खेल

उभरती टीमें एशिया कप: पाकिस्तान ए ने भारत ए को 128 रन से हराकर खिताब जीता

Kunti Dhruw
24 July 2023 7:29 AM GMT
उभरती टीमें एशिया कप: पाकिस्तान ए ने भारत ए को 128 रन से हराकर खिताब जीता
x
तैय्यब ताहिर के असाधारण शतक की मदद से पाकिस्तान ए ने रविवार को यहां भारत ए पर 128 रन की शानदार जीत के साथ लगातार दूसरी बार इमर्जिंग टीम एशिया कप खिताब जीता। एक बार जब पाकिस्तान ने ताहिर की 71 गेंदों पर 108 रन (12x4s, 4x6s) की बदौलत आठ विकेट पर 352 रन का विशाल स्कोर बनाया, तो परिणाम पर कोई संदेह नहीं था। भारत ने जीत हासिल की, लेकिन 40 ओवर में 224 रन पर ऑल आउट हो गई और उसे इस टूर्नामेंट में अपनी पहली हार झेलनी पड़ी।
टॉस के बाद से, भारत के लिए सब कुछ ठीक नहीं रहा, जिसने पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी करने के लिए कहा - एक निर्णय जो थोड़ा हैरान करने वाला था क्योंकि लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम टूर्नामेंट में आठ मैच हार गई थी। हालाँकि, पाकिस्तान ए, जिसने अंतरराष्ट्रीय अनुभव वाले आठ खिलाड़ियों को मैदान में उतारा था, भारत ए को रिटर्न गिफ्ट देने के मूड में था, जिसने शीर्ष स्तर के क्रिकेट के अनुभव के बिना पूरी तरह से अंडर-23 टीम को मैदान में उतारा था।
पाकिस्तान ने सुपरचार्ज्ड कार की तरह छह से अधिक रन बनाए और रन-रेट बाद में सात रन प्रति ओवर के आंकड़े को पार कर गया। सलामी बल्लेबाज सईम अयूब (51 गेंदों पर 59) और साहिबजादा फरहान (62 गेंदों पर 65) ने ताजा सतह और सख्त गेंद का पूरा उपयोग करते हुए केवल 17.2 ओवर में 121 रन जोड़े। जैसा कि लग रहा था कि पाकिस्तान को भारतीय गेंदबाजों की परख मिल गई है, उन्होंने मैच में धावा बोल दिया।
बाएं हाथ के स्पिनर मानव सुथार ने अयूब को आउट कर टूर्नामेंट में अपना 11वां विकेट लिया। अगले 11 ओवर में, उन्होंने 66 रन दिए, लेकिन 4 विकेट भी चटकाए, जिससे पाकिस्तान 5 विकेट पर 187 रन पर सिमट गया। लेग स्पिनर रियान पराग ने भी अच्छी गेंदबाजी की और इतनी ही गेंदों में दो विकेट लेकर ओमैर यूसुफ और कासिम अकरम को आउट किया। हालाँकि, ताहिर ने दुर्लभ गुणवत्ता वाली पारी के साथ पाकिस्तान को जल्दी समेटने की भारत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। 30वें ओवर के आसपास, गेंद ने सतह को थोड़ा पकड़ना शुरू कर दिया लेकिन ताहिर ने समय और शक्ति का प्रदर्शन करते हुए लाइन के माध्यम से खेला।
इस टूर्नामेंट में भारत की सफलता सुथार, निशांत सिंधु और अभिषेक शर्मा की उनकी स्पिन तिकड़ी के इर्द-गिर्द बनी थी, लेकिन ताहिर ने बेहतरीन शॉट्स से उनकी उपस्थिति को अमान्य कर दिया। इस साल की शुरुआत में पाकिस्तान की सीनियर टीम में पदार्पण करने वाले दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 66 गेंदों में 100 रन बनाने के लिए इच्छानुसार कट, ड्राइव, पुल और रैंप खेला। उन्हें मुबासिर खान के रूप में एक सक्षम साइडकिक मिला, जबकि उन्होंने केवल 16 ओवरों में छठे विकेट के लिए 126 रन बनाए, क्योंकि उन्होंने भारतीय गेंदबाजों की जमकर पिटाई की। इस साझेदारी ने पाकिस्तान को 300 के पार भी पहुंचाया। भारत लक्ष्य की विशालता से परेशान नहीं हुआ क्योंकि बी साई सुदर्शन और अभिषेक ने पहले विकेट के लिए 8.3 ओवर में 64 रन बनाए। तेज गेंदबाज अरशद इकबाल ने गठबंधन तोड़ दिया, सुदर्शन की गेंद पर मोहम्मद हारिस ने स्टंप के पीछे आसान कैच लपका। अभिषेक ने अर्धशतक (61, 51 गेंद) पूरा किया, लेकिन एक बार जब वह चले गए, तो बाकी भारतीय बल्लेबाज नियमित अंतराल पर लगातार बढ़ती मांग दर से निपटने के लिए संघर्ष करते रहे। चाइनामैन गेंदबाज सुफियान मुकीम ने तीन विकेट लेकर सबसे अधिक नुकसान पहुंचाया।
Kunti Dhruw

Kunti Dhruw

    Next Story