खेल

YO-YO टेस्ट में फेल हुआ विस्फोटक ओपनर, 7.5 करोड़ के खिलाड़ी का टेस्ट स्कोर 15 रहा

Subhi
17 March 2022 2:40 AM GMT
YO-YO टेस्ट में फेल हुआ विस्फोटक ओपनर, 7.5 करोड़ के खिलाड़ी का टेस्ट स्कोर 15 रहा
x
आईपीएल 2022 सीजन की शुरुआत में कुछ ही दिन बाकी है. 26 मार्च से टूर्नामेंट का आगाज होगा. लेकिन इससे पहले बीसीसीआई ने एक फरमान जारी कर दिया था. बीसीसीआई इस लंबे टूर्नामेंट के लिए खिलाड़ियों की फिटनेस से कोई खिलवाड़ नहीं करना चाहती हैं

आईपीएल 2022 सीजन की शुरुआत में कुछ ही दिन बाकी है. 26 मार्च से टूर्नामेंट का आगाज होगा. लेकिन इससे पहले बीसीसीआई ने एक फरमान जारी कर दिया था. बीसीसीआई इस लंबे टूर्नामेंट के लिए खिलाड़ियों की फिटनेस से कोई खिलवाड़ नहीं करना चाहती हैं, इसलिए बोर्ड ने टीम इंडिया से जुड़े 25 खिलाड़ियों को IPL शुरू होने से पहले नेशनल क्रिकेट एकेडमी में 10 दिन के फिटनेस कैंप में हिस्सा लेने का आदेश दिया था. इसमें खिलड़ियों की फिटनेस को जांचा गया. इस टेस्ट में टीम इंडिया का एक विस्फोटक ओपनर फेल हो गया है और इस खिलाड़ी के लिए मुश्किलें और बढ़ गई हैं.

YO-YO टेस्ट में फेल हुआ ये खिलाड़ी

घरेलू क्रिकेट में मुंबई क्रिकेट टीम के कप्तान और दिल्ली कैपिटल्स के बल्लेबाज पृथ्वी शॉ से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है. एनसीए में हुए यो-यो टेस्ट में पृथ्वी शॉ फेल हो गए हैं, लेकिन वे आईपीएल 2022 में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते नजर आएंगे. काफी लंबे समय से पृथ्वी शॉ खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं और लगातार टीम इंडिया से बाहर भी चल रहे हैं. अब वह फिटनेस के पैमाने पर भी खरे नहीं उतरे हैं, जिससे उनके दोबारा टीम इंडिया में वापसी के सभी रास्ते अब कुछ दिनों के लिए बंद होते दिखाई दे रहे हैं. उन्हें बीसीसीआई का केंद्रीय अनुबंध नहीं मिला है. इस कारण वे यो-यो टेस्ट में फेल होने के बावजूद आईपीएल में खेल सकते हैं.

टीम इंडिया में नहीं मिल रहा मौका

पृथ्वी शॉ ने आखिरी बार भारतीय टीम के लिए जुलाई में श्रीलंका दौरे के दौरान खेले थे और तब से वह टीम इंडिया का हिस्सा नहीं बने हैं. पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक पृथ्वी शॉ का यो-यो टेस्ट स्कोर 15 रहा, जो कि पास होने वाले स्कोर से कम है. एक खिलाड़ी को इस टेस्ट को पास करने के लिए कम से कम 16.5 का स्कोर करना जरूरी होता है. बीसीसीआई के सूत्र ने बताया, 'ये सिर्फ फिटनेस अपडेट हैं. निश्चित तौर पर यह पृथ्वी शॉ को आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलने से नहीं रोकता. यह सिर्फ फिटनेस पैरामीटर है और इससे सब खत्म नहीं हो गया है. उन्होंने लगातार तीन रणजी मैच खेले हैं. एक बार जब आप लगातार तीन प्रथम श्रेणी मैच खेलते हैं, तो थकान आपके यो-यो स्कोर को भी प्रभावित कर सकती है.'

IPL में खेलने पर रोक नहीं

पृथ्वी शॉ की गिनती विस्फोटक ओपनर्स में होती हैं और आईपीएल में भी वो ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए मशहूर हैं. पृथ्वी शॉ को इस साल दिल्ली कैपिटल्स ने मेगा ऑक्शन से पहले 7.5 करोड़ में रिटेन किया था. सीजन 15 में वह डेविड वॉर्नर के साथ ओपनिंग करते हुए नजर आएंगे. आईपीएल में पृथ्वी शॉ ने दिल्ली कैपिटल्स के ढेरों रन कूटे हैं. उन्होंने 53 IPL मैचों में 1305 रन बनाए हैं. पृथ्वी शॉ ने टीम इंडिया के लिए अब तक 12 मैच खेले हैं जिसमें 35.20 की से उनके नाम 528 रन हैं. शॉ के नाम एक शतक और 2 अर्धशतक भी हैं.

क्या होता है YO-YO टेस्ट?

खिलाड़ि‍यों की फिटनेस की जांच के लिए यो-यो टेस्‍ट किया जाता है. यह एक सॉफ्टवेयर आधारित टेस्‍ट है. जो तकनीक की मदद से किया जाता है. भारत में यो-यो टेस्‍ट नेशनल क्रिकेट एकेडमी बेंगलुरू में लिया जाता है. क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में बेहतर प्रदर्शन के लिए खिलाड़ी का फिट होना जरूरी है. इसलिए खिलाड़ि‍यों को कई बड़े मैच से पहले यो-यो टेस्‍ट देना होता है. भारतीय क्रिकेट टीम के लिए यो-यो टेस्‍ट पास करने का पास‍िंग स्‍कोर 16.5 रखा गया है. ऑस्‍ट्रेलिया, इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड की टीमों के लिए यह स्‍कोर 19 होना चाहिए. वहीं, श्रीलंका-पाकिस्‍तान के लिए 17.4 और साउथ अफ्रीकी खिलाड़ियों के लिए यो-यो टेस्‍ट का स्‍कोर 18.5 होना जरूरी है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta