Top
खेल

कम रन बनाकर भी हर बार करोड़पति बन ग्लेन मैक्सवेल

Chandravati Verma
7 April 2021 6:16 PM GMT
कम रन बनाकर भी हर बार करोड़पति बन ग्लेन मैक्सवेल
x
ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) की पहचान धमाकेदार बल्लेबाज की है. वे ताबड़तोड़ अंदाज में बैटिंग करते हैं

ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) की पहचान धमाकेदार बल्लेबाज की है. वे ताबड़तोड़ अंदाज में बैटिंग करते हैं, जबरदस्त फील्डर हैं और बढ़िया कामचलाऊ गेंदबाज हैं. लेकिन ग्लेन मैक्सवेल जब आईपीएल का हिस्सा बनते हैं तो यह कहानी उलट जाती है. वे 2010 से आईपीएल का हिस्सा हैं लेकिन केवल एक बार अपने टैलेंट के हिसाब से प्रदर्शन कर पाए हैं. बाकी हर बार उन्होंने निराश किया है. लेकिन इस खिलाड़ी की डिमांड में कोई कमी नहीं है. IPL 2021 में ग्लेन मैक्सवेल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) के साथ हैं. यहां वे विराट कोहली, एबी डिविलियर्स जैसे प्लेयर्स के साथ खेलेंगे.

आईपीएल 2021 की नीलामी में आरसीबी ने मैक्सवेल को 14.25 करोड़ रुपये में खरीदा था. इससे एक साल पहले पंजाब किंग्स ने उन्हें पौने 11 करोड़ रुपये में लिया था. उस टीम के साथ उन्होंने 13 मैच खेले थे लेकिन वे एक छक्का तक नहीं लगा सके थे. पूरे आईपीएल 2020 सीजन में उन्होंने 108 रन बनाए थे. हालांकि गेंदबाजी से योगदान दिया था और तीन विकेट लिए थे. मैक्सवेल ने अभी तक 82 आईपीएल मैच खेले हैं और 22.13 की औसत से 1505 रन बनाए हैं. 95 रन उनका सर्वोच्च स्कोर रहा है. आठ सीजन में वे केवल छह अर्धशतक लगा सके हैं. इनमें से चार तो एक ही सीजन में बन गए थे.
दिल्ली के साथ शुरू किया आईपीएल सफर
ग्लेन मैक्सवेल ने आईपीएल में कदम 2012 में दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ रखा था. वे ट्रेविस बर्ट के रिप्लेसमेंट के रूप में आए. तब उन्होंने दो मैच खेले थे. आईपीएल 2013 से पहले मुंबई ने मोटी रकम में मैक्सवेल को ले लिया. यहां उन्होंने तीन मैच खेले और बाहर कर दिए गए. फिर पंजाब ने उन्हें ले लिया. इस टीम के लिए आईपीएल 2014 में मैक्सवेल ने कमाल कर दिया. उन्होंने 16 मैच में 552 रन ठोक दिए. उनके खेल के बूते पंजाब की टीम पहली बार फाइनल तक पहुंची. लेकिन फिर अगले दो सीजन में मैक्सवेल नाकाम रहे. 2015 में वे 145 तो 2016 में 179 रन बना सके. 2017 में हालांकि उनका खेल थोड़ा सुधरा. इस बार उन्होंने 14 मैच में 310 रन बनाए. लेकिन पंजाब ने उन्हें रिलीज कर दिया.
खेल खराब मगर जेब मालामाल
पंजाब से निकाले जाने पर वे दिल्ली कैपिटल्स में गए. यहां उन्हें नौ करोड़ रुपये में लिया गया लेकिन उनका खेल पहले जैसा ही रहा. 12 मैच में वे 169 रन बना सके. ऐसे में 2020 की नीलामी से पहले उनकी छुट्टी हो गई. फिर से पंजाब में आ गए. यहां मैक्सवेल कैसे खेले, इसकी कहानी ऊपर बता चुके हैं. अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या मैक्सवेल का पुराना खेल ही जारी रहेगा या वे आरसीबी के लिए कमाल कर देंगे.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it