खेल

जीतने के लिए गुजरात को 30 गेंदों पर चाहिए 50 रन, हार्दिक पांडया और डेविड मिलर क्रीज पर

Tulsi Rao
24 May 2022 5:48 PM GMT
जीतने के लिए गुजरात को 30 गेंदों पर चाहिए 50 रन, हार्दिक पांडया और डेविड मिलर क्रीज पर
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। GT vs RR IPL 2022 Qualifier 1: आईपीएल 2022 का पहला क्वालीफायर गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जा रहा है। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान ने जोस बटलर के 89 रनों के दम पर गुजरात के सामने 189 रनों का लक्ष्य रखा है। बटलर के अलावा कप्तान संजू सैमसन ने 26 गेंदों पर 47 रनों की तूफानी पारी खेलकर टीम को मुश्किल से निकाला। बटलर ने 42 गेंदों पर अर्धशतक जड़ा। 17वें ओवर में उन्होंने चार चौके लगाकर रिधम हासिल किया और फिर इस बल्लेबाज ने 56 गेंदों पर 12 चौकों और दो छक्कों की मदद से 89 रन की पारी खेली। राजस्थान ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 188 रन बनाए।

189 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही गुजरात टाइटंस ने 85 के स्कोर पर अपना तीसरा विकेट गंवा दिया है। मैथ्यू वेड 35 रन बनाकर आउट हो गए। उनसे पहले शुभमन गिल भी 35 रन बनाकर पवेलियन लौटे। वहीं, रिद्धिमान साहा खाता खोले बिना आउट हुए। इस समय कप्तान हार्दिक पांडया और डेविड मिलर क्रीज पर मौजूद हैं। 15 ओवर के बाद गुजरात का स्कोर 3 विकेट पर 139 रन है। गुजरात को फाइनल में पहुंचने के लिए अब अंतिम 5 ओवर में 50 रनों की जरूरत है।
जीतने के लिए गुजरात को 30 गेंदों पर चाहिए 50 रन
189 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही गुजरात टाइटंस ने 15 ओवर के बाद 3 विकेट पर 139 रन बना लिए हैं। गुजरात को फाइनल में पहुंचने के लिए अब अंतिम 5 ओवर में 50 रनों की जरूरत है।
गुजरात टाइटंस 100 के पार, हार्दिक पांडया और डेविड मिलर क्रीज पर
189 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही गुजरात टाइटंस ने 85 के स्कोर पर अपना तीसरा विकेट गंवा दिया है। मैथ्यू वेड 35 रन बनाकर आउट हो गए। उनसे पहले शुभमन गिल भी 35 रन बनाकर पवेलियन लौटे। वहीं, रिद्धिमान साहा खाता खोले बिना आउट हुए। इस समय कप्तान हार्दिक पांडया और डेविड मिलर क्रीज पर मौजूद हैं। 13 ओवर के बाद गुजरात का स्कोर 3 विकेट पर 115 रन है।
10 ओवर के बाद गुजरात का स्कोर 97/3
189 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही गुजरात टाइटंस ने 85 के स्कोर पर अपना तीसरा विकेट गंवा दिया है। मैथ्यू वेड 35 रन बनाकर आउट हो गए। उनसे पहले शुभमन गिल भी 35 रन बनाकर पवेलियन लौटे। वहीं, रिद्धिमान साहा खाता खोले बिना आउट हुए। इस समय कप्तान हार्दिक पांडया और डेविड मिलर क्रीज पर मौजूद हैं। 10 ओवर के बाद गुजरात का स्कोर 3 विकेट पर 97 रन है।
गुजरात को लगा दूसरा झटका
189 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही गुजरात टाइटंस ने 72 के स्कोर पर अपना दूसरा विकेट गंवा दिया है। शुभमन गिल 35 रन बनाकर आउट रन हो गए। उन्होंने 21 गेंदों पर 5 चौके और एक छक्का लगाया।
गुजरात की शानदार शुरुआत, मैथ्यू वेड और शुभमन गिल क्रीज पर
189 रनों के लक्ष्य के जवाब में गुजरात को दूसरी ही गेंद पर पहला झटका लग गया। ऋद्धिमान साहा खाता खोले बिना पवेलियन लौट गए। साहा को ट्रेंट बोल्ट ने विकेटकीपर संजू सैमसन के हाथों कैच कराया। इस समय शुभमन गिल और मैथ्यू वेड की जोड़ी क्रीज पर मौजूद हैं। 6 ओवर के बाद गुजरात का स्कोर एक विकेट पर 64 रन है।
शुभमन गिल और मैथ्यू वेड की जोड़ी क्रीज पर
इस समय शुभमन गिल और मैथ्यू वेड की जोड़ी क्रीज पर मौजूद हैं। पहले ओवर के बाद गुजरात का स्कोर एक विकेट पर चार रन है।
रिद्धिमान साहा दूसरी गेंद पर पवेलियन लौटे
189 रनों के लक्ष्य के जवाब में गुजरात की बल्लेबाजी शुरू हो गई है और ऋद्धिमान साहा दूसरी ही गेंद पर खाता खोले बिना पवेलियन लौट गए हैं। साहा को ट्रेंट बोल्ट ने विकेटकीपर संजू सैमसन के हाथों कैच कराया।
189 रनों के लक्ष्य के जवाब में गुजरात की बल्लेबाजी शुरू
राजस्थान से मिले 189 रनों के लक्ष्य के जवाब में गुजरात टाइटंस की बल्लेबाजी शुरू हो गई है। ऋद्धिमान साहा और शुभमन गिल की जोड़ी क्रीज पर मौजूद हैं।
रोमांच से भरपूर रहा आखिरी ओवर
बटलर यश दयाल के आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर छक्का लगाने के बाद बाउंड्री नहीं बटोर पाए, ओवर की आखिरी गेंद पर वह रन आउट हुए। यश दयाल की यह गेंद नो बॉल थी। फ्री हिट खेलने आए अश्विन को पहली गेंद वाइड मिली, इस दौरान रियान पराग रन आउट हुए। आखिरी गेंद यश ने दोबारा डाली और अश्विन ने दो रन लेकर पारी खत्म की। राजस्थान को जीत के लिए 189 रनों की दरकार है।
बटलर का एक और छक्का
पारी का आखिरी ओवर लेकर आए यश दयाल की तीसरी गेंद पर बटलर ने सामने की तरफ एक और छक्का लगाया। यह सलामी बल्लेबाज अब 86 के निजी स्कोर पर पहुंच गया है।
बटलर ने लगाया छक्का
19वें ओवर की आखिरी गेंद पर जोस बटलर ने अपनी पारी का पहला छक्का लगाया है। 19 ओवर के बाद राजस्थान 4 विकेट के नुकसान पर 172 रन। बटलर 52 गेंदों पर 80 रन बनाकर क्रीज पर।
शमी ने हेटमायर को किया आउट
19वां ओवर लेकर आए समी की दूसरी गेंद पर राशिद खान ने बटलर का कैच छोड़ा, मगर अगली गेंद पर उन्हें हेटमायर का विकेट मिला। राजस्थान को इसी के साथ चौथा झटका लगा है।
बटलर ने धारण किया रौद्र रूप
18वें ओवर में भी जोस बटलर ने जड़े तीन चौके। पिछले ओवर से उन्हें मोमेंटन मिल गया है। बटलर अब 49 गेंदों पर 69 के स्कोर पर पहुंच गए हैं। 18 ओवर के बाद राज्सतान 159/3
बटलर ने लगाए 4 चौके
यश दयाल को 17वें ओवर में बटलर ने चार चौके लगाए। दो चौके तो गुजरात टाइटंस के खिलाड़ियों की मिसफील्ड की वजह से मिली। इसी के साथ बटलर ने 42 गेंदों पर इस सीजन का चौथा अर्धशतक पूरा कर लिया है। 17 ओवर के बाद राजस्थान 145/3
हार्दिक पांड्या का सफल ओवर हुआ समाप्त
हार्दिक पांड्या ने अपने दूसरे ओवर में पडिक्कल का विकेट लेने के साथ खर्च किए 8 रन। दो ओवर में हार्दिक ने मात्र 14 ही खर्च किए हैं। बटलर 35 गेंदों पर 37 रन बनाकर क्रीज पर।
हार्दिक पांड्या को मिली सफलता
15वां ओवर लेकर आए हार्दिक पांड्या की पहली गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में पडिक्कल गेंद को विकेट में मार बैठे। पडिक्कल 28 रन बनाकर लौटे पवेलियन, अब हेटमायर बटलर का साथ देने आए हैं।
पडिक्कल ने खोले हाथ
14वें ओवर में साईं किशोर को पडिक्कल ने एक छक्के के साथ दो चौके लगाए। इस ओवर से आए 18 रन। राजस्थान को ऐसे ही ओवर की तलाश थी। पडिक्कल 28 और बटलर 30 रन बनाकर क्रीज पर।
पडिक्कल ने लगाया एक और छक्का
14वां ओवर लेकर आए साईं किशोर की तीसरी गेंद पर स्लॉग स्वीप लगाते हुए पडिक्कल ने 89 मीटर लंबा छक्का जड़ा। पडिक्कल 19 के निजी स्कोर पर पहुंच गए हैं।
राजस्थान 100 रन के करीब
13वें ओवर लेकर आए हार्दिक पांड्या ने खर्च किए मात्र 6 रन, इस ओवर में उन्होंने बटलर को आउट करने का मौका भी बनाया था, मगर शमी गेंद तक नहीं पहुंच पाए। बटलर 29 और पडिक्कल 12 रन बनाकर क्रीज पर।
12 ओवर के बाद राजस्थान 92/2
संजू सैमसन 47 रनों की शानदार पारी खेलकर टीम को अच्छी शुरुआत दे गए हैं। बटलर 28 गेंदों पर 26 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। इस इंग्लिश बल्लेबाज को अब यहां से तेजी से रन बनाने होंगे। पडिक्कल 10 रन बनाकर उनका साथ दे रहे हैं।
पडिक्कल ने जड़ा छक्का
12वां ओवर लेकर आए साईं किशोर का स्वागत पडिक्कल ने छक्के के साथ किया। राजस्थान को अगर 200 के करीब पहुंचना है तो बटलर को यहां से रन बनाने का जोखिम उठाना होगा।
सैमसन फिफ्टी से चूके
10वां ओवर लेकर आए साईं किशोर को टारगेट करने के प्रयास में सैमसन आउट हुए। बड़ा शॉट खेलन के प्रयास में वह लॉन्ग ऑन पर अल्जारी जोसेफ को कैच थमा बैठे। सैमसन ने बनाए 47 रन। राजस्थान को लगा दूसरा झटका।
राशिद खान को समझदारी से खेलते हुए राजस्थान के बल्लेबाज
9वां ओवर लेकर आए राशिद खान ने मात्र दो रन खर्च किए। सैमसन और बटलर इस गेंदबाज को समझदारी से खेल रहे हैं वहीं बाकी गेंदबाजों पर वो प्रहार कर रहे हैं।
सैमसन नहीं रुकने वाले
साईं किशोर के 8वें ओवर में सैमसन ने फिर दो चौके लगाए। आज राजस्थान के कप्तान अलग टच में दिख रहे हैं। वह 20 गेंदों पर 44 के निजी स्कोर पर पहुंच गए हैं। सैमसन ने इस पारी में अभी तक 5 चौके और तीन छक्के लगाए हैं।
राशिद खान ने लगाई लगाम
पारी का 7वां ओवर लेकर आए राशिद खान ने राजस्थान के बल्लेबाजों पर लगाम लगाई। इस ओवर से उन्होंने बिना बाउंड्री दिए 6 रन खर्च किए। दूसरे ओवर के बाद इस ओवर में बाउंड्री नहीं आई है। 7 ओवर के बाद राजस्थान 61/1
सैमसन की तूफानी बल्लेबाजी जारी
6 ओवर के बाद राजस्थान ने एक विकेट के नुकसान पर 55 रन बना लिए हैं। सैमसन ने 6ठें ओवर में दो छक्कों के साथ 13 रन बटोरे। वह 13 गेंदों पर 30 और बटलर 15 गेंदों पर 16 रन बनाकर क्रीज पर हैं।
सैमसन ने जड़ा एक और छक्का
पावरप्ले का आखिरी ओवर लेकर आए अल्जारी जोसेफ की दूसरी गेंद पर सैमसन ने सामने की तरफ छक्का लगाया। वह 9 गेंदों पर 24 के निजी स्कोर पर पहुंच गए हैं। सैमसन की पारी का यह दूसरा छक्का है।
सैमसन ने की शमी की धुनाई
5वें ओवर की आकिरी दो गेंदों पर संजू सैमसन ने शमी को बैक टू बैक दो चौके लगाए। राजस्थान के कप्तान आज मूड़ में बल्लेबाजी कर रहे हैं। 5 ओवर के बाद आरआर 42 रन। सैमसन 18 और बटलर 15 रन बनाकर क्रीज पर।
4 ओवर के बाद राजस्थान 28/1
यश दयाल के चौथे ओवर में सैमसन ने एक छक्के के साथ एक चौका भी लगाया। इस ओवर से आए कुल 10 रन। बटलर 14 और सैमसन 10 रन बनाकर क्रीज पर।
बटलर सधी हुई बल्लेबाजी करते हुए
शमी के तीसरे ओवर में बटलर ने एक चौके के साथ कुल 7 रन बटोरे। बटलर अब 10 गेंदों पर 14 के निजी स्कोर पर पहुंच चुके हैं। चौथा ओवर लेकर आए यश दयाल का स्वागत कप्तान सैमसन ने लॉन्ग ऑन पर छक्का लगाकर किया है। इन दोनों बल्लेबाजों को बड़ी साझेदारी कर राजस्थान को बड़े स्कोर तक पहुंचाना होगा।
यश दयाल ने झटका यशस्वी जायसवाल का विकेट
दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर यश दयाल ने यशस्वी जायसवाल को अपने जाल में फंसाया। आखिरी गेंद उन्होंने आउट स्विंग डाली और यशस्वी ड्राइव लगाने के प्रयास में विकेट के पीछे साहा को कैच थमा बैठे। यशस्वी ने बनाए 3 रन। अब बल्लेबाजी करने कप्तान संजू सैमसन आए हैं।
बटलर का जादू शुरू
शमी के ओवर की आखिरी गेंद पर बटलर ने करबन कॉपी शॉट लगाते हुए फिर कवर्स की दिशा में चार रन बटोरे। पहले ओवर से आए 9 रन। बटलर 8 और यशस्वी 1 रन बनाकर क्रीज पर। दूसरा ओवर डालेंगे यश दयाल।
बटलर ने जड़ा चौका
मोहम्मद शमी की चौथी गेंद पर जोस बटलर ने कवर्स की दिसा में लगाया पारी का पहला चौका। राजस्थान को आज बड़ा स्कोर खड़ा करना है तो इस बल्लेबाज को बड़ी पारी खेलनी होगी।
बटलर-यशस्वी मैदान पर
राजस्थान रॉयल्स की पारी की शुरुआत करने जोस बटलर और यशस्वी जायसवाल की जोड़ी मैदान पर उतर चुकी है, गेंदबाजी की शुरुआत मोहम्मद शमी करेंगे।
एक सीजन में सबसे ज्यादा टॉस हारने वाले कप्तान बने संजू सैमसन
गुजरात टाइटंस के खिलाफ पहले क्वालीफायर में संजू सैमसन फिर टॉस हारे हैं, 15 मुकाबलों में सैमसन यह 13वां टॉस हारे हैं और वह आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा टॉर हारने वाले कप्तान बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में धोनी को पछाड़ा है।
आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा टॉस हारने वाले कप्तान-
13* - 2022 में संजू सैमसन
12 - 2012 में एमएस धोनी
11 - 2008 में एमएस धोनी
11 - 2013 में विराट कोहली
गुजरात टाइटंस ने जीता टॉस
राजस्थान रॉयल्स (प्लेइंग इलेवन): यशस्वी जायसवाल, जोस बटलर, संजू सैमसन (w/c), देवदत्त पडिक्कल, रविचंद्रन अश्विन, शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल, ओबेद मैककॉय
गुजरात टाइटन्स (प्लेइंग इलेवन): रिद्धिमान साहा (wk), शुभमन गिल, मैथ्यू वेड, हार्दिक पांड्या (c), डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, रविश्रीनिवासन साई किशोर, यश दयाल, अल्जारी जोसेफ, मोहम्मद शमी
पिच रिपोर्ट
मैथ्यू हेडन - स्क्वायर बाउंड्री यहां थोड़ी छोटी है, पिच पर काफी घांस है जो तेज गेंदबाजों की मदद करेगी, इस पिच पर टर्न मिलने की संभावना कम है। 170-180 इस पिच पर पार स्कोर होगा, टॉस जीतकर कप्तान गेंदबाजी करना चाहेगा।
7 बजे होगा टॉस
गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स की टीम ईडन गार्डन्स मैदान पर पहुंच गई है। दोनों टीमों के खिलाफ वॉर्मअप कर रहे हैं। कुछ ही देर में पहले क्वालीफायर का टॉस होगा। आज इस मुकाबले से हमें पहली फाइनलिस्ट टीम मिलेगी।
ईडन गार्डन्स में खिली धूप
फैंस के लिए ईडन गार्डन्स से अच्छी खबर यह आ रही है कि बारिश रुक चुकी है और धूप खिल चुकी है। ऐसे में मैच समय पर होने की संभावना है। फैंस नहीं चाहेंगे कि मैच में बारिश खलनायक बने।
गुजरात बनाम राजस्थान की संभावित प्लेइंग XI
गुजरात टाइटन्स की संभावित प्लेइंग इलेवन
रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), शुभमन गिल, मैथ्यू वेड, हार्दिक पांड्या (कप्तान), डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, आर साई किशोर, लॉकी फर्ग्यूसन, यश दयाल और मोहम्मद शमी
राजस्थान रॉयल्स की संभावित प्लेइंग इलेवन
यशस्वी जायसवाल, जोस बटलर, संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), देवदत्त पडिक्कल, शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल और ओबेद मैकॉय। ऋद्धिमान साहा ने दिया अपनी चोट पर अपडेट
आरसीबी के खिलाफ आखिरी लीग मैच में साहा की हैमस्ट्रिंग में खिंचाव आया था। राजस्थान के खिलाफ मुकाबले से पहले साहा ने कहा कि वह मैच के लिए पूरी तरह से फिट हैं और चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे। यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर -
जोस बटलर पर रहेगी हर किसी की नजरें
राजस्थान रॉयल्स के सलामी बल्लेबाज जोस बटलर ने सीजन का आगाज तो शानदार अंदाज में किया था, मगर लीग स्टेच के अंत होते-होते इस इंग्लिश बल्लेबाज ने अपनी फॉर्म खो दी। अगर राजस्थान को 13 साल के लंबे इंतजार के बाद ट्रॉफी पर कब्जा जमाना है तो इस खिलाड़ी का चलना जरूरी है। हालांकि बटलर अभी भी 629 रनों के साथ इस सीजन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।
पिछली भिड़ंत में राजस्थान पर भारी पड़ी थी गुजरात
आईपीएल 2022 की लीग स्टेज में गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच एक बार भिड़ंत हुई थी और इस दौरान हार्दिक पांड्या की टीम ने बाजी मारी थी। यह मैच गुजरात ने 37 रनों से जीता था। गुजरात ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान हार्दिक पांड्या के 87 रनों के दम पर 192 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। राजस्थान 20 ओवर में इस दौरान 155 ही रन बना पाई थी।
क्या बारिश बनेगी खलनायक
गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेले जाने वाले पहले क्वालीफायर में बारिश के खलनायक बनने की पूरी उम्मीद है। अगर बारिश के चलते मैच नहीं होता तो गेम सुपर ओवर तक जाएगा। वहीं अगर सुपर ओवर के लिए भी समय नहीं मिलता तो नए नियमों के अनुसार टेबल टॉप यानि कि गुजरात टाइटंस फाइनल में सीधा प्रवेश कर जाएगी, वहीं राजस्थान रॉयल्स को दूसरा क्वालीफायर खेलने का मौका मिलेगा।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta