खेल

रचा इतिहास: जेम्स एंडरसन ने 10 ओवर में 7 विकेट लेकर बरपाया कहर, फर्स्ट क्लास में 1000 शिकार पूरे

Gulabi
5 July 2021 3:28 PM GMT
रचा इतिहास: जेम्स एंडरसन ने 10 ओवर में 7 विकेट लेकर बरपाया कहर, फर्स्ट क्लास में 1000 शिकार पूरे
x
इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने इतिहास रच दिया है

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने इतिहास रच दिया है. उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 1000 विकेट पूरे कर लिए हैं. 5 जुलाई को काउंटी चैंपियनशिप में लैंकाशर की ओर से खेलते हुए जेम्स एंडरसन ने केंट के खिलाफ यह कारनामा किया. हीनो कुन उनके 1000वें शिकार बने. जेम्स एंडरसन 21वीं सदी में फर्स्ट क्लास डेब्यू करने के बाद 1000 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज हैं. वैसे वे फर्स्ट क्लास इतिहास के 216वें गेंदबाज हैं जिन्होंने 1000 विकेट लिए हैं. उनकी गेंदबाजी के सामने केंट की बल्लेबाजी ढह गई. एंडरसन ने मैच के पहले ओवर की छठी ही गेंद पर पहला शिकार किया और जेक क्रॉली (0) का विकेट लिया. अपने दूसरे ओवर में जॉर्डन कॉक्स (1), तीसरे ओवर में ऑली रॉबिनसन (0) को चलता किया. इस तरह पहले तीन ओवर में ही तीन विकेट ले लिए. जैक लेनिंग (2) उनके चौथे शिकार बने तो हीनो कुन खाता खोले बिना आउट हो गए. इस तरह एंडरसन ने मैच में सात ओवर में पांच मेडन और तीन रन पर ही पांच विकेट ले लिए.


इसके बाद भी जेम्स एंडरसन रुके नहीं. उन्होंने मैट मिल्नस (1) और हैरी पॉडमोर (3) को भी रवाना किया. इस तरह 10 ओवर के अपने स्पैल में उन्होंने पांच मेडन और 19 रन देकर सात विकेट चटकाए. यह उनका बेस्ट प्रदर्शन है. इस कहर बरपाती गेंदबाजी के चलते केंट ने 34 रन ही आठ विकेट गंवा दिए. हालांकि 45 साल के डेरेन स्टीवंस ने कुछ आक्रामक शॉट लगाए और एंडरसन को बॉलिंग से हटने को मजबूर किया. एंडरसन के अलावा डेनी लैंब ने तीन विकेट लिए. उन्होंने केंट के कप्तान जो डेनली (12),डेरेन स्टीवंस (18) और जेम्स लॉगन (11) को आउट किया. केंट की ओर से केवल चार बल्लेबाज ही दहाई का आंकड़ा पार कर पाए. केंट की टीम 74 रन पर सिमट गई.

टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं एंडरसन


जेम्स एंडरसन ने साल 2002 में फर्स्ट क्लास डेब्यू किया था. वहीं 2003 में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कदम रख दिया था. तब से अब तक वे लगातार खेल रहे हैं और दुनियाभर के बल्लेबाजों को परेशान करते जा रहे हैं. उनके टेस्ट क्रिकेट में 617 विकेट हैं. वे टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने में अभी चौथे नंबर पर हैं. तीन विकेट लेते ही वे अनिल कुंबले के 619 विकेट के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगे. हालांकि वे टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज तो बन ही चुके हैं.


जेम्स एंडरसन अब भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खेलने के लिए उतरेंगे. तब उनके पास कुंबले को पीछे छोड़ने का मौका होगा. साथ ही भारतीय बल्लेबाजों को भी उनका सामना करने के लिए तैयार रहना होगा. अगर विराट कोहली की टीम को इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज अपने नाम करनी है तो एंडरसन का सामना बेहतर तरीके से करना होगा
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta