खेल

पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर को पाकिस्तान के गेंदबाजों में दिखती है कमी...बोले यह बड़ी बात

Subhi
2 Jun 2021 5:12 AM GMT
पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर को पाकिस्तान के गेंदबाजों में दिखती है कमी...बोले यह बड़ी बात
x
पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर अपने जमाने में सबसे तूफानी गेंदबाजों में गिने जाते थे.

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) अपने जमाने में सबसे तूफानी गेंदबाजों में गिने जाते थे. इसी कारण उन्हें रावलपिंडी एक्सप्रेस कहा जाता था. वह इतनी तेजी से गेंद फेंकते थे कि बल्लेबाज को कई बार गेंद दिखती नहीं थी और उसे गेंद शरीर पर लगने का डर भी रहता था. उन्होंने 2003 विश्व कप में 161.3 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी और सभी को हैरान कर दिया था. अख्तर ने जब से संन्यास लिया है उनके जैसा गेंदबाज नहीं आया. सिर्फ पाकिस्तान में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में. आज भी उनकी रफ्तार की गूंज सुनाई देती है जिसका सानी कोई नहीं.

अख्तर वैसे तो इस समय बतौर क्रिकेट विशेषज्ञ बयान देकर सुर्खियों में छाए रहते हैं. लेकिन वह पाकिस्तान के गेंदबाजों को निखारने को भी तैयार हैं. अख्तर का कहना है कि अगर उन्हें मौका मिलेगा तो वह पाकिस्तान के गेंदबाजों को खूंखार बना देंगे. अख्तर ने कहा कि मौजूदा समय के गेंदबाज जिम करने पर ज्यादा ध्यान देते हैं बजाए इसके कि वह तेज गेंद कैस फेंके
अख्तर ने कहा है कि उन्हें जब भी मौका मिलेगा वह अपने मुल्क के गेंदबाजों को ट्रेनिंग देंगे. उन्होंने फरहान निसार के यूट्यूब चैनल पर कहा, "ये लोग (गेंदबाज) जिम में मेहनत करने पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं, लेकिन मुझे जब भी मौका मिलेगा हम उन्हें सिखाएंगे कि क्या करना है. उन्हें बताऊंगा कि उधेड़ने वाला गेंदबाज क्या होता है और ऐसा गेंदबाज कैसे बना जाता है. मुझे जब भी मौका मिलेगा मैं ये करूंगा. मैं उन्हें उधेड़ने वाला गेंदबाज बना दूंगा."
पाकिस्तान के लिए 444 इंटरनेशनल विकेट लेने वाले अख्तर ने कहा है कि तेज गेंदबाजों को अलग तरह के नजरिए की जरूरत होती है. उन्होंने कहा, "हर एक चीज नजरिए से आती है. जब आपका नजरिया सही होगा और सकारात्मक होगा आपकी ऊर्जा सही जगह पर लगेगी तो आप वहां तक पहुंच जाओगे. जहां प्रतिभा होती है और सही नजरिया होता है तो आप काफी दूर तक जाते हो."
पाकिस्तान के मौजूदा गेंदबाज आक्रमण को देखें तो शाहीन शाह अफरीदी, नसीम शाह, हारिस राउफ, मोहम्मद हसनैन हैं जो 140 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंद फेंकते हैं. यह सभी अभी इंटरनेशनल क्रिकेट में नए हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta