खेल

रचा इतिहास: लियोनल मेसी का सपना हुआ पूरा, अर्जेंटीना 28 साल बाद ब्राजील को हराकर बना चैंपियन

Gulabi
11 July 2021 12:57 PM GMT
रचा इतिहास: लियोनल मेसी का सपना हुआ पूरा, अर्जेंटीना 28 साल बाद ब्राजील को हराकर बना चैंपियन
x
लियोनल मेसी का सपना हुआ पूरा

Copa America 2021 Final: कोपा अमेरिका 2021 में लियोनल मेसी की अगुवाई वाली अर्जेंटीना ने इतिहास रच दिया है. अर्जेंटीना ने पिछली बार की कोपा अमेरिका चैंपियन ब्राजील को हराकर खिताब अपने नाम कर लिया है. अर्जेंटीन ने ब्राजील को 1-0 से हराया. 1993 के बाद यह पहला मौका है जब अर्जेंटीना कोपा अमेरिका का खिताब जीतने के कामयाब हुआ है. इसके साथ ही लियोनल मेसी भी पहली बार इंटरनेशनल स्टेज पर अर्जेंटीना को कोई बड़ा टाइटल दिलाने में कामयाब हो गए हैं.

ब्राजील और अर्जेंटीना के बीच हालांकि बेहद कड़ी टक्कर देखने को मिली. लेकिन अर्जेंटीना को शुरुआती बढ़त का फायदा हुआ और वह 28 साल के लंबे अंतराल के बाद कोपा अमेरिका चैंपियन बनने में कामयाब हो गया. अर्जेंटीना की ओर से स्टार स्ट्राइकर डि मारिया ने 22वें मिनट में गोल दागकर टीम को बढ़त दिला दी और वही अंत में निर्णायक साबित हुई.
ब्राजील की ओर से हालांकि मैच में वापसी की कोशिशें की गईं. ब्राजील एक गोल से पिछड़ने के बाद अर्जेंटीना पर लगातार अटैक कर रहा था. ब्राजील ने मैच के 60 फीसदी समय में गेंद को अपने पास रखा. लेकिन वह गोल करने में कामयाब नहीं हो पाय और उसने मैच को गंवा दिया.
मेसी का सपना हुआ पूरा

मेसी की अगुवाई में अर्जेंटीना की यह पहली बड़ी जीत है. इस जीत के साथ ही मेसी का अर्जेंटीना को इंटरनेशनल लेवल पर एक बड़ा खिताब दिलाने का सपना भी पूरा हो गया है. मेसी की अगुवाई में इससे पहले अर्जेंटीना की टीम 2014 के वर्ल्ड कप फाइनल में जगह बनाने में कामयाब हुई थी. लेकिन जर्मनी ने दुनिया के नंबर वन फुटबॉलर के सपने को पूरा नहीं होने दिया.
2016 कोपा कप फाइनल की हार के बाद मेसी इतने टूट गए थे कि उन्होंने संन्यास का एलान कर दिया था. लेकिन फैंस की अपील पर मेसी वापस लौटे. 2018 के वर्ल्ड कप में अर्जेंटीना का प्रदर्शन निराशाजनक ही रहा. लेकिन अब कोपा अमेरिका फाइनल जीतकर मेसी ने आखिरकार अर्जेंटीना की झोली में एक बड़ा खिताब डाल ही दिया.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta