खेल

टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच टी20 सीरीज का पहला मैच आज

Janta Se Rishta Admin
28 Sep 2022 12:50 AM GMT
टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच टी20 सीरीज का पहला मैच आज
x

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच आज (28 सितंबर) तिरुवनन्तपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाना है. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने तीन दिन पहले ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में 2-1 से जीत से हासिल की थी, जिसके चलते उसके हौसले काफी बुलंद हैं. वैसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीत के बावजूद भारत के लिए परेशानियां कम नहीं हुई हैं.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में भारतीय टीम के तेज गेंदबाजों ने डेथ ओवर्स में खूब रन लुटाए थे. इस दौरान भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल बेअसर साबित हुए. अब साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की इस सीरीज के जरिए भारतीय टीम विश्व कप से पहले डेथ ओवर्स बॉलिंग में सुधार करना चाहेगी. पहला टी20 मैच भारतीय समयानुसार शाम सात बजे से शुरू होगा. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज जीतने के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने भी कहा था कि डेथ ओवर्स की गेंदबाजी में सुधार की जरूरत है. इस टी20 सीरीज में भारतीय टीम को अपने दो प्रमुख गेंदबाजों हार्दिक पंड्या और भुवनेश्वर कुमार की कमी खलेगी, जिन्हें टी20 विश्व कप से पहले आराम दिया गया है. वहीं मोहम्मद शमी अब तक कोरोना संक्रमण से उबर नहीं सके हैं और वह इन तीनों मैच नहीं खेल पाएंगे.

हर्षल पटेल ने चोट से उबरने के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में वापसी की, लेकिन उन्होंने 12 की औसत से रन खर्च डाले और उनका इकोनॉमी रेट भी नौ से ऊपर रहा. वहीं तीसरे टी20 में बुमराह ने भी काफी रन लुटाए थे. विश्व कप के लिए स्टैंडबाय दीपक चाहर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में मौका नहीं मिला था. ऐसे में अब इन तीन मैचों मे तेज गेंदबाजों को रोटेट किए जाने पर वह खेल सकते हैं. उधर अर्शदीप सिंह से स्लॉग ओवरों में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी, जो जसप्रीत बुमराह का साथ देंगे. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में युजवेंद्र चहल ने टर्निंग पिच पर अच्छी गेंदबाजी की. अब ऑस्ट्रेलियाई पिचों को ध्यान में रखते हुए चहल अपने प्रदर्शन में सुधार के इरादे से उतरेंगे. विश्व कप से पहले सभी खिलाड़ियों को मौका देने की बात रोहित शर्मा कर चुके हैं. लिहाजा आर अश्विन को अंतिम एकादश में उतारा जा सकता है.

बल्लेबाजी में केएल राहुल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नहीं चल सके और वह इसकी भरपाई इस सीरीज में करना करने उतरेंगे. विराट कोहली और रोहित शर्मा फॉर्म में हैं और राहुल को भी तेज गति से रन बनाने होंगे. दिनेश कार्तिक को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिर्फ आठ गेंद खेलने को मिली और रोहित पहले ही कह चुके हैं कि उन्हें क्रीज पर अधिक समय देने की जरूरत है. विश्व कप टीम में शामिल दीपक हुड्डा कमर की चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नहीं खेल सकेंगे. उनकी जगह श्रेयस अय्यर शामिल किया गया है. खास बात यह है कि भारत ने अपनी जमीं पर टी20 सीरीज में साउथ अफ्रीका को हराया नहीं है. दोनों टीमें इन तीन मैचों में अपनी कमजोरियों का पता करके उन पर मेहनत कर सकती हैं.

ऑस्ट्रेलिया में विश्व कप के ग्रुप-चरण में भी भारत-साउथ अफ्रीका के बीच मुकाबला होना है, लेकिन उसमें हालात अलग होंगे.दक्षिण अफ्रीका के तबरेज शम्सी ने कहा, 'ऑस्ट्रेलिया में पिचें अलग होंगी और मैदान बड़े होंगे, लेकिन गेंदबाज को हमेशा अपने प्रदर्शन पर काम करते रहना चाहिए. भारतीय बल्लेबाजों को आजमाने का यह सुनहरा मौका होगा.'

साउथ अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, ब्योर्न फोर्चून, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक सेन, मार्को जानसेन, केशव महाराज, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्किया, वेन पार्नेल, एंडिले फेहलुक्वायो, ड्वेन प्रिटोरियस, कैगिसो रबाडा, रिली रोसो, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टान स्टब्स.

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव,शाहबाद अहमद, श्रेयस अय्यर.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta