खेल

GT vs RR IPL 2022 Qualifier 1: राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराकर गुजरात टाइटंस फाइनल में पहुंची, गिल-वेड ने बनाए 35-35 रन

Tulsi Rao
24 May 2022 6:41 PM GMT
GT vs RR IPL 2022 Qualifier 1: राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराकर गुजरात टाइटंस फाइनल में पहुंची, गिल-वेड ने बनाए 35-35 रन
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। GT vs RR IPL 2022 Qualifier 1: आईपीएल 2022 का पहला क्वालीफायर मंगलवार को कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला गया। गुजरात ने इस मुकाबले में राजस्थान को 7 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया। हालांकि हारने के बाद राजस्थान के पास अभी फाइनल में पहुंचने का एक और मौका है। राजस्थान को अब फाइनल में पहुंचने के लिए बुधवार को लखनऊ सुपर जायंटस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच होने वाले एलिमिनेटर के विजेता से क्वालीफायर 2 में भिड़ना होगा। लखनऊ सुपर जायंटस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच हारने वाली टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी। क्वालीफायर 2 अब अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 27 मई को खेला जाएगा और इस मुकाबले के विजेता का सामना 29 मई को फाइनल में गुजरात टाइटंस से होगा।

गुजरात ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए जॉस बटलर के 89 रनों की मदद से 6 विकेट पर 188 रन का स्कोर बनाया। गुजरात ने इस लक्ष्य को 3 विकेट खोकर तीन गेंद शेष रहते हासिल कर लिया। गुजरात के लिए कप्तान हार्दिक पांडया ने नाबाद 40 रन और 'किलर मिलर' डेविड मिलर ने नाबाद 68 रन बनाए। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 61 गेंदों पर 106 रनों की अविजित साझेदारी की। उनके अलावा शुभमन गिल और मैथ्यू वेड ने 35-35 रनों का योगदान दिया।
राजस्थान रॉयल्स से मिले 189 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटंस ने दूसरी ही गेंद पर रिद्धिमान साहा (0) का विकेट गंवा दिया, जिन्हें ट्रेंट बोल्ट ने संजू सैमसन के हाथों कैच कराया। इसके बाद मैथ्यू वेड (35) और शुभमन गिल (35) ने दूसरे विकेट के लिए 43 गेंदों पर 71 रनों की साझेदारी करके टीम को संकट से बाहर निकाला। साझेदारी लंबी होती जा रही थी तभी गुजरात ने 72 के स्कोर पर गिल का और 85 के स्कोर पर मैथ्यू वेड का विकेट गंवा दिया। गिल ने 21 गेंदों पर 5 चौके और एक छक्का जबकि वेड ने 30 गेंदों पर छह चौके लगाए।
गिल और वेड के आउट होने के बाद कप्तान हार्दिक पांड्या और किलर मिलर डेविड मिलर ने चौथे विकेट के लिए 61 गेंदों पर 106 रनों की अविजित साझेदारी करके टीम को सात विकेट से जीत दिला दी। मिलर ने 38 गेंदों पर तीन चौके और 5 छक्के लगाए। कप्तान हार्दिक ने 27 गेंदों पर 5 चौके लगाए। गुजरात को मैच जीतने के लिए अंतिम ओवर में 16 रन बनाने थे और मिलर ने प्रसिद्ध कृृष्णा की पहली तीन गेंदों पर लगातार तीन छक्के लगाकर गुजरात को फाइनल में पहुंचा दिया।
इससे पहले, अच्छी फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज जोस बटलर ने धीमी शुरुआत के बाद आकर्षक अर्धशतक जड़ा जिससे राजस्थान रॉयल्स ने छह विकेट पर 188 रन बनाए। बटलर ने 56 गेंद में 12 चौकों से दो छक्कों से 89 रन की पारी खेलने के अलावा कप्तान संजू सैमसन (47) के साथ दूसरे विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी भी की। देवदत्त पडिक्कल (28) ने भी उपयोगी पारियां खेली। बटलर की पारी की बदौलत रॉयल्स की टीम अंतिम चार ओवर में 61 रन जोड़ने में सफल रही। टाइटंस की ओर से स्टार लेग स्पिनर राशिद खान ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में सिर्फ 15 रन दिए लेकिन उन्हें कोई सफलता नहीं मिली। मोहम्मद शमी, यश दयाल और आर साई किशोर काफी महंगे साबित हुए। इन तीनों ने क्रमश: 43, 46 और 43 रन लुटाए और तीनों को एक-एक सफलता मिली।
बटलर ने धीमी बल्लेबाजी की लेकिन एक छोर संभालकर रखा। इंग्लैंड के इस बल्लेबाज ने पंड्या पर चौका जड़ा जो तीसरे ओवर में बाद उनकी पहली बाउंड्री थी। बटलर ने 17वें ओवर में दयाल पर चार चौके जड़े और इस दौरान 42 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने अगले ओवर में जोसेफ पर भी तीन चौके मारे। बटलर को शमी के अगले ओवर में राशिद ने जीवनदान दिया लेकिन शिमरोन हेटमायर (04) ने राहुल तेवतिया को कैच थमा दिया। बटलर ने ओवर की अंतिम दो गेंद पर चौके और छक्का जड़ा और फिर अंतिम ओवर में दयाल पर छक्के के साथ टीम का स्कोर 180 रन के पार पहुंचाया। वह पारी की अंतिम गेंद पर रन आउट हुए।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta