Top
खेल

Happy Birthday: पाकिस्तान का वो सबसे युवा क्रिकेटर जिसका रिकॉर्ड तोड़ने में लग गए थे 37 साल

Subhi
22 Nov 2020 5:59 AM GMT
Happy Birthday: पाकिस्तान का वो सबसे युवा क्रिकेटर जिसका रिकॉर्ड तोड़ने में लग गए थे 37 साल
x
क्रिकेट के इतिहास में आज के दिन ऐसे खिलाड़ी का जन्म हुआ था जिसने कम उम्र में ही बड़े कारनामे करके दिखाए.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | क्रिकेट के इतिहास में आज के दिन ऐसे खिलाड़ी का जन्म हुआ था जिसने कम उम्र में ही बड़े कारनामे करके दिखाए. उनके खेल को देखते हुए उनकी उम्र का अंदाजा लगाना मुश्किल होता था. हम बात कर रहे हैं पाकिस्तान (Pakistan) के पूर्व कप्तान मुश्ताक मोहम्मद (Mohammad Mushtaq) की. मुश्ताक शानदार ऑलराउंडर थे. मुश्ताक अपने समय पर न सिर्फ टेस्ट खेलने वाले सबसे युवा खिलाड़ी थे बल्कि सबसे कम उम्र में शतक लगाने का रिकॉर्ड भी उनके ही नाम था. यह रिकॉर्ड 37 साल तक उनके नाम रहा था.

37 साल बाद टूटा था मुश्ताक का रिकॉर्ड

मुश्ताक मोहम्मद का जन्म 22 नवंबर 1943 को हुआ था. साल 1958-59 में उन्होंने घरेलू क्रिकेट में रनों का अंबार लगा दिया था. उनके प्रदर्शन को देखते हुए पाकिस्तानी सेलेक्टर्स उन्हें टीम में जगह देने के लिए मजबूर हो गए थे. मुश्ताक ने जब अपना टेस्ट डेब्यू किया था तब वह केवल 15 साल 124 दिन थे. लाहौर में उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला और इसके साथ ही वह सबसे कम उम्र में टेस्ट खेलने वाले क्रिकेटर बन गए थे. 37 साल बाद उनका यह रिकॉर्ड उनके हमवतन हसन रजा ने तोड़ा था. मुश्ताक ने 1960-61 में भारत के खिलाफ दिल्ली में 17 साल 82 दिन की उम्र में शतक जड़ा था. उस समय वह शतक जड़ने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बन गए थे. उनका यह रिकॉर्ड बांग्लादेश के मोहम्मद अशरफुल ने तोड़ा, जिन्होंने साल 2001 में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में 17 साल और 61 दिन की उम्र में शतक बनाकर पाक पूर्व कप्तान के रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

वेस्टइंडीज दौरे पर बन गए थे स्टार

मुश्ताक ने 1976-77 में वेस्टइंडीज के दौरे पर करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया. इस समय वह टीम के कप्तान भी थे. उन्होंने त्रिनिदाद में खेले गए टेस्ट में 121 और 56 रनों की पारी खेली थी. वहीं पहली पारी में 28 रन देकर पांच विकेट और 69 रन देकर तीन विकेट लिए थे. मुश्ताक के अलावा उनके चार भाइयों ने भी पाकिस्तान के लिए क्रिकेट खेला था.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it