खेल

FIFA WC फाइनल: सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए क्रोएशिया से भिड़ेगा ब्राजील

Kunti Dhruw
8 Dec 2022 2:28 PM GMT
FIFA WC फाइनल: सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए क्रोएशिया से भिड़ेगा ब्राजील
x
अल रेयान (कतर): 16 का दौर अब पूरा हो गया है, और अंतिम आठ स्थायी टीमें अब सेमीफाइनल की स्थिति के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी। फीफा विश्व कप 2022 में ब्राजील और क्रोएशिया शुक्रवार को क्वार्टर फाइनल में भिड़ेंगे। यह केवल पाँचवीं बार होगा जब ये दोनों फ़ुटबॉल देश एक-दूसरे से खेलेंगे, और इस प्रतियोगिता के इतिहास में तीसरा।
ब्राजील ने कोरिया पर 4-1 से शानदार जीत के साथ अंतिम आठ में जगह बनाई, हाफटाइम तक चार गोल से आगे रहा। विनीसियस जूनियर, नेमार, रिचर्लिसन और लुकास पैक्वेटा सभी ने स्कोर किया क्योंकि टिटे की टीम पहले 45 मिनट में हावी रही।
पाइक सेउंग-हो ने 15 सेकंड शेष रहते एक बैक पकड़ा, लेकिन कोरियाई लोगों के लिए बहुत देर हो चुकी थी। क्रोएशिया ने जापान के साथ अपने राउंड-ऑफ-16 संघर्ष में 90 मिनट के अंदर 1-1 से ड्रॉ के बाद 30 मिनट अतिरिक्त खेलकर अंतिम-आठ मैच में प्रवेश किया। 2018 के उपविजेता ने पेनल्टी पर जीत हासिल की, जिसमें गोलकीपर डॉमिनिक लिवाकोवी ने तीन को रोक दिया।
क्रोएशिया और ब्राजील के बीच पिछली चार बैठकों में से किसका पलड़ा भारी है? दोनों टीमों के बीच सटीक हेड-टू-हेड रिकॉर्ड जानने के लिए पढ़ें।
आखिरी बार ये दोनों पक्ष चार साल पहले एक दोस्ताना मैच में मिले थे, जब वे रूस में विश्व कप की तैयारी कर रहे थे। क्वार्टर फाइनल में ब्राजील का सफाया हो गया था, जबकि क्रोएशिया फ्रांस से हारने से पहले फाइनल में पहुंच गया था। लेकिन यह दक्षिण अमेरिकी थे जो अपने विरोधियों को 2-0 से हराकर उस जून मैत्री में व्यापार के लिए तैयार दिखाई दिए।
टिटे की टीम के पास 63 प्रतिशत कब्जा था और रात को किए गए पासों की संख्या लगभग दोगुनी थी, लेकिन यह उन्हें 70वें मिनट तक पार करने में ले जाएगा। यह नेमार के अलावा किसी और के सौजन्य से नहीं आया, जो उन्हें अधिक से अधिक उपस्थिति देने के लिए हाफ़टाइम पर आया था। रॉबर्टो फ़िरमिनो, जिन्हें कतर में टूर्नामेंट के लिए नहीं चुना गया था, ने स्टॉपेज टाइम में कीपर के ऊपर एक अद्भुत चिप के साथ जीत हासिल की।
क्रोएशिया के पास वर्तमान में एक पुनर्निर्माण पांच है, जिसमें देजन लोरेन सोमवार (5 दिसंबर) को जापान के खिलाफ अपना राउंड-ऑफ-16 मैच शुरू करने वाले उस गेम के एकमात्र खिलाड़ी हैं। जोको ग्वर्डिओल, 20, अब उनके साथ पीछे हैं और उनका अब तक का एक उत्कृष्ट अभियान रहा है।
मिडफ़ील्ड के दिग्गज लुका मोड्रिक अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए हमेशा मौजूद रहेंगे और शुक्रवार को उनका नेतृत्व करेंगे। ब्राज़ीलियाई लोगों ने भी पिछले चार वर्षों में अपने लाइनअप में बदलाव किया है, और उनकी मारक क्षमता बेजोड़ है। नेमार के अलावा, उनके पास बेंच पर ढेर सारी प्रतिभाओं का उल्लेख नहीं करने के लिए विनीसियस जूनियर, रफिन्हा और रिचर्डसन हैं।
सिर से सिर का रिकॉर्ड आगामी क्वार्टर फाइनल में क्रोएशिया की संभावनाओं के लिए अच्छा नहीं है, जिसमें ब्राजील श्रृंखला का नेतृत्व कर रहा है। दक्षिण अमेरिकियों ने अपने द्वारा खेले गए चार मैचों में से तीन में जीत हासिल की है, जिसमें 2005 में एक दोस्ताना मैच ड्रॉ रहा था। उनकी तीन में से दो जीत इस प्रतियोगिता में आई हैं, पहली 2006 में और दूसरी 2014 में टूर्नामेंट के शुरुआती खेल में।
क्रोएशिया को 2022 में विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए ब्राजील पर ऐतिहासिक पहली जीत की जरूरत होगी, अगर उन्हें अंतिम चार में आगे बढ़ना है।
Kunti Dhruw

Kunti Dhruw

    Next Story