खेल

FIFA 2025 में 32 टीमों के साथ नया क्लब विश्व कप प्रारूप शुरू करेगा

Kunti Dhruw
16 Dec 2022 3:19 PM GMT
FIFA 2025 में 32 टीमों के साथ नया क्लब विश्व कप प्रारूप शुरू करेगा
x
इंटरनेशनल एसोसिएशन फुटबॉल फेडरेशन (फीफा) के अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो ने शुक्रवार को जून 2025 में शुरू होने वाले एक नए 32-टीम पुरुषों के क्लब विश्व कप की शुरुआत की घोषणा की। ईएसपीएन के अनुसार, इन्फेंटिनो ने कतर में विश्व कप में अपनी अंतिम प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि फीफा परिषद ने 2021 के लिए शुरू में निर्धारित 24-टीम प्रतियोगिता को बदलने का संकल्प लिया था, लेकिन दिन में पहले एक बैठक के दौरान COVID-19 महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था।
क्लब विश्व कप में सात टीमें प्रतिस्पर्धा करती हैं, जिसके सबसे हालिया संस्करण में चेल्सी ने फरवरी में अबू धाबी में पाल्मीरास को हराया था। इन्फैनटिनो ने कहा, "पहला संस्करण 2025 में गर्मियों में होगा।" "उस स्लॉट के दौरान जहां अतीत में हमारे पास कन्फेडरेशन कप हुआ करता था और यह थोड़ा लंबा होगा क्योंकि जाहिर तौर पर 32 टीमें हैं।
"लेकिन वे दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमें होंगी। उन्हें भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। सभी विवरण नियत समय में विकसित किए जाएंगे, और हम तय करेंगे कि यह अगले कुछ हफ्तों या महीनों में कहां होगा।" सभी हितधारकों के साथ परामर्श। "बेशक, उस के विवरण पर अभी भी चर्चा और सहमति की आवश्यकता है, लेकिन 32-टीम टूर्नामेंट आगे बढ़ेगा, यह वास्तव में विश्व कप की तरह होगा
"फीफा परिषद ने उस क्लब विश्व कप को आयोजित करने के लिए सैद्धांतिक रूप से अब निर्णय लिया है। लेकिन मत भूलो कि हम दुनिया में एकमात्र फुटबॉल संगठन थे, मुझे लगता है कि वैसे भी, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर और प्रतियोगिता का आयोजन नहीं किया है। महामारी के दौरान "बाकी सभी ने अपनी प्रतियोगिताओं को स्थगित कर दिया, फिर उन्हें छोटा किया और उन्हें खेला और हमने 2020 में 24 टीमों के साथ क्लब विश्व कप की योजना बनाई थी। वह रद्द कर दिया गया था। इसे बदला या स्थगित नहीं किया गया था।
"हमने ऐसा इसलिए किया क्योंकि हम कोपा अमेरिका, यूरो के लिए अनुमति देना चाहते थे और हम खिलाड़ियों के स्वास्थ्य और भलाई की रक्षा करना चाहते थे और कैलेंडर पर बोझ नहीं डालना चाहते थे। इन्फेंटिनो के अनुसार, 2023 क्लब विश्व कप मोरक्को में आयोजित किया जाएगा, जो भी एक नए महिला क्लब विश्व कप के लिए योजनाओं की घोषणा की और एक फीफा विश्व श्रृंखला की शुरुआत की जो कुलीन राष्ट्रों को अधिक बार भाग लेने में सक्षम बनाएगी।
फीफा द्वारा एक महिला क्लब विश्व कप और "फीफा वर्ल्ड सीरीज़" नामक एक नई दोस्ताना प्रतियोगिता की भी घोषणा की गई। मार्च इंटरनेशनल विंडो में अब "अलग-अलग संघों की टीमें एक-दूसरे से खेलती हैं," जबकि सितंबर और अक्टूबर इंटरनेशनल विंडो को एक सिंगल, चार-गेम स्ट्रेच में जोड़ा जाएगा। "हम फुटबॉल की ताकत के बारे में आश्वस्त हैं," इन्फैनटिनो ने कहा। "हम आश्वस्त हैं कि फुटबॉल उत्तरी अमेरिका में नंबर एक खेल बन जाएगा। शायद नंबर दो के साथ शुरू होगा और फिर समय के साथ ... लेकिन हम अपने खेल की शक्ति के प्रति आश्वस्त हैं। हम जितना अधिक राजस्व उत्पन्न करते हैं, उतना ही अधिक हम खेल में पुनर्निवेश कर सकते हैं।
"यह उत्तरी अमेरिका में अविश्वसनीय होगा। तीन विशाल देश - मेक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा - आयोजन का आयोजन। 48 टीमें, 50% अधिक तो 32 से 48, अधिक खेल, प्रसारण, प्रायोजन के मामले में राजस्व बढ़ेगा और टिकट और आतिथ्य के मामले में। "हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि हम उत्तरी अमेरिका में बड़े स्टेडियमों में खेलेंगे। स्टेडियम जो आमतौर पर अमेरिकी फुटबॉल के लिए उपयोग किए जाते हैं इसलिए 80,000, 90,000। 70,000 लगभग सबसे छोटी क्षमता है लेकिन फिर भी प्रशंसकों के लिए बहुत सारे आकर्षण हैं।
"हम इन आयोजनों के लिए विशेष रूप से यात्रा करने के लिए पांच लाख, साढ़े पांच लाख प्रशंसकों की उम्मीद कर रहे हैं। और हमें विश्वास है कि उत्तरी अमेरिका में फुटबॉल फलफूल रहा होगा क्योंकि हम उस विश्व के लिए 19 दिसंबर से तुरंत काम करना शुरू कर देंगे।" कप जब पुरुषों की बात आती है।"
Kunti Dhruw

Kunti Dhruw

    Next Story