खेल

जानें कि कैसे अलास्का में एक पैडलबोर्डर हंपबैक व्हेल के करीब होने से बच गया

Kunti Dhruw
21 July 2023 6:50 AM GMT
जानें कि कैसे अलास्का में एक पैडलबोर्डर हंपबैक व्हेल के करीब होने से बच गया
x
पैडलबोर्ड पर सवार अलास्का का एक व्यक्ति एक हंपबैक व्हेल के साथ नजदीकी मुठभेड़ से बच गया, दोस्तों और परिवार द्वारा कैमरे में कैद किए गए तनावपूर्ण कुछ सेकंड के दौरान भी वह गीला नहीं हुआ, क्योंकि विशाल जीव ठीक उसके सामने आया और फिर उसके बोर्ड के नीचे फिसल गया।
“यह बहुत विशाल है। प्रिंस विलियम साउंड में एक वयस्क हंपबैक व्हेल के साथ अपने साहसिक कार्य के एक सप्ताह बाद एंकरेज के केविन विलियम्स ने गुरुवार को कहा, "आप इस व्हेल के खिलाफ दंडनीय हैं।" अलास्का मछली और खेल विभाग के अनुसार, वयस्क मादाओं का वजन 70,000 पाउंड (31,700 किलोग्राम) और लंबाई औसतन लगभग 49 फीट (15 मीटर) हो सकती है। नर थोड़े छोटे होते हैं।
विलियम्स ने कहा कि जो कोई यह दावा करता है कि वह उस स्थिति में नहीं डरेगा, वह पागल है।
"यदि आपके पास एक व्हेल है जो नहीं जानती कि आप वहां थे और वह इतनी करीब है, तो यह अच्छी स्थिति नहीं है," उन्होंने कहा। जानवर के पंख का एक झटका "या इसके द्वारा किया गया कुछ भी मेरे जीवन का अंत हो सकता है।"
विलियम्स, उनका बेटा ब्रायन और कुछ अन्य दोस्त एंकरेज से लगभग 60 मील (100 किलोमीटर) दक्षिण-पूर्व में स्थित व्हिटियर के पास ध्वनि में पैडलबोर्डिंग या कयाकिंग कर रहे थे।
उन्होंने व्हेल को फ़जॉर्ड में देखा था, जो लगभग 2 मील (3 किलोमीटर) चौड़ा है। विलियम्स ने कहा कि वह अपने दोस्तों की तुलना में धीमा था, जो उससे लगभग 200 फीट (60 मीटर) आगे थे।
व्हेल उसके दोस्तों के पास जाने लगी, लेकिन वे तटरेखा के करीब थे इसलिए उसने सोचा कि व्हेल के पास जगह नहीं बचेगी और वह रास्ता उलट देगी। उसने सोचा कि वह सबसे सुरक्षित स्थान पर है क्योंकि वह समूह के पीछे चल रहा था।
व्हेल लगभग 45 सेकंड के लिए पानी के अंदर चली गई, जो कि पहले की तुलना में उसने उसे गोता लगाते हुए देखा था।
विलियम्स ने कहा, "और यह ठीक मेरे सामने आ गया, मेरी ओर आ रहा था।" “वाह! मुझे व्हेल को करीब से देखना पसंद है, लेकिन मैं पैडलबोर्ड पर हूं।
जैसे ही व्हेल फिर से पानी के नीचे फिसली और उसकी तरफ मुड़ी, उसने देखा कि उसके पेट का सफेद हिस्सा सतह से लगभग 3 फीट (1 मीटर) नीचे धीरे-धीरे सरक रहा है।
व्हेल का पेक्टोरल पंख पानी से कुछ फीट बाहर निकला हुआ था, और विलियम्स को डर था कि जीव उसके नीचे तैरते समय पलट सकता है, या वह बोर्ड से गिर सकता है और उसके पेट पर गिर सकता है।
"अगर मैं गिर जाता, तो आप जानते हैं, मेरे पैर आसानी से उस व्हेल पर पड़ सकते थे - उस व्हेल को गुदगुदी करना या कुछ भी," उन्होंने कहा।
फिन से टकराने की स्थिति में खुद को स्थिर करने के लिए, उसने अपने घुटनों को एक साथ जोड़ लिया, घुटने टेक दिए, फिर खुद को चारों तरफ से नीचे कर लिया।
जैसे ही व्हेल उसके नीचे से गुज़री, "लगभग कोई अशांति नहीं थी, और मैं गीला नहीं हुआ," उन्होंने कहा, उन्होंने कहा कि व्हेल से लोगों को चोट लगना दुर्लभ है।
फिर भी, अनुभव विलियम्स को पानी से दूर नहीं रखेगा। वह गुरुवार के बाद एक और पैडलबोर्डिंग यात्रा की योजना बना रहा है।
"मैं कभी नहीं रुकूंगा, और यह जीवन में एक बार होता है," उन्होंने कहा
Kunti Dhruw

Kunti Dhruw

    Next Story