खेल

Eng vs NZ: डब्ल्यूटीसी के फाइनल से पहले न्यूजीलैंड ने भारत के लिए बजाई खतरे की घंटी

Subhi
14 Jun 2021 4:35 AM GMT
Eng vs NZ: डब्ल्यूटीसी के फाइनल से पहले न्यूजीलैंड ने भारत के लिए बजाई खतरे की घंटी
x
भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से साउथैंप्टन में आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला होना है,

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से साउथैंप्टन में आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का फाइनल मुकाबला होना है, लेकिन उससे पहले न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को उसकी सरजमीं पर दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से हराकर भारत के लिए खतरे की घंटी बजा दी है। न्यूजीलैंड ने यहां दूसरा और अंतिम टेस्ट चौथे दिन रविवार को पहले घंटे में ही आठ विकेट विकेट से जीतकर सीरीज अपने नाम की।

न्यूजीलैंड की टीम इस जीत के साथ ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) की टेस्ट रैंकिंग में 123 अंको के साथ शीर्ष पायदान पर भी पहुंच गई। वहीं, भारतीय टीम 121 अंको के साथ अब दूसरे स्थान पर खिसक गई है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप से पहले मानसिक तौर पर भारतीय टीम के लिए ये बड़ा झटका है। यही कारण है कि खिताबी भिड़ंत से पहले कीवी टीम के मनोबल की भी जीत हुई है।

पहली पारी में 85 रन से पिछड़ने वाली इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में सिर्फ 122 रन पर ढेर हो गई। यह उसका न्यूजीलैंड के खिलाफ घर में सबसे कम स्कोर है। इंग्लैंड की टीम की ओर से नौवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे मार्क वुड ने सर्वाधिक 29 रन बनाए। न्यूजीलैंड की ओर से मैन आफ द मैच मैट हेनरी और नील वैगनर ने क्रमश: 36 और 18 रन देकर तीन-तीन, जबकि ट्रेंट बोल्ट और एजाज पटेल ने दो-दो विकेट चटकाए।
न्यूजीलैंड को 38 रन का लक्ष्य मिला जो उसने डेवोन कोनवे (03) और विल यंग (08) के विकेट गंवाकर 10.5 ओवर में ही हासिल कर लिया। कप्तान टाम लाथम 23 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड की टीम चौथे दिन दूसरी पारी में नौ विकेट पर 122 रन से आगे खेलने उतरी। बोल्ट ने दिन की पहली ही गेंद पर ओली स्टोन (15) को विकेटकीपर टाम ब्लंडेल के हाथों कैच कराके मेजबान टीम की पारी का अंत किया।
लक्ष्य का पीछा करने उतरे न्यूजीलैंड ने दूसरे ओवर में ही कोनवे का विकेट गंवा दिया, जिन्हें स्टुअर्ट ब्राड ने विकेट के पीछे कैच कराया। स्टोन ने विल यंग का बोल्ड किया। हालांकि, कप्तान टॉम लाथम एक छोर पर डटे रहे और उन्होंने वुड पर दो चौके जड़कर अपनी टीम को जीत दिला दी। 22 साल बाद न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को उसके घर में टेस्ट सीरीज में हराया है। इससे पहले न्यूजीलैंड ने 1986 और 1999 में भी इंग्लैंड को उसकी सरजमीं पर टेस्ट सीरीज में हराया था।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta