खेल

फीफा ने रूस को वर्ल्‍ड कप से किया बाहर

Bharti sahu
1 March 2022 11:59 AM GMT
फीफा ने रूस को वर्ल्‍ड कप से किया बाहर
x
यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध जारी है. दशहत की वजह से यूक्रेन के लोग बेसमेंट में रहने को मजबूर हैं.

यूक्रेन और रूस (Russia Ukraine war) के बीच युद्ध जारी है. दशहत की वजह से यूक्रेन के लोग बेसमेंट में रहने को मजबूर हैं. रूस का कड़ा विरोध किया जा रहा है. इस युद्ध का असर खेल के मैदान पर भी नजर आ रहा है. खिलाड़ी शांति की अपील कर रहे हैं. वहीं रूस के खिलाफ कड़े कदम भी उठाए जाने लगे हैं. इसी बीच खबर आई है कि विश्‍व फुटबॉल की सबसे बड़ी संस्‍था फीफा ने वर्ल्‍ड कप से रूस को बाहर कर दिया है. वर्ल्‍ड कप (FIFA World Cup) का आयोजन इस साल कतर में होना है.

फीफा ने रूस को इंटरनेशनल टूर्नामेंट्स से अनिश्चितकाल के लिए निलंबित करने का फैसला लिया है. यूरोपियन फुटबॉल गवर्निंग बॉडी के साथ एक संयुक्‍त बयान में फीफा ने कहा कि फीफा और यूईएफए दोनों ने साथ में फैसला लिया है कि नेशनल या फिर क्‍लब टीम, सभी रूसी टीमें फीफा और यूईएफए दोनों प्रतियोगिता में हिस्‍सा नहीं ले पाएगी.
इंटरनेशनल आइस हॉकी ने भी लगाया बैन
पोलैंड, स्‍वीडन और चेक रिपब्लिक ने रूस के खिलाफ खेलने से भी मना कर दिया था. पोलैंड को मास्‍को में प्‍लेऑफ सेमीफाइनल में रूस का सामना करना था. फीफा ने कहा कि वह यूक्रेन के लोगों के साथ मजबूती के साथ खड़ा है. फीफा और UEFA दोनों के अध्‍यक्ष को उम्‍मीद है कि यूक्रेन में हालात जल्‍द ही सुधरेंगे और फुटबॉल लोगों के बीच वापस से खुशियां लेकर आएगा
वहीं इंटरनेशनल आइस हॉकी फेडरेशन काउंसिल ने भी सभी रशियन और बेलारूस की नेशनल टीम और क्‍लब टीम पर अगले आदेश तक किसी भी एज कैटेगरी में टूर्नामेंट में हिस्‍सा लेने पर बैन लगा दिया है. इससे पहले इंटरनेशनल ओलंपिक समिति भी रूस को बैन करने की सिफारिश कर चुका है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta