खेल

जोहानिसबर्ग टेस्ट में कैच विवाद पर बोले पूर्व कप्तान शॉन पोलॉक, क्या है पूरा मामला ?

Rohit Sharma
5 Jan 2022 8:30 AM GMT
जोहानिसबर्ग टेस्ट में कैच विवाद पर बोले पूर्व कप्तान शॉन पोलॉक, क्या है पूरा मामला ?
x

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मैच जोहानिसबर्ग के द वांडरर्स स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस टेस्ट मैच आज तीसरा दिन है, लेकिन इससे पहले दूसरे दिन डुसेन के आउट को लेकर सोशल मीडिया से कमेंट्री बॉक्स तक विवाद छिड़ा हुआ है। अब इस विवाद में पूर्व साउथ अफ्रीका के कप्तान शॉन पोलॉक ने अपनी प्रतिक्रिया दी है।

क्या है पूरा मामला

शान पोलॉक के प्रतिक्रिया से पहले आपको बता दें कि पूरा मामल क्या है। दरअसल, साउथ अफ्रीका की पहली पारी में 45वें ओवर की चौथी गेंद पर शार्दुल ठाकुर ने रासी वैन डेर डुसेन को अंदर की ओर गेंद फेंकी जो उनके बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर थाईपैड पर लगी और गेंद पंत के दस्तानों में जा समाई। अंपायर मराय इरासमस ने डुसेन को आउट दे दिया। हालांकि रीप्ले में दिखाई दे रहा था कि गेंद पंत के ग्ल्वज तक पहुंचने से पहले ही कथित तौर पर जमीन पर टप्पा खा गई थी। लेकिन जब रिप्ले दिखाया, तबतक बल्लेबाज बाउंड्री को पार कर चुका था और किसी ने अंपायर से अपील भी नहीं की थी। ऐसे में विकेट ही माना गया।


शॉन पोलॉक ने क्या कहा

रिप्ले ने कमेंट्री बॉक्स और सोशल मीडिया पर कैच को लेकर बहस छेड़ दी और पूर्व क्रिकेटर शॉन पोलॉक और विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने भी इस घटना पर बहस की। इस बहस के दौरान शॉन पोलॉक ने कहा किदस्तानों का भारीपन कभी-कभी विकेटकीपरों को यह एहसास नहीं होने देता कि क्या कैच साफ है, जिसके लिए कार्तिक सहमत हो गए। रिप्ले के बाद पोलॉक ने कहा कि 15 साल पहले हम एक ही समस्या थी कि हमारे पास बहुत कम कैमरे थे और आज ढेर सारे कैमरे तो हैं ही साथ ही बेहतर तकनीक वाले हैं, लेकिन इसके बावजूद भी हम निर्णय लेने में सक्षम नहीं हैं। हालांकि, भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज ने इस बात पर भी जोर दिया कि निर्णय पर अंपायरों के साथ बातचीत करने के लिए दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर सही थे।

बता दें कि डुसेन को आउट देने पर कप्तान डीन एल्गर के साथ साथ पूरी टीम हैरानी थी। वीडियो देखने के बाद कप्तान एल्गर तुरंत थर्ड अंपायर के पास पहुंच गए। उनके साथ टीम मैनेजर भी मौजूद थे। दोनों ने डुसेन को आउट देने की शिकायत की। इस अपील के बाद थर्ड अंपायर ने भी डुसेन के विकेट की फुटेज देखी। इसके बाद तीसरे अंपायर ने कहा कि फुटेज देख साबित नहीं हो रहा है कि गेंद पंत के ग्ल्वज में समाने से पहले जमीन पर लगी है, इसलिए डुसेन के विकेट पर कुछ नहीं कर सकते और ना ही इस बारे में भारतीय कप्तान केएल राहुल से बात नहीं कर सकते।अगर थर्ड अंपायर को लगता कि डुसेन नॉट आउट हैं, केएल राहुल से आउट की अपील वापस लेने की मांग की जाती। अगर राहुल इसके लिए तैयार हो जाते तो डुसेन दोबारा बल्लेबाजी के लिए आ सकते थे।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta