हैं लेकिन जैसे हम वास्तव में इस टूर्नामेंट को विशेष बना सकते हैं, उतने ही अधिक लोग स्टेडियम में आ सकते हैं।" ऑकलैंड के चारों ओर महिलाओं की घरेलू टीम की विशेषता वाले डिजिटल होर्डिंग के साथ, चांस ने कहा कि वह पहले से ही बदलाव के संकेत देख रही हैं।
चांस ने कहा, "पिछले हफ्ते लोगों ने हमें रोका और ऑटोग्राफ और फोटो के लिए मुझसे कहीं ज्यादा मांगे।" "(यह) दर्शाता है कि हम शायद जितना सोचा था उससे कहीं अधिक हैं।" नौवां महिला विश्व कप 20 अगस्त तक चलेगा जब फाइनल सिडनी में होगा।
Kunti Dhruw

Kunti Dhruw

    Next Story