खेल

जब तक अमेरिका और चीन सहयोग नहीं करेंगे, वैश्विक चुनौतियों से निपटने में प्रगति की कल्पना करना कठिन है: अमेरिकी ट्रेजरी सचिव

Kunti Dhruw
16 July 2023 4:01 PM GMT
जब तक अमेरिका और चीन सहयोग नहीं करेंगे, वैश्विक चुनौतियों से निपटने में प्रगति की कल्पना करना कठिन है: अमेरिकी ट्रेजरी सचिव
x
अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने रविवार को कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था की जरूरतों को पूरा करना संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन का साझा दायित्व है और जब तक दोनों देश सहयोग नहीं करते, तब तक वैश्विक चुनौतियों से निपटने में किसी भी प्रगति की कल्पना करना कठिन है। गुजरात के महात्मा मंदिर में जी20 देशों के वित्त मंत्रियों के साथ अपनी बैठक से पहले मीडिया को संबोधित करते हुए येलेन ने कहा कि चीनी अर्थव्यवस्था में मंदी वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि चीन दुनिया भर के कई देशों के लिए एक बहुत बड़ा आयातक है।
“ईमानदारी से और स्पष्ट रूप से संबंधों में हमारी द्विपक्षीय भागीदारी के बारे में हममें से प्रत्येक की चिंताओं को व्यक्त करने और चर्चा करने के अलावा, वैश्विक अर्थव्यवस्था की जरूरतों को संबोधित करने का हमारा एक सामान्य दायित्व है और वास्तव में, यह कल्पना करना कठिन है कि प्रगति हो सकती है वैश्विक चुनौतियों से निपटने में जब तक अमेरिका और चीन सहयोग नहीं करेंगे,'' येलेन ने कहा।
उन्होंने कहा, "हमने ऋण और जलवायु परिवर्तन के संदर्भ में विशेष रूप से चर्चा की।" येलेन ने कहा कि अपनी हालिया चीन यात्रा के दौरान, उन्होंने अपने चीनी समकक्षों के साथ इस मुद्दे पर चर्चा की और उन्होंने बताया कि चीन में कारोबारी माहौल खुला और मैत्रीपूर्ण है और देश में विदेशी निवेश देखने की इच्छा है।
उन्होंने कहा, निर्यात के अलावा, चीनी अर्थव्यवस्था में मंदी उपभोग व्यय में उस वृद्धि को कम दर्शाती है, जो कि सीओवीआईडी-19 लॉकडाउन समाप्त होने के समय की गई थी। “निश्चित रूप से यह वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि चीन दुनिया भर के कई देशों के लिए एक बहुत बड़ा आयातक है। इसलिए यदि चीन की वृद्धि धीमी होती है, तो कई देशों की वृद्धि में इसका महत्व है और आप सभी ने यह देखा है,'' उन्होंने कहा। “वे निश्चित रूप से कम से कम यह बताने के लिए उत्सुक हैं कि चीन में कारोबारी माहौल खुला और मैत्रीपूर्ण है, और चीन में विदेशी निवेश देखने की इच्छा है। मैं अमेरिकी व्यवसायों से मिला जो चीन में निवेश करने में सक्षम होने के लिए उत्सुक हैं, ”येलेन ने कहा।
Next Story