खेल

26 दिसंबर से सेंचुरियन में पहला टेस्ट, प्लेइंग इलेवन का चयन साबित होगा सिरदर्दी

Tulsi Rao
21 Dec 2021 4:54 AM GMT
26 दिसंबर से सेंचुरियन में पहला टेस्ट, प्लेइंग इलेवन का चयन साबित होगा सिरदर्दी
x
टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 26 दिसंबर से सेंचुरियन (Centurion) में खेला जाएगा. सेंचुरियन में पहला टेस्ट मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे से शुरू होगा. प्लेइंग इलेवन का चयन टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के लिए आसान नहीं होगा.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 26 दिसंबर से सेंचुरियन (Centurion) में खेला जाएगा. सेंचुरियन में पहला टेस्ट मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे से शुरू होगा. प्लेइंग इलेवन का चयन टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के लिए आसान नहीं होगा. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में यह देखना दिलचस्प होगा कि कप्तान विराट कोहली ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर सहित 5 तेज गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतरेंगे या उछाल भरी पिचों को देखते हुए अजिंक्य रहाणे के रूप में अतिरिक्त बल्लेबाज को मौका दिया जाएगा.

रहाणे का कटेगा पत्ता!
अजिंक्य रहाणे की जगह बल्लेबाजी के विकल्प के लिए श्रेयस अय्यर मजबूत दावेदार होंगे. भारतीय टीम पिछले तीन दिनों से सेंचुरियन में प्रैक्टिस कर रही है और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने मेहमानों को मैदान के मुख्य स्टेडियम पर प्रैक्टिस करने का मौका दिया है. SENA (दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया) देशों में टेस्ट मैच से पहले मुख्य विकेट पर अभ्यास का मौका मुश्किल से ही मिलता है.
शार्दुल ठाकुर सातवें नंबर पर करेंगे बल्लेबाजी
BCCI डॉट टीवी द्वारा पोस्ट किए गए एक संक्षिप्त वीडियो में मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने मुख्य पिच पर अभ्यास से होने वाले फायदे का जिक्र किया था जबकि मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने घसियाली पिच पर अभ्यास के बारे में बात की थी. रणनीतिक तौर पर कोहली को आक्रामक कप्तान माना जाता है और वह 5 गेंदबाजों के साथ टेस्ट मैचों में उतरना पसंद करते हैं. ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा 7वें नंबर में बल्लेबाजी का शानदार विकल्प देते हैं, लेकिन उनकी गैरमौजूदगी में शार्दुल यह जिम्मेदारी उठा सकते हैं.
ये होंगे तेज गेंदबाज
चयन समिति के पूर्व अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने कहा, 'मुझे लगता है कि अगर टीम पांच गेंदबाजों के साथ उतरेगी तो शार्दुल सबसे अच्छे विकल्प हैं, क्योंकि वह सातवें नंबर पर बल्लेबाजी का विकल्प भी देते हैं और हमारे पास रविचंद्रन अश्विन भी हैं.' उन्होंने कहा, 'टीम में चार गेंदबाजों की जगह लगभग तय है, जिसमें जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, अश्विन और मोहम्मद सिराज का नाम आता है. मुझे नहीं लगता कि मौजूदा लय को देखते हुए में इशांत को सिराज की जगह तरजीह मिलेगी.'
सेंचुरियन एक ऐसी जगह है जो समुद्र तल से 1300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यहां गेंदबाज जल्दी थक सकते हैं और चार गेंदबाजों के मामले में उनके थकने की संभावना अधिक होगी.
एक अतिरिक्त बल्लेबाज के मामले में विहारी के मुकाबले अनुभवी रहाणे की दावेदारी अधिक मजबूत होगी. विहारी भारत में खेली गयी न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज का हिस्सा नहीं थे. वह ए टीम के साथ ने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर आए थे. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ तीन अर्धशतकीय पारियां खेली जिसमें क्रमश: 54, 72 नाबाद और 63 का स्कोर शामिल है.
इस Playing 11 के साथ उतर सकता है भारत:
मयंक अग्रवाल, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), आर अश्विन, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और उमेश यादव.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta