खेल

Downtown Heroes: श्रीनगर के मध्य में स्थानीय नायकों को ऊपर उठाना

Kunti Dhruw
30 July 2023 2:43 PM GMT
Downtown Heroes: श्रीनगर के मध्य में स्थानीय नायकों को ऊपर उठाना
x
नई दिल्ली: रियल कश्मीर एफसी के बाद, एक और स्थानीय क्लब डाउनटाउन हीरोज कश्मीर में विकसित हुआ है और आई-लीग सेकेंड डिवीजन का हिस्सा बन गया है, जो स्थानीय खिलाड़ियों के लिए एक मंच प्रदान करने के मुख्य उद्देश्य के साथ एक समय में एक कदम आगे बढ़ रहा है। .
"श्रीनगर के डाउनटाउन क्षेत्र का एक समृद्ध सांस्कृतिक इतिहास है और यह परंपरा से भरा हुआ है। वर्षों से, खेल इस क्षेत्र में परंपरा का एक बड़ा हिस्सा रहा है, जिसका केंद्र फुटबॉल रहा है। यह बीच में अस्थिरता का स्थान बन गया था , लेकिन हम इस क्षेत्र का अच्छा पक्ष दिखाना चाहते हैं, कि यहां रहने वाले लोग अच्छे, फुटबॉल-प्रेमी लोग हैं, "क्लब के सह-संस्थापक हिनान भट्ट को एआईएफएफ वेबसाइट द्वारा उद्धृत किया गया था।
उन्होंने कहा, "हमारा क्लब अभी शुरुआती चरण में है, लेकिन हम स्थानीय खिलाड़ियों को एक मंच देने में बहुत गर्व महसूस करते हैं, खासकर जब हम उन्हें आई-लीग या आईएसएल (इंडियन सुपर लीग) में बड़े क्लबों में अवसर मिलते देखते हैं।" .
अब्दुल माजिद, अरुण मल्होत्रा, मेहराजुद्दीन वाडू और इशफाक अहमद जैसे खिलाड़ियों ने अपने दिनों के दौरान दूर-दूर के प्रशंसकों को रोमांचित किया है, देश भर के शीर्ष क्लबों के लिए खेला है और राष्ट्रीय टीम का भी प्रतिनिधित्व किया है।
अभी हाल ही में, कश्मीर के दानिश फारूक आई-लीग से आईएसएल में गए और बेंगलुरु एफसी और केरला ब्लास्टर्स एफसी जैसे क्लबों के लिए खेले।
हेड कोच हिलाल रसूल ने कहा, "हमारे स्थानीय खिलाड़ियों को शीर्ष स्तर पर देखना हमेशा सम्मान की बात है। डाउनटाउन हीरोज के हमारे अपने लड़कों में से एक, बासित अहमद भट को भी हाल ही में गोकुलम केरल ने अनुबंधित किया है, जो हमारे लिए गर्व का क्षण था।" परेह ने कहा.
डाउनटाउन हीरोज वर्तमान में जेएंडके प्रीमियर फुटबॉल लीग और शहीद पुलिस मेमोरियल फुटबॉल टूर्नामेंट में खेल रहे हैं, और अगले महीने डूरंड कप में भी हिस्सा लेंगे।
"यह दर्शाता है कि हमारा क्लब सही दिशा में जा रहा है जब हमें डूरंड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में खेलने का निमंत्रण मिला।
पारेह ने कहा, "यह हमारे लड़कों के लिए आईएसएल और आई-लीग के क्लबों के खिलाफ खेलने का एक बहुत अच्छा मंच होगा।"
क्लब राज्य स्तर पर दो जूनियर टीमों, अंडर-15 और अंडर-19 का भी संचालन करता है, इन दोनों टीमों के सभी खिलाड़ी कश्मीर से हैं।
सह-संस्थापक हिनान ने कश्मीर में महिला फुटबॉल को बढ़ावा देने की भी योजना बनाई है और अगले कुछ महीनों के भीतर भारतीय महिला लीग में भाग लेने के अंतिम लक्ष्य के साथ एक महिला टीम स्थापित करने की योजना बनाई है।
"हम भविष्य में अपना खुद का मैदान बनाने की योजना बना रहे हैं, जिसे हम अपनी महिला टीम के लिए भी बड़े पैमाने पर उपयोग करने की योजना बना रहे हैं। हमारा विचार अगले कुछ महीनों में एक महिला टीम के साथ आना और भारतीय महिला टीम में खेलना है भविष्य में लीग.
हिनान ने कहा, "हालांकि हर कोई फुटबॉल को पसंद करता है, श्रीनगर का डाउनटाउन क्षेत्र रूढ़िवादी विचारों से ग्रस्त है, और हम अपनी महिला टीम के माध्यम से महिला सशक्तिकरण की दिशा में भी काम करना चाहते हैं।"
Kunti Dhruw

Kunti Dhruw

    Next Story